केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों/पारिवारिक पेंशनभोगियों को महंगाई राहत (DR) की बढ़ी दर से भुगतान करने को लेकर आदेश जारी।

पेंशनधारकों के इन्तजार का अंत करते हुए केंद्र सरकार ने आज पेंशनधारकों को तोहफा जारी कर दिया है। पेंशनधारकों के लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी आ चुकी है। आज दिनांक 13 मार्च 2024 को केंद्र सरकार ने महँगाई राहत (DR) में बढोतरी का आदेश जारी कर दिया।

DR बढ़ाने को लेकर राष्ट्रपति की मंजूरी

राष्ट्रपति की मंजूरी मिलने के बाद केंद्र सरकार ने पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत (DR) की दर को 01 जनवरी 2024 से बेसिक पेंशन पर 46% से बढ़ाकर 50% कर दिया है।

DR की नई दरें निम्नलिखित के लिए लागू होंगी-

(1) केंद्र सरकार के पेंशनभोगी सहित, केंद्र सरकार के सिविल पेंशनभोगी/पारिवारिक पेंशनभोगियो को ये नई दर लागू होगी।
2) PSU के पेंशनभोगी/स्वायत्त निकायों में समावेशित पेंशनभोगी जिनके संबंध में दिनांक 23.06.2017 को 15 साल की कम्युटेशन अवधि की समाप्ति के बाद पूर्ण पेंशन की बहाली के आदेश जारी किए गए थे।
3) आर्मी के पेंशनभोगियो/पारिवारिक पेंशनभोगियो को और आर्मी के अंतर्गत आनेवाले सिविल पेंशनभोगियो/पारिवारिक पेंशनभोगियो को डिफेंस सेवा के खर्चे के अनुसार भुगतान किया जायेगा।
4) अखिल भारतीय सेवा के अंतर्गत आनेवाले पेंशनभोगी और फैमिली पेंशनभोगियो पर ये नई दरें लागू होगी।
5) रेलवे के पेंशनभोगी/पारिवारिक पेंशनभोगियो के लिए।
6) ऐसे पेंशनधारको को इसका फायदा मिलेगा जो प्रोवीजनल पेंशन प्राप्त कर रहे हैं।
7) बर्मा सिविलियन पेंशनभोगी/पारिवारिक पेंशनभोगी और पाकिस्तान से विस्थापित सरकारी पेंशनभोगियों के परिवार, जिनके संबंध में इस विभाग के द्वारा 2017 में आदेश जारी किए गए थे।

मार्च की पेंशन के साथ एरियर

DR की बकाया राशि का भुगतान मार्च, 2024 की पेंशन/पारिवारिक पेंशन के वितरण की तारीख से पहले नहीं किया जाएगा।

न्यायाधीशों के लिए अलग से आदेश

उच्चतम न्यायालय एवं उच्च न्यायालयों के सेवानिवृत्त न्यायाधीशों के मामले में आवश्यक आदेश न्याय विभाग द्वारा अलग से जारी किये जायेंगे।

पेंशन वितरण करनेवाले बैंक करेंगे भुगतान

प्रत्येक पेंशनभोगी के मामले में DR की गणना करने की जिम्मेदारी पेंशन वितरण करनेवाले बैंक के अधिकारियों की होगी। पेंशन वितरण करनेवाले बैंकों से अनुरोध है कि वे किसी अन्य निर्देश की प्रतीक्षा किए बिना इन आदेश के आधार पर पेंशनभोगियों/पारिवारिक पेंशनभोगियों को DR के भुगतान की व्यवस्था करें।

आदेश की कॉपी डाउनलोड करे

13 thoughts on “केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों/पारिवारिक पेंशनभोगियों को महंगाई राहत (DR) की बढ़ी दर से भुगतान करने को लेकर आदेश जारी।”

    • Babu ji,BJP apne chunav parchar me kharach kar rahi hai aapka aarear.is sarkar se koi ummid na rakho.shukar karo Tu he ab DA to mil raha hai.

      Reply
  1. Accha din ..isi ko kahte hai…..Tali bajao thali bajao….. 50 din do to sab thik ho jayega……. Karmochari yo ko……ho gaya…….2024 ……vote do

    Reply
  2. सरकारी कर्मचारी की खून पसीने की कमाई जो सरकार ने खा दिया है उसे दूबारा सत्ता से वेदखल करने की हैसियत रखते है कर्मचारियों की परिवार इस सरकार को भगाना जरूरी है कर्मचारियों के हित में इनका नारा कही साईनिग इंडिया की याद आ रही है

    Reply
  3. Sarkar aagar ye pansion or DA pda ne ki bat krti to ye pansion or DA inke khate m aa Jana chahiye sir jo log 2014 retirement huye h unki bhi pansion or DA aana chahiye sir jo log apne lambe samay se intezar kr rhe h sir vo aa Jana chahiye sir inke khate m pansion or DA sir.

    Reply
  4. सरकार कर्मचारियों के हित में काम करे तभी सब का साथ सबका विकास है eight pay commission का एलान करे

    Reply
  5. Will u confirm that in cases of commutation, the full pension is restored immediately to Central civilian
    Family Pensioners on d death of Pensioners without waiting for 15 year’s period ?

    Reply

Leave a Comment

        
                     WhatsApp Group                                Join Now              
    
                     Telegram Group                                Join Now              
    
                     Instagram Group                                Join Now