DA Arrear: केंद्र सरकार के बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने दिया तोहफा, 18 महीने के एरियर पर आ गई बड़ी अपडेट, अब होली मनेगी धूमधाम से।

उत्तर प्रदेश राज्य कर्मचारियो और पेंशनधारकों के लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी आ चुकी है। होली के पहले उत्तरप्रदेश की योगी सरकार ने शानदार तोहफा दिया है। पिछले हफ्ते केंद्रसरकार के द्वारा महंगाई भत्ते (DA/DR) में 4% वृद्धी की घोषणा के बाद अब उत्तरप्रदेश राज्य सरकार ने भी महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी कर दी है। इसका फायदा 1 जनवरी 2024 से DA Arrear के रूप मे दिया जाएगा। इससे 35 लाख कर्मचारी और पेंशनधारकों को फायदा होगा। इसके साथ ही 18 महीने के एरियर पर भी बडी अपडेट आ गई है।

होली के पहले DA Arrear का शानदार तोहफा

आपको बता दूं कि शनिवार को ही राज्य कर्मचारी और पेंशन धारकों के DA/DR बढ़ाने के प्रस्ताव के ऊपर मंजूरी दे दी गई थी। अभी तक 46% महंगाई भत्ता दिया जा रहा था जो अब बढ़कर 50% हो गया है। चुनाव की गंभीरता को देखते हुए यह बड़ा फैसला ले लिया गया है। माना जा रहा है कि मार्च की सैलरी और पेंशन के साथ 50% DA जोड़कर दिया जाएगा। योगी सरकार की मंजूरी मिलने के बाद शीघ्र ही इसको लेकर अधिसूचना जारी की जाएगी।

खाते में आएगी इतनी रकम

योगी सरकार की मंजूरी मिलते ही कर्मचारी पेंशनभोगियों को होली के पहले बड़ी ही खुशखबरी मिली है। अब उनके खाते में मोटी रकम आनेवाली है। DA/DR 50% होने से आपकी सैलरी बढ़ेगी वहीं पर पेंशन बढ़कर आएगी साथ में कुछ भत्ते भी बढ़कर आएंगे। अगर किसी कर्मचारी का 20000 रुपये बेसिक पे है तो अब उनका महंगाई भत्ता 10000 रुपये हो जाएगा। अभी तक उनको DA 9200 रुपये मिलता है। इस प्रकार से वेतन में ₹800 की बढ़ोतरी सीधे तौर पर हो जाएगी वहीं पर HRA बढ़कर ₹6000 हो जाएगा जो कि अभी तक 5400 मिल रहा है। इस प्रकार से ₹1500 की सीधी बढ़ोतरी हो रही है।

मोदी सरकार ने बढ़ाया था 4% महंगाई भत्ता

7 मार्च को देर शाम केंद्रीय कैबिनेट की बैठक रखी गई थी और इस बैठक में मोदी सरकार ने कर्मचारियो, पेंशनधारकों को शानदार तोहफा जारी किया। कर्मचारियों, पेंशनधारकों के महंगाई भत्ते में चार फ़ीसदी बढ़ोतरी का ऐलान किया। ऐसे में कुल महंगाई भत्ता अब 46% से बढ़कर 50% पर जा पहुंचा है। साथ ही केंद्र सरकार की तरफ से कहा गया कि आगे से जितने भी भत्ते हैं उसमें 25% की बढ़ोतरी औटोमेटिक हो जाएगी।

18 महीने के एरियर पर आ गई बड़ी अपडेट

50% महंगाई भत्ता होते ही कर्मचारी और पेंशनधारकों में खुशी का माहौल है। अब ऐसे में कर्मचारियों और पेंशनभोगीयो की नजर 18 महीने एरियर के ऊपर है। सुप्रीम कोर्ट के एक फैसले के मुताबिक पेंशन और वेतन को रोका नहीं जा सकता तो ऐसे में 18 महीने का एरियर भी सैलरी, पेंशन का हिस्सा है इसलिए कर्मचारी और पेंशन धारक अपनी जायज मांग को लेकर केंद्र सरकार पर दबाव बना रहे हैं ऐसे में उम्मीद है कि बहुत ही जल्द 18 महीने एरियर का पैसा आपके खाते में देखने को मिल सकता है।

यह भी पढे: कर्मचारी, पेन्शनधारक हुए मालमाल, होली के पहले शानदार तोहफा।

50% मंहगाई भत्ता बेसिक में होगा मर्ज

वित्त मंत्रालय की सूत्रों की माने तो कर्मचारियो और पेंशनधारकों को खुशखबरी मिलनेवाली है। केंद्र सरकार महंगाई भत्ता आपकी बेसिक में मर्ज करके आपकी सैलरी और पेंशन को बढ़ा सकती है। मंहगाई भत्ता बेसिक में मर्ज होता है तो सीधे तौर पर 4 हजार से 5 हजार की बढ़ोतरी आपकी वेतन, पेन्शन में देखने को मिल सकती है।

2 thoughts on “DA Arrear: केंद्र सरकार के बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने दिया तोहफा, 18 महीने के एरियर पर आ गई बड़ी अपडेट, अब होली मनेगी धूमधाम से।”

Leave a Comment

        
                     WhatsApp Group                                Join Now              
    
                     Telegram Group                                Join Now              
    
                     Instagram Group                                Join Now