DA Hike For Central Government Employees : शानदार तोहफा, कैबिनेट बैठक से 50% DA + Arrear की घोसणा। लोकसभा चुनाव के पहले तोहफा जारी।

लोकसभा चुनावों से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ी सौगात मिलने जा रही है। खबर है कि आज गुरुवार शाम होने वाली केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में महंगाई भत्ता ( DA Hike For Central Government Employees) 4% बढ़ाने पर फैसला होनेवाला है। आज केंद्र सरकार के कर्मचारियों को मिलने वाला महंगाई भत्ता 50 फीसदी हो जाएगा।
इसका लाभ 48 लाख केंद्रीय कर्मियों और 67 लाख पेंशनर्स को मिलेगा। इससे पहले पिछले साल अक्टूबर 2023 में DA 4 फीसदी बढ़ाकर 46% कर दिया गया था।

कैबिनेट बैठक से आज मिलेगा तोहफा ( DA Hike For Central Government Employees )

आज 4 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद DA 50 फीसदी तक पहुंच जाएगा। 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार, यदि डीए 50 प्रतिशत तक पहुंच जाता है, तो HRA, CEA बच्चों की शिक्षा भत्ता, परिवहन भत्ता (TA) आदि में भी बढ़ोतरी होगी। इन बढ़ोतरी के साथ केंद्र सरकार के कर्मचारियों का टेक-होम भत्ता भी बढ़ जाएगा।

सातवे वेतन की सिफारिश के अनुसार DA/DR में बढ़ोतरी

बिजनेस टुडे टीवी की रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि मोदी मंत्रिमंडल (PM Modi Cabinate) आज केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी को अपनी मंजूरी दे सकता है. इससे पहले बीते साल 2023 में अक्‍टूबर महीने में  कैबिनेट ने 4 फीसदी डीए बढ़ाया (4% DA Hike) था. इसके बाद ये 42 फीसदी से बढ़कर 46 फीसदी हो गया था. रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) ने कहा कि महंगाई भत्ते और महंगाई राहत की अतिरिक्त किस्त जारी करना 01 जनवरी 2024 से लागू है. यह वृद्धि 7वें केंद्रीय वेतन आयोग (7th Pay Commission) की सिफारिशों के आधार पर स्वीकृत फॉर्मूले के अनुसार है.

बढ़ जाएगे 5 प्रकार के भत्ते

50% डीए होने पर HRA भी बढ़ेगा। रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार के केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में आज 4 फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान करती है, तो फिर उन्हें मिलने वाला महंगाई भत्ता बढ़कर 50 फीसदी हो जाएगा. ऐसा होने पर हाउस रेंट अलाउंस (HRA), बच्चों की शिक्षा भत्ता (Child Education Allowance) के साथ ही परिवहन भत्ता (Transport Allowance) में भी इजाफा देखने को मिलेगा। 50% DA होने पर बेसिक में मर्जर होगा या नही इसका फैसला नही लिया गया है।

इतनी बढ़ेगी सैलरी और पेंशन, इतना एरियर मिलेगा

सैलरी में बढ़ोतरी का ये है कैलकुलेशन DA Hike के बाद केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी हाइक कैलकुलेशन देखें तो, अगर किसी केंद्रीय कर्मचारी को 18,000 रुपये बेसिक-पे मिलता है, तो कर्मचारी का महंगाई भत्ता फिलहाल 50 फीसदी के हिसाब से 9000 रुपये होगा। यानी उसके हाथ में आने वाले वेतन में सीधे तौर पर 720 रुपये का इजाफा देखने को मिलेगा.
अधिकतम बेसिक-पे के आधार पर इसकी कैलकुलेशन करें तो फिर 56,900 रुपये पाने वाले कर्मचारी को 50 फीसदी होने पर आंकड़ा 28,450 रुपये हो जाएगा. यानी सैलरी में 2,276 रुपये की बढ़ोतरी हो जाएगी.


देखिये पूरा चार्ट


Leave a Comment

        
                     WhatsApp Group                                Join Now              
    
                     Telegram Group                                Join Now              
    
                     Instagram Group                                Join Now