DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारकों को लगा झटका! केंद्र सरकार की मंशा पे उठे सवाल

DA Hike: मार्च के महीने का महँगाई भत्ते (AICPIN) का डेटा 30 अप्रैल 2024 को रिलीज होना था. लेकिन, अभी तक इसे रिलीज नहीं किया गया है। इसके पहले केन्द्रिय कर्मचारियों और पेंशनधारकों के लिए फरवरी 2024 का AICPI का डेटा भी जारी नहीं किया गया था।

केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारकों को बड़ा झटका लगा है। महँगाई भत्ते (dearness allowance) से जुड़े आँकड़े जारी नहीं किए गए हैं. ये लगातार दूसरा महीना है जब केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारकों  का महँगाई भत्ता का आँकड़ा जारी नही किया गया। मार्च का AICPI इंडेक्स डेटा 30 अप्रैल की शाम को जारी होना था, लेकिन केंद्र सरकार के अंतर्गत आनेवाले लेबर ब्यूरो की तरफ से इसे जारी नहीं किया गया। इसके पहले फरवरी का भी AICPI का इंडेक्स जारी नहीं किया गया था।

कर्मचारी और पेंशनभोगी हुए चिंतित

आपको बता दें कि अभी तक सिर्फ जनवरी 2024 का महँगाई भत्ता का आँकड़ा जारी किया गया है. जिसे 28 फरवरी को रिलीज किया गया था. उसके बाद से महंगाई भत्ते (DA hike) से जुड़ा ये आँकड़ा अभी तक जारी नहीं किया गया है. इसे लेकर कर्मचारियों और पेंशनधारकों में कई तरह के संशय शुरू हो गए हैं।

क्यों जारी नहीं हो रहा है महँगाई भत्ते का आँकड़ा

मार्च के महीने का AICPI डेटा 30 अप्रैल 2024 को जारी होना था. लेकिन, अभी तक इसे जारी नहीं किया गया है. इसके पहले फरवरी 2024 का भी डेटा जारी नहीं हुआ था. सूत्रों के अनुसार बताया जा रहा है कि फरवरी का AICPI का डेटा अभी तक लेबर ब्यूरो के पास नहीं आया है. इस वजह से इसमें देरी हो रही है लेकिन मामला कुछ और लग रहा है। आपको बता दें कि AICPI का डेटा हर महीने के लास्ट वर्किंग डे पर रिलीज किया जाता है. 

महँगाई भत्ता होगा बंद

AICPI के आँकड़े लगातार दूसरे महीने जारी ना होने के कारण तरह-तरह के कयास लगाए जा रहे है। कुछ कर्मचारियों का मानना है कि सरकार महँगाई भत्ते को बंद करनेवाली है वही पे कुछ कर्मचारियों और पेंशनधारकों का मानना है कि जुलाई से महँगाई भत्ता बेसिक पे में मर्ज होनेवाली है इसलिए ये आँकड़े जारी नही किये जा रहे है। वही पे कुछ कर्मचारी और पेंशनभोगी तो अलग ही तरह के दुविधा में है, उनका मानना है कि आचारसंहिता लगी हुई है इसलिए महँगाई भत्ते के आंकड़े जारी नही किये जा रहे है। 

महँगाई भत्ते की कैलकुलेशन में बदलाव की तैयारी

जनवरी 2024 से केंद्रीय कर्मचारियो और पेंशनधारकों का महँगाई भत्ता 50% हो चुका है। अब ऐसे में कयास लगाए जा रहे है कि जुलाई से महँगाई भत्ता बेसिक पे में मर्ज होगा और नई बेसिक मिलेगी और उस बेसिक के ऊपर नया महँगाई भत्ते का भुगतान किया जाएगा इसलिए हो सकता है कि लेबर ब्यूरो इस वजह से ही महँगाई भत्ते का नया आँकड़ा जारी नही कर रही है क्योंकि, उन्हें महंगाई भत्ते की कैलकुलेशन को बदलना है।

कितना बढ़ सकता है महंगाई भत्ता?

अगर सारी अटकलों पे विराम लगा दिया जाय और इस प्रकर से सोचा जाय कि जुलाई से महंगाई भत्ता बढ़ाकर मिलेगा तो महंगाई भत्ते (DA) में फिर से एक बार 4 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है।

यह भी पढे: जीरो से शुरू होगा महंगाई भत्ता? कर्मचारियों और पेंशनधारकों के महंगाई भत्ते पर आ गई बड़ी खबर!

AICPI नंबर्स से तय होता है महंगाई भत्ता

केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारकों का महंगाई भत्ता कितना बढ़ेगा वो AICPI नंबर से तय होता है, इसे केंद्र सरकार के अंतर्गत आनेवाले डिपार्टमेंट लेबर ब्यूरो की तरफ से हर महीने के आखिरी वर्किंग डे पर जारी किया जाता है. हालांकि, ये आंकड़ा एक महीने की देरी से चलता है. मसलन जनवरी का आंकड़ा फरवरी के आखिर में आता है. वैसे ही फरवरी का आँकड़ा मार्च के आखिर में वही मार्च महीने का आँकड़ा अप्रैल की आखिरी तारीख को जारी किया जाता है। इस इंडेक्स के नंबर्स से तय होता है कि कुल महंगाई भत्ता कितना बढ़ेगा।लेकिन इस बार फरवरी और मार्च का आंकड़ा जारी नही किया गया।

यह भी पढे: अप्रैल महीने की वेतन/ पेंशन के साथ इतना मिलेगा Arrear, इस महीने ये भत्ते बढ़कर जमा होंगे खाते में, आदेश जारी!

सैलरी और पेंशन में आएगा उछाल

अगर जुलाई से महंगाई भत्ते की कैलकुलेशन 0 से शुरू होती है तो केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में 9000 रुपए का इजाफा हो सकता है। ये इजाफा सबसे न्यूनतम सैलरी पर कैलकुलेट होगा। अगर किसी केंद्रीय कर्मचारी की बेसिक सैलरी 18000 रुपए है तो उनकी सैलरी बढ़कर 27000 रुपए हो जाएगी.ऐसी ही किसी कर्मचारी की सैलरी 25000 रुपए है तो उसकी सैलरी में 12500 रुपए का इजाफा हो जाएगा।

लेकिन महँगाई भत्ता अगर बेसिक में मर्ज होता है तो DA का भुगतान नही होगा तो इस प्रकार मिला जुलाकर कुछ ज्यादा फायदा नही देखने को मिलेगा।

7 thoughts on “DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारकों को लगा झटका! केंद्र सरकार की मंशा पे उठे सवाल”

  1. लोक सभा आचार संहिता में चुनाव आयोग से अनुमति प्राप्त कर सरकार को बढे हुए मंहगाई भते के भुगतान पर नीति साफ करनी चाहिए जिससे “सबका साथ सबका विकास और सबका विश्वास ” को संकल्पित और समर्पित भाजपा नीति गठबंधन की सरकार के प्रति कर्मचारियों और पैशनर्स में किसी भी तरह की आशंका और भ्रांति न रहे ।सुन्दर कुमार आर्य, सामाजिक चिंतक, विश्लेषक और अन्वेषक ,हापुड (उत्तर प्रदेश)

    Reply
    • बन्धु अभी कौनसे बढ़े हुए महंगाई भत्ते का भुगतान चाह रहे हैं आप..??
      जनवरी 2024 का 4% महंगाई भत्ता दिया जा चुका है, अब अगले जुलाई से दिए जाने वाले महंगाई भत्ते की सितम्बर/अक्टूबर तक घोषणा होगी। इसके लिए aicpin के आंकड़े जल्दी ही घोषित कर दिए जाएंगे चाहे विलम्ब होने का कारण जो भी हो..!!

      Reply
  2. D.A hike takes place in January and July. We have already got hike of January. So, pl. wait till July, the announcement may take one to two months and the effect shall be from July only. Thanks

    Reply

Leave a Comment

        
                     WhatsApp Group                                Join Now              
    
                     Telegram Group                                Join Now              
    
                     Instagram Group                                Join Now