Equal MSP: पेंशनधारकों की बढ़ गई पेंशन, सुप्रीमकोर्ट के इस फैसले से पेंशनधारकों को शानदार तोहफा।

देशभर के लाखों पेंशनधारको और पूर्व सैनिकों के लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी आ चुकी है। पेंशनधारको की पेंशन में शानदार बढ़ोतरी देखने को मिली है। Equal MSP को लेकर दिल्ली हाईकोर्ट में यह मामला है और दिल्ली हाईकोर्ट इस मामले को लेकर सुनवाई कर रही है उसी कड़ी में Equal MSP में बढ़ोतरी के बाद आपकी पेंशन कितनी बढेगी पूरी जानकारी आपको इस आर्टिकल में देखने को मिलेगी।

OROP विसंगतियों को को लेकर पेंशनभोगी संगठनों ने की बड़ी मांग

पूर्व सैनिकों की लंबे समय से मांग है कि उनकी पेंशन को बढ़ाया जाए लेकिन केंद्र सरकार उनकी मांग को अनसुना कर देती है उसी कड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने OROP को लेकर संशोधन किया लेकिन OROP जो टेबल जारी की गई उसमें बहुत सारी विसंगतियां थी जिसको लेकर पेंशनभोगी संगठनों ने केंद्र सरकार के सामने गुहार लगाई थी लेकिन सरकार ने उनकी विसंगतियों को दूर नहीं किया उसके बाद पेंशनभोगी संगठनों ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया और सुप्रीम कोर्ट में अभी भीयह मामला लटका हुआ है

सभी को मिले समान MSP का फायदा

पेंशनभोगी संगठनों और पूर्व पूर्व सैनिकों की बड़ी मांग है कि उनकी OROP विसंगतियों को दूर किया जाए साथ ही साथ Equal MSP का फायदा सभी को दिया जाए. आपको बता दूं कि जवानों को अलग-अलग MSP मिलती है वहीं पर अधिकारियों को अलग MSP मिलती है. सातवें वेतन आयोग में MSP को सुधार नहीं किया गया अब ऐसे मे Equal MSP की मांग की जा रही थी लेकिन केंद्र सरकार उनकी मांगों को अनसुना कर दिया. उसके बाद यह मामला हाई कोर्ट में गया था और हाईकोर्ट इस मामले को लेकर सुनवाई कर रही है यह मामला अभी भी हाई कोर्ट में लटका हुआ है.

इस प्रकार होगा कैलकुलेशन

अधिकारियों को 15500 MSP मिलती है वहीं पर जवानों को 5200 MSP मिलती है तो इसकी गणना करते समय अधिकारियों की 15500 का आधा 7750 गणना करने के लिए लिया जाएगा. वहीं पर जवानों की 5200 का आधा 2600. इस प्रकार 7750 + 2600 = 10350. यह आपकी नई MSP होगी और इसी के ऊपर पेंशन की गणना किया जाएगा.

चार्ट में देखिए Equal MSP के बाद कितनी बढ़ेगी पेंशन

MSP बराबर होने से आपकी पेंशन कितनी बढ़ेगी उसका पूरा हिसाब किताब इस चार्ट में दिया गया है इस चार्ट में आप देख सकते हैं कि आपकी पेंशन कितनी बढ़ेगी. OROP के हिसाब से आपकी बेसिक क्या होगी और MSP को जोड़ने के बाद आपकी नई बेसिक क्या होगी और आपको 46% DA के साथ आपकी पेंशन कितनी बढ़ेगी पूरी जानकारी आपको इस चार्ट में देखने को मिल जाएगी.

जनवरी 2024 से फिर से बढ़ेगा आपका महंगाई भत्ता

1 जनवरी 2024 से आपके महंगाई भत्ते में फिर से बढ़ोतरी होने वाली है. अभी जो महंगाई भत्ता मिल रहा है वह 46% है जो कि नवंबर की पेंशन के साथ भुगतान किया जाएगा. जनवरी 2024 से फिर से महंगाई भत्ता बढ़ेगा और कुल महंगाई भत्ता 50% होने वाला है इससे आपकी पेंशन में बढ़ोतरी देखने को मिलने वाली है.

महंगाई भत्ता बेसिक में होगा मर्ज

जनवरी 2024 से महंगाई भत्ता बढ़ने के कारण आपकी पेंशन बढ़ेगी जैसे ही DA 50% के ऊपर जाएगा वैसे ही आपकी पेंशन में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी आपकी बेसिक मर्ज हो जाएगी और आपकी नई बेसिक तैयार हो जाएगी और नई बेसिक के ऊपर 54% DA कैलकुलेट किया जाएगा.

1 thought on “Equal MSP: पेंशनधारकों की बढ़ गई पेंशन, सुप्रीमकोर्ट के इस फैसले से पेंशनधारकों को शानदार तोहफा।”

Leave a Comment

        
                     WhatsApp Group                                Join Now              
    
                     Telegram Group                                Join Now              
    
                     Instagram Group                                Join Now