खुशखबरी, मार्च की पेंशन पर सस्पेंस खत्म, 50% DA Arrear खाते में जमा, 50% DA Merge, 18 महीने एरियर पर बड़ी अपडेट.

पेंशनधारको में मार्च की पेंशन को लेकर टेंशन पैदा हो गई है, 50% DA और एरियर पर केंद्र सरकार द्वारा आदेश जारी होने के बाद भी मार्च की पेंशन के साथ 50% DA पेंशन स्लिप में अपडेट क्यों नही किया गया। क्या मार्च की पेन्शन के साथ बढ़ी DA और एरियर का भुगतान नही होगा, आखिरकार मार्च की पेंशन कब आयेगी खातो मे? इस प्रकार के प्रश्न पेन्शनधारको द्वारा पुछे जा रहे है तो आपको बता दुं किे मार्च की पेंशन को लेकर सस्पेंस अब खत्म हो चुका है। पुरी जानकारी आपको इस लेख मे मिल जाएगी।

पेन्शन पर RBI का नियम

RBI के नियम के हिसाब से जैसे ही पेंशन विभाग (DOPPW) बढ़ी हुई DA का आदेश जारी करेगा तो पेंशन देने वाली बैंको को और किसी आदेश की प्रतीक्षा किये बगैर बिना देरी के बढ़ी हुई DA के साथ पेंशन का भुगतान कर देना है। अब ऐसे में 50% DA का आदेश 13 मार्च 2024 को जारी कर दिया गया था तो नियम के हिसाब से इस महीने इसका भुगतान हो जाना चाहिए।

पेंशन स्लिप में 50% DA जोड़ा नही गया

PCDA की तरफ से जो पेंशन स्लिप जारी की गई उसमें 50% DA का मेंशन नही किया गया। पुरानी दर (46% DA) पर ही पेंशन स्लिप को जारी किया गया। जिससे की पेंशनधारकों में हड़कंप मच गया। बाद में PCDA से पूछा गया तो उनका कहना है कि रक्षा मंत्रालय जब अलग से 50% DA का आदेश जारी करेगा तो तब जाके इसका भुगतान होगा। ऐसे में अब आपको इसका भुगतान होनेवाला है।

इसको भी पढे: केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों/पारिवारिक पेंशनभोगियों को महंगाई राहत (DR) की बढ़ी दर से भुगतान करने को लेकर आदेश जारी।

बैंको से पेंशन लेनेवालों को टेंशन नही

केन्द्रिय पेंशनभोगी जो बैंको से पेंशन लेते है तो उनको घबराने की जरूरत नही। उनको बढ़ी हुई दर से (50% DA) से पेंशन का भुगतान किया जाएगा, साथ मे 2 महीनों का एरियर मिलेगा क्योकी इनके लिए आदेश जारी हो चुका है पजर रक्षा विभाग के डिफेंस पेंशनधारको को थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा। जैसे ही डिफेंस मंत्रालय इसका आदेश जारी करेगा तो उनको भी इसका भुगतान हो जाएगा।

मार्च की पेंशन कब मिलेगी

आपको बता दूँ की मार्च की पेंशन मिलने का अलग नियम है। मार्च महीना आर्थिक वर्ष का अंतिम महीना होता है इसलिए इस महीने पेंशन का भुगतान नही होता है। मार्च की पेंशन 1 अप्रैल से 5 अप्रैल के बीच आपके खाते में जमा होगी। अमूमन हर साल यही होता है। ऐसे में आपको घबराने की जरूरत नही है। मार्च की पेंशन 50% DA के साथ ही जमा होगी।

2 महीनों का एरियर भी मिलेगा

50% DA का फायदा 1 जनवरी 2024 से ही दिया जाएगा। ऐसे में 50% DA के साथ पेंशन जमा होने के बाद आपको 2 महीनों का एरियर भी मिल जाएगा। इसका भुगतान 1 अप्रैल से 5 अप्रैल के बीच कर दिया जाएगा।

इसको भी पढे: लोकसभा चुनावो का असर, पेंशनभोगी संगठनो की मांगों पर केंद्र सरकार का आ गया जवाब, 9 में से 5 पे हरी झंडी, 4 मुद्दे लटके

50% DA मर्जर

50% DA का आदेश जारी हो गया है तो अब क्या ये आपकी बेसिक पेंशन में मर्ज होगा। तो आपको बता दूँ की 50% DA बेसिक पेंशन में मर्ज नही होनेवाला है। 50% DA बेसिक पेंशन में मर्ज होगा इस तरह की खबरे केवल कोरी बकवास है। केंद्र सरकार ऐसा कुछ भी नही करने जा रही है, तो आप इन फर्जी खबरों के चक्कर मे ना पड़े।

इसको भी पढे: केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों/पारिवारिक पेंशनभोगियों को महंगाई राहत (DR) की बढ़ी दर से भुगतान करने को लेकर आदेश जारी।

18 महीने का एरियर मिलेगा?

बीच मे सोशल मीडिया पर आए दिन ये खबर चल रही थी कि कोरोना काल मे जो महँगाई भत्त्ता फ्रीज़ किया गया था उसका एरियर मिलेगा। लोकसभा चुनावों को देखते हुए केंद्र सरकार 18 महीने का एरियर देगी पर ऐसा कुछ नही होनेवाला है। केंद्र सरकार ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि 18 महीने का DA का पैसा कोरोंनाकाल में उपयोग कर लिया गया है, ऐसे में इसको देने का सवाल नही उठता है। तो आप फर्जी खबरों में ना पड़े।

15 thoughts on “खुशखबरी, मार्च की पेंशन पर सस्पेंस खत्म, 50% DA Arrear खाते में जमा, 50% DA Merge, 18 महीने एरियर पर बड़ी अपडेट.”

  1. 18 महीने के एरियर की बात अब बहुत पुरानी हो गई है। सरकार ने बता दिया है कि उस धनराशि का उपयोग कोरोना काल में दवाएं बनाने में कर लिया गया था। अतः राष्ट्रहित में सहयोग समझकर यह मान अब त्याग देना चाहिए क्योंकि रोक गए वेतनबृद्धि को संचयी प्रभाव न देकर उसे नियमित वेतनबृद्धि की तरह पुनर्स्थापित कर दिया गया था।

    Reply
    • Pensioner तो मान भी लेंगे लेकिन क्या किसी नेता, मंत्री या प्रधानमंत्री ने भी 18 महीने क्या एक महीने का भी DA छोड़ा है ?

      Reply
      • Corona काल में बात खत्म हो गईं तो अबकी 400 का सपना टूट जाएगा 1 लाख़ से 2 लाख़ की चोट को कोई नही भूलेगा

        Reply
      • नेता कैसे छोडेंगे , नेता तो कमिशन भी नही छोडते , दो नंबर की कमाई खाणे के लिये तो नेता बनते है

        Reply
  2. 18 महीने का arear कर्मचारियों/पेंशनर्स का अपना पैसा जो बिना उनकी मर्ज़ी के केंद्र सरकार खर्चा नही कर सकती है ।सरकार को बिना देरी के तुरंत उन्हें पेमेंट करबाने का बैंक्स को निर्देश दे देना चाहिए अन्यथा सम्वन्धित संघ अपना भी जो उचित होगा रबाइये को मजबूर होना पड़ेगा।जय श्री राम।🚩🇮🇳🚩🙏🧘🙏

    Reply
    • Arear of eighteen months for central government employees and pensioners DA should be released. If it will not be paid it will be cleared that the intention of the existing government is not honestly working and cheating

      Reply
  3. Modi ji iye jo bhi ho rha hai bilkul bhi sahi nhi hai krapya karke ham logon ka payment bahut jald hina chahiye ji ja Shri ram 🙏🌹🙏🌹🙏🌹🙏🌹🙏

    Reply
  4. After completion of 15 years after retirement commuted portion of pension not adjusted in monthly pension by sparsh after repeated complaints

    Reply
  5. 18 माह का रोका गया महंगाई राहत बिल्कुल सही है ,देश में अनेक प्रकार के घपले घोटाले नज़र आ रहे हैं आये , सरकार के खज़ाने में अकूत धन इकठ्ठा हो रहा है फिर यह कर कि 18 माह का कोरोना काल का महंगाई राहत नहीं दिया जावेगा …. यह कर्मचारियों / पेशनरों के हित की बात नहीं हैं . सरकार को पुनः चितंन कर कोई रास्ता निकालना चाहिए और अति शीघ्र रोके गये 18 माह के महंगाई भत्ते / राहत के भुगतान की घोषणा कर देना चाहिए ….
    लोक सभा चुनावों पर असर पड़ता नजर आ सकता है . जय हो ! जय श्री सिया राम जी की ! राम राम जी की !

    Reply
  6. This time the Lok Sabha election results will be very startling, .mind boggling and bafling. All aggrieved people now know whom to vote ..

    Reply

Leave a Comment

        
                     WhatsApp Group                                Join Now              
    
                     Telegram Group                                Join Now              
    
                     Instagram Group                                Join Now