DA Circular 2024: केंद्र सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धी का आदेश जारी, मार्च की वेतन से पहले Arrear का भुगतान!

केंद्र सरकार के कर्मियों के लिए संशोधित महंगाई भत्ते की दर जारी कर दी गयी है। आज दिनांक 12 मार्च 2024 को DA मे वृद्धी का आदेश ( DA Circular ) जारी कर दिया गया है। माननीय राष्ट्रपति महोदय की मंजूरी मिलने के बाद केन्द्रीय कर्मियों का महंगाई भत्ता 1 जनवरी 2024 से मूल वेतन का 46% से बढ़ाकर 50% कर दिया गया है।

सातवे वेतन आयोग की सिफारिश के अनुसार DA Circular जारी

कर्मचारियो का इंतजार का अंत करते हुए Ministry Of Finance ने DA Circular का आदेश जारी कर दिया है। इसमे कहा गया है कि संशोधित वेतन संरचना में Basic Pay का अर्थ सरकार द्वारा स्वीकृत सातवे सीपीसी के सिफारिशों के अनुसार वेतन मैट्रिक्स में निर्धारित लेवल के अनुसार लिया गया वेतन है, इसमें किसी अन्य प्रकार का वेतन जैसे विशेष वेतन आदि शामिल नहीं है। बेसिक पे के ऊपर 50% DA दिया जाएगा, इसका फायदा 1 जनवरी 2024 से लागू होगा।

महंगाई भत्ता पूर्ण अंश में होगा भुगतान

केंद्र सरकार ने इस आदेश मे कहा है की महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी 50 पैसे और उससे अधिक के अंश वाले भुगतान को अगले उच्च रुपये में पूर्णांकित किया जाएगा और 50 पैसे से कम के अंश को नजरअंदाज किया जाएगा। जैसे किसी कर्मचारी का DA 9840.65 पैसा बनता है तो इसको पूर्ण अंक मे 9841 गिना जाएगा।

बकाया एरियर भुगतान मार्च की वेतन के पहले

इस आदेश के अनुसार महंगाई भत्ते की बकाया राशि का भुगतान मार्च 2024 के वेतन के पहले कर दिया जाएगा। मार्च का वेतन 50% DA के साथ जारी किया जाएगा। 50% DA के कारण भत्तो में बढ़ोतरी होगी, उसका फायदा मार्च की वेतन के साथ किया जाएगा। HRA क्रमशः 27% से 30%, 18% से 20%, 9% से 10% का भुगतान मार्च की वेतन के साथ होगा।

रक्षा विभाग के अंतर्गत आनेवाले सिविल कर्मियों पे लागू होगा

इस आदेश मे कहा गया है की यह सर्क्युलर केंद्र सरकार के कर्मियों के अलावा रक्षा सेवाओं के तहत सिविल कर्मचारियों पर भी लागू होगा। जो भी ख़र्च होगा वो डिफेंस सर्विस के प्रमुख देखेगे।

रेलवे, डिफेंस के लिए अलग से आदेश

इस आदेश के अनुसार सशस्त्र बल कर्मियों और रेलवे कर्मचारियों के संबंध में क्रमशः रक्षा मंत्रालय और रेल मंत्रालय द्वारा अलग-अलग आदेश जारी किए जाएंगे। यह आदेश केवल केंद्र सरकार के अंतर्गत आनेवाले सिविल कर्मीयो पर लागू होगा।

पेंशनधारकों के लिए अलग से आदेश

इस आदेश में कहा गया है कि पेंशनधारकों के लिए अलग से आदेश DOPPW की तरफ से जारी किए जाएंगे। देश भर के जितने भी केंद्र सरकार के अंतर्गत आनेवाले पेंशनधारक है उनके लिए पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग अलग से आदेश जारी करेगा।

इस विभाग पर यही आदेश लागू होगा

इस आदेश में कहा गया है कि जहां तक ​​भारतीय लेखापरीक्षा और लेखा विभाग में सेवारत व्यक्तियों का संबंध है, ये आदेश भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक के परामर्श से जारी किए जाते हैं, अतः उनको इसी आदेश के अनुसार भुगतान किया जाएगा। इस आदेश की प्रती सभी विभागो को भेज दी गई है।

आदेश की प्रति नीचे डाउनलोड बटन पर क्लिक करके पा सकते है।

12 thoughts on “DA Circular 2024: केंद्र सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धी का आदेश जारी, मार्च की वेतन से पहले Arrear का भुगतान!”

    • Why u not understand that DA arrears what may be, donated to PM relief fund as welfare of poors. How much amount u get and what do with that amount. Being a soldiers we also could donate volunteerly.

      Reply
  1. Orders for Employees and retirees should be communicated simultaneously for all benefits in a particular organisation eg Universities, Railways etc.

    Reply
  2. लगता है कि यह सरकार वरिष्ठ नागरिकों के प्रति संवेदनशील नहीं है। एक तो रेलवे टिकट पर मिलने वाली छूट बन्द हो गई, दूसरे अठारह महीने का महंगाई भत्ता एरियर भी दबा कर बैठ गई है।

    Reply

Leave a Comment

        
                     WhatsApp Group                                Join Now              
    
                     Telegram Group                                Join Now              
    
                     Instagram Group                                Join Now