पेंशनभोगी हो सावधान! मार्च की पेंशन नही होगी जमा! इस महीने बढ़कर आएगी पेंशन, खाते में एकमुश्त एरियर जमा।

केंद्र सरकार के कर्मचारियों/ पेंशनधारकों की मार्च महीने की पेंशन को लेकर बड़ी अपडेट सामने आ चुकी है। मार्च की पेंशन कब मिलेगी, कब खाते में आएगा एरियर, कितनी बढ़ेगी पेंशन। आपके इन सभी प्रश्नों का उत्तर इस लेख में मिलनेवाली है।

केंद्र सरकार के अंतर्गत ये है पेंशन का सिस्टम

आपको बता दु की केंद्र सरकार के अंतर्गत 2 प्रकार के पेंशनभोगी है।
1) केन्द्रीय पेंशनभोगी
2) डिफेंस के पेंशनभोगी
केंद्र के पेंशनभोगियों की पेंशन बैंको के द्वारा जारी होती है वही पर डिफेंस के पेंशनधारकों की पेंशन स्पर्श के द्वारा निकलती है।
अमूमन जो पेंशनभोगी बैंको से पेंशन लेते है तो उनकी हर महीने की पेंशन 25 तारीख से खाते में आना शुरू हो जाती है। वहीं पे डिफेंस के अंतर्गत पेंशनभोगियों की पेंशन 30 से 31 तारीख तक खाते में जमा होती है। लेकिन इस महीने आपको इंतजार करना पड़ेगा। आखिर इसका क्या कारण है चलिए आपको बता देता हूँ।

पेंशन जमा होने में होगी देरी

आपको बता दूँ की मार्च महीना आर्थिक वर्ष का अंतिम महीना है, इसलिए इस महीने की पेंशन मार्च महीने में जमा ना होकर अगले महीने की 1 से 2 तारीख तक जमा होगी। अमूनन हर साल यही होता है, मार्च की पेंशन 5 अप्रैल तक खाते में जमा हो जाती है।

50% DA के साथ जमा होगी पेंशन

13 मार्च 2024 को केंद्र सरकार ने पेंशनधारकों के महँगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी का आदेश जारी किया और इस महीने की पेंशन के साथ 50% DA देने का आदेश दिया। ऐसे में अब पेंशनधारकों को इस महीने पेंशन बढ़कर मिलनेवाली है।

एरियर के साथ होगा भुगतान

आपको बता दूँ की 1 जनवरी 2024 से DA 50% हो गया है लेकिन अभी तक 46%DA का भुगतान किया जा रहा था। अब 50% DA की घोषणा होने के बाद इसका फायदा 1 जनवरी 2024 से ही मिलेगा। 2 महीनो का एरियर मिलेगा। बहुत सारे पेंशनभोगियो के खाते में 2 महीनो का एरियर जमा किया जा रहा है।

पेंशन स्लिप हुई जारी

आपको बता दूँ की स्पर्श के द्वारा जो पेंशन लेते है उनकी मार्च की पेंशन स्लिप जारी हो चुकी है, मैसेज भी आ चुके है कि इस महीने आपकी पेंशन कितनी आनेवाली है। साथ में कब आपके खाते में जमा होगी उसका भी डिटेल PCDA की तरफ से भेजे जा रहे है।

इतनी बढ़ेगी पेंशन, इतना मिलेगा एरियर

50% DA होने से पेंशनधारकों की पेंशन में बढ़ोतरी होगी साथ में 2 महीनो का एरियर मिलेगा। उदाहरण के तौर पे देखे तो किसी पेंशनभोगी की बेसिक पेंशन 20000 है तो 50% DA होने से कुल महंगाई भत्ता 10000₹ मिलेगा जो कि अभी तक 9200 था। इस प्रकार 800₹ की सीधी बढोतरी देखने को मिलेगी साथ मे 1600₹ एरियर भी मिलेगा।

इसको भी पढ़े: पेंशनधारको की 5 बड़ी माँगे पूरी

जुलाई 2024 से DA/DR का आंकड़ा आया सामने

आपको बता दूँ की DA साल में 2 बार बढ़ता है। एक बार जनवरी महीने में वही पर दूसरी बार जुलाई महीने में। जनवरी 2024 से कुल DA 50% हो चुका है जिसका भुगतान किया जा रहा है। अब जुलाई 2024 से कितना DA मिलेगा उसका आँकड़ा सामने आ चुका है। आँकड़ो के हिसाब से देखा जाय तो एक बार फिर DA 4% बढ़नेवाला है और कुल DA/DR जुलाई 2024 से 54% होनेवाला है।

9 thoughts on “पेंशनभोगी हो सावधान! मार्च की पेंशन नही होगी जमा! इस महीने बढ़कर आएगी पेंशन, खाते में एकमुश्त एरियर जमा।”

  1. Modi Govt. should not consider for releasing 18 months arrear DA and DR before ensuing Election which is injustice on Govt.employees and Pensioners and it must given impact on ensuing Election since they are not giving justice for their legitimate dues.

    Reply
    • 18 months arrears are the right of Govt employees…..one feels cheated when they’re stopped and blatantly refused.
      Reserves reconsideration…

      Reply
  2. There is lot of Noutanki for giving DA arior of Rs 800
    Feel as Ahsan .why government not giving DA of 18 months arrior which kept in custody of employees
    This is sing of VIKSIT BHARAT owing the money of employees since 5 years.
    Government have to return it with cumulative penalties ofcourse

    Reply
  3. 76 लाख पेंशनर का e p s 95 के तहत औसत पेंशन rs 1,568 है जिनमें से अधिकांश परिवार सहित NOTA का प्रयोग करने को हैं ।

    Reply
  4. कौरौना के टाईम जब किसी व्यापारी वर्ग या अन्य लोगों से जबरदस्ती पैसा नहीं लिया गया स्वैक्षिक सहायता लोगों ने दी, तो सरकारी पैंशन भोगी कर्मचारियों से 18 माह का डीए क्यों लिया गया , यदि लिया भी गया तो स्थित सामान्य होने पर सरकार को वापस देना चाहिए

    Reply

Leave a Comment

        
                     WhatsApp Group                                Join Now              
    
                     Telegram Group                                Join Now              
    
                     Instagram Group                                Join Now