DA/DR पर खुशखबरी, सरकारी कर्मचारियो और पेंशनभोगियों को कल मिलेगा शानदार तोहफा, कल का दिन है बेहद खास!

मंहगाई भत्ते में बढ़ोतरी का इंतजार सभी कर्मचारियों और पेंशन भोगियों को रहता है। आखिर क्यों ना रहे, इसी से उनकी सैलरी और पेंशन में बढ़ोतरी होती है। तो ऐसे मे उसी को लेकर बहुत बडी खुशखबरी आ रही है। आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की हर साल दो बार छमाही के आधार पर DA/DR में बढ़ोतरी होती है। एक बार मंहगाई भत्ता, जनवरी से जून के लिए बढ़ाया जाता है, वही दूसरी बार जुलाई से दिसंबर के लिए बढ़ाया जाता है।

जनवरी से जून 2024 के लिए 50% DA/DR हो चुका है कन्फर्म

जनवरी 2024 से जून 2024 तक के लिए कुल महंगाई भत्ता (DA/DR) 50% साफ हो चुका है और इसका आदेश भी केंद्र सरकार की तरफ से जारी हो चुका है। हालांकि अभी तक इसका भुगतान नहीं किया गया है लेकिन बहुत ही जल्द संभवत: एप्रिल के पहले सप्ताह मे 50% DA/DR के साथ और दो महीने एरियर के साथ इसका भुगतान हो जाएगा।

जुलाई 2024 से कितना DA/DR होगा उसका है इंतजार

अब आपको पता चल गया होगा कि जनवरी 2024 से कुल DA/DR 50% हो चुका है, अब ऐसे में कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को इंतजार है, अगले मंहगाई भत्ते में बढ़ोतरी का।
अगले मंहगाई भत्ते में बढ़ोतरी जुलाई 2024 से लागू होगी जो कि दिसम्बर तक लागू रहेगा। तो आपको बता दूँ की जुलाई 2024 से कितना DA/DR होगा वह डिपेंड करता है AICPI के आंकड़ों के ऊपर। केंद्र सरकार का लेबर ब्युरो डिपार्टमेंट इस आंकडे को हर महीने के अंतिम दिन जारी करता है।

इसको भी पढे: खुशखबरी, मार्च की पेंशन पर सस्पेंस खत्म, 50% DA Arrear खाते में जमा, 50% DA Merge, 18 महीने एरियर पर बड़ी अपडेट.

28 मार्च को जारी होंगे AICPI के आँकड़े

जनवरी 2024 से जून 2024 तक कुल 6 महीनो का AICPI का आंकड़ा जितना होगा उसके हिसाब से जुलाई 2024 का महंगाई भत्ता फिक्स किया जाएगा। आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि जनवरी महीने का AICPI का आंकड़ा 29 फरवरी 2024 को जारी किया गया था। अब कल यानी 28 मार्च को फरवरी महीने का आंकड़ा जारी किया जाएगा। क्युकी 29 तारीख को गुड फ्रायडे का अवकाश है वही पर 30 और 31 तारीख को भी अवकाश है इसलिए यह आंकडा 28 मार्च को ही जारी किया जाएगा।

पिछले AICPI के आंकडे के आदेश को डाउनलोड करे।

एक बार फिर 4% बढोतरी का इशारा

अभी तक केवल एक महीने का यानी किे केवल जनवरी महीने का AICPI का आँकड़ा जारी किया गया है। इस आंकड़े पर नजर डाले तो इसमे 0.1 अंक की बढ़ोतरी होकर AICPI का कुल आंकडा 138.9 पर पहुंच गया है। इस हिसाब से आपका महंगाई भत्ता इस समय 50.84% इतना हो गया है। अभी 5 महिनो का आंकडा जारी होना बाकी है।

कल का दिन है बेहद खास

कर्मचारियों और पेंशनधारकों के लिए कल का दिन बेहद खास होनेवाला है। कल 28 मार्च को फरवरी महीने के AICPI का आंकड़ा जारी किया जायेगा, अगर इस आंकड़े में उछाल देखने को मिलती है तो जुलाई 2024 से DA/DR में 4% की बढ़ोतरी फिर से कन्फर्म है। हालांकि मार्च, अप्रैल, मई, जून इन 4 महीनो के AICPI के आँकड़ो का इंतजार रहेगा। फिर भी देखा जाए तो जुलाई 2024 से संभावित 4% की बढ़ोतरी तय है।

5 thoughts on “DA/DR पर खुशखबरी, सरकारी कर्मचारियो और पेंशनभोगियों को कल मिलेगा शानदार तोहफा, कल का दिन है बेहद खास!”

  1. ये सरकार निकम्मी है ये सरकार बदलनी है !! ये सरकार खुद तो मजे मेँ है और मजे के लिए हर संभव बेईमानी पर आ गई है और कर्मचारियों/पेंशन भोगियों के 18 महीने का DA/DR खा गई है और 10 साल पूरे होने पर भी 7th pay commission की सारी सिफारिशों को लागू नहीं की हैं ?

    Reply

Leave a Comment

        
                     WhatsApp Group                                Join Now              
    
                     Telegram Group                                Join Now              
    
                     Instagram Group                                Join Now