DA Arrears: केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को मिलेंगे 18 महीने का DA Arrear, केंद्र सरकार ने अभी अभी जारी किया नोटिफिकेशन

कोरोना महामारी के दौरान, केंद्र सरकार ने कर्मचारियों और पेंशनर्स को 18 महीने का डीए (DA) और डीआर (DR) नहीं दिया था। इससे कर्मचारी व पेंशनभोगी नाराज थे। उस समय यह हवाला दिया गया था कि देश की आर्थिक स्थिति अच्छी नही है अब GDP कलेक्शन रिकॉर्ड स्तर पे पहुँच गया है तो पेंशनभोगी संघटन इसकी बहाली की मांग कर रहे है। जनवरी 2020 से जून 2021 तक यह DA Arrear का भुगतान रुका रहा। जनवरी 2021 को सरकार ने डीए में 11% का इजाफा किया था।

DA Arrear: कोरोना महामारी के दौरान, केंद्र सरकार ने कर्मचारियों और पेंशनर्स को 18 महीने का डीए (DA) और डीआर (DR) नहीं दिया था। इससे हो रही डीए एरियर (DA Arrear) की मांग पर कई सवाल उठे हैं। जनवरी 2020 से जून 2021 तक यह भुगतान रुका रहा। जनवरी 2021 को सरकार ने डीए में 11% का इजाफा किया था।

DA Arrear 

1 फरवरी को आने वाले बजट में यह उम्मीद है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitaraman) 18 महीने के डीए एरियर (DA arrear) के बारे में कुछ ऐलान करेंगी। कर्मचारियों और पेंशनर्स को इसका बेसब्री से इंतजार है।

कर्मचारियों और पेंशनर्स के बीच हो रहे डीए एरियर के मुद्दे पर सरकार की पूर्व रुझानों के बावजूद, उनकी मांग बनी रही है। सरकार के फाइनेंशियल स्टेट मिनिस्टर पंकज चौधरी ने बताया कि इस समय कई एप्लीकेशन आए हैं, लेकिन इस पर कोई निर्णय अभी लिया नहीं गया है।

कब मिलेगा लाभ ?

कोरोना महामारी के दौरान कर्मचारियों को डीए में इजाफे का समर्थन किया गया था, लेकिन उसका फायदा नही दिया गया। भारतीय प्रतिरक्षा मजदूर संघ की डिमांड के बाद यह मुद्दा काफी गरमा गया।  जुलाई 2021 में केंद्र सरकार ने 11% का इजाफा किया, जिससे कुल डीए का हिस्सा 28% तक पहुंच गया था।

बजट 2024 के बारे में सरकार के ऐलान से पहले कर्मचारियों और पेंशनर्स का रुझान बढ़ा हुआ है। यह देखना बचा है कि आने वाले बजट में सरकार कैसे निर्णय लेती है और क्या कर्मचारियों को इस बार 18 महीने के डीए एरियर मिलता है।

चार्ट में अपना

Leave a Comment

        
                     WhatsApp Group                                Join Now              
    
                     Telegram Group                                Join Now              
    
                     Instagram Group                                Join Now