महँगाई भत्ते पर केंद्र सरकार ने खेला बड़ा खेल, एक तीर से कर दिए 2 निशाने, कर्मचारियों को लाखो का आर्थिक नुकसान

कर्मचारियो को बेसब्री से इंतजार था कि कब उनका महंगाई भत्ता 50% होगा और कब उनके भत्तो में बढ़ोतरी होगी। ऐसे में कर्मचारियों का इंतजार खत्म हुआ और 1 जनवरी 2024 से महंगाई भत्ता 50% हुवा लेकिन कर्मचारियों के उम्मीद के ऊपर पानी तब फिरा जब उनके भत्तो में बढ़ोतरी नही की गई। आखिरकार भत्तो में बढ़ोतरी क्यों नही की गई अब जाके कर्मचारियो को इसके पीछे का असली खेल समझ मे आ रहा है।

आपको बता दूँ कि 50% DA होने के बाद कुछ विभागों ने भत्ते बढ़ाकर दिए लेकिन बहुत सारे ऐसे विभाग है जो भत्तो में बढ़ोतरी नहीं कर रहे हैं, अखिर ऐसा क्यो हो रहा है अब जाके कर्मचारियो को इसके पीछे का असली खेल समझ मे आ रहा है।

आखिर क्या है इसका कारण

1 जनवरी 2024 से महंगाई भत्ता 50% हो चुका लेकिन भत्तो में बढ़ोतरी नहीं की गई आखिर इसके पीछे का कारण अब समझ मे आ रहा है। इसको लेकर अधिकतर विभागों का कहना है कि अभी महंगाई भत्ता 50% को क्रॉस नहीं किया है इसलिए हम भत्तो में बढ़ोतरी नहीं कर सकते। सातवें वेतन आयोग की सिफारिश के अनुसार जैसे ही महंगाई भत्ता 50% के ऊपर जाता है वैसे ही भत्तो में 25% बढ़ोतरी की जाएगी। ‘ऊपर’ इसी एक शब्द के कारण पूरा मीनिंग चेंज हो गया। इसी एक शब्द के कारण सभी विभागों का कहना है कि महंगाई भत्ता 50% पहुंचा है लेकिन ऊपर नहीं गया है इसलिए भत्तो में बढ़ोतरी नहीं की जा सकती।

कौन-कौन से भत्ते बढ़ने वाले थे

महंगाई भत्ता 50% होने के कारण कुल 48 भत्तो में बढ़ोतरी होनेवाली थी, मुख्य तौर पर HRA, बाल शिक्षा भत्ता, हॉस्टेल सब्सिडि, टफ लोकेशन अलोवेन्स, ग्रेच्युटी इत्यादि भत्तो में बढ़ोतरी होनेवाली थी।

ग्रेच्युटी 25 लाख करने का आदेश निरस्त

महँगाई भत्ता 50% होने के बाद ग्रेच्युटी की लिमिट 20 लाख रुपए से बढाके 25 लाख रुपए कर दिया गया था लेकिन उस आदेश को वापस ले लिया गया। आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि EPFO की तरफ से एक आदेश जारी किया गया था जिसमें ग्रेच्युटी की लिमिट 20 लाख रुपए से बढ़ाकर 25 लाख रुपए कर दिया गया था लेकिन कुछ दिनों बाद फिर से एक आदेश जारी किया गया और पहले वाले सर्कुलर को निरस्त कर दिया गया। सूत्रों के द्वारा बताया जा रहा है कि यह इसलिए किया है कि अभी महंगाई भत्ता 50% के ऊपर नहीं गया है।

अब यह तो मामला समझ में आ गया कि महँगाई भत्ता 50% होने के बाद भी भत्तो में बढ़ोतरी क्यों नहीं किया गया। अब आगे इन भत्तो में कभी भी बढ़ोतरी नहीं होनेवाली है क्योंकि कर्मचारियो के साथ खेल होने वाला है।

सरकार कर रही है खेल

अगर केंद्र सरकार महंगाई भत्ते को बेसिक में मर्ज कर देती है तो कर्मचारियों की बेसिक बढ़ जाएगी लेकिन महंगाई भत्ता 0% हो जाएगा जिससे सरकार एक तीर से दो निशाने लगा पाएगी। एक तरफ बेसिक मर्ज करके वाह वाही ले लेगी वही पे भत्तो मे बढ़ोतरी करने से बच जाएगी। क्योंकि महँगाई भत्ता मर्ज करने से DA 0% हो जाएगा जिससे कि सातवे वेतन की सिफारिश प्रभावी नही रहेगी, व्यर्थ (Null) हो जाएगी।

महँगाई भत्ता 50% के ऊपर जाने का झंझट खत्म

सातवे वेतन की सिफरिश के अनुसार भत्तो में बढ़ोतरी तब होगी जब महँगाई भत्ता 50% के ऊपर जाएगा, चूंकि इस समय महँगाई भत्ता 50% पहुँचा है लेकिन ऊपर नही गया है इसलिए भत्तो में बढ़ोतरी नही हो पाएगी वही पे जुलाई से DA मर्ज करने पर महँगाई भत्ता 0% हो जाएगा। इस प्रकार से DA 50% के ऊपर जाने का झंझट खत्म हो जाएगा और सरकार भत्ते देने से बच जाएगी। इस प्रकार सरकार DA मर्ज करके वाहवाही भी ले लेगी और भत्ते का पैसा भी बचा लेगी।

मर्ज करने का मामला

आखिरकार महंगाई भत्ता बेसिक में मर्ज करने की बात क्यों हो रही है इसके लिए आपको बता दूँ कि महंगाई भत्ता आपका AICPI के आँकड़ो के हिसाब से बढ़ता है लेकिन 2 महीने से AICPI के आंकड़े जारी नहीं किए गए हैं इसलिए उम्मीद की जा रही है कि महंगाई भत्ता जुलाई से बेसिक में मर्ज हो जाएगा। ऐसे में मर्ज होने के बाद असली खेल शुरू होगा। कर्मचारियो की बेसिक बढ़ेगी लेकिन भत्तो में बढ़ोतरी का नुकसान झेलना पड़ेगा।

वही पे सूत्र का यह भी कहना है किे सभी कर्मचारी चुनाव ड्यूटि मे व्यस्त थे इसलिए 2 महीने से AICPI के आंकडे जारी नही हो पाये, चुनाव खत्म होते ही आंकडे जारी कर दिये जाएगे, अब ऐसे मे हमे 4 जून तक इंतजार करना पडेगा फिर जाके असली मामला समझ मे आयेगा।

मर्ज करने से बढ़ेगी सैलरी

जुलाई से DA अगर बेसिक में मर्ज होता है तो आपकी सैलरी में बढ़ोतरी होगी लेकिन इतनी भी बढ़ोतरी नहीं होगी किे आपको कुबेर का खजाना मिल जाएगा, जिस तरह से मीडिया में दिन रात मर्जर को लेकर कहानी गढी जा रही है किे मर्जर होने से लाखों रुपये का फायदा होगा, कर्मचारियो की बल्ले-बल्ले हो जाएगी लेकिन बहुत ज्यादा फायदा आपको नहीं मिलनेवाला है, मर्जर करने से मामूली बढ़ोतरी वेतन में देखने को मिलेगी. अगर तुलना किया जाय तो मात्र ₹2000 से ₹3000 की बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। इस प्रकार मर्जर होता है तो मामुली वृद्धी होगी लेकिन भत्तो का घाटा सहना पडेगा. HRA, बाल शिक्षा भत्ता, हॉस्टेल सब्सिडि कुल मिलाकर 48 भत्ते बढने से रोक दिये जाएगे।

उदाहरण

Emoulements50% DA (Current Condition)54% DA, 30% HRA wef from 1 july 2024 (if merger not placed)If merger Placed wef from 1 july 2024 Difference
BASIC4620046200New Basic6930023100
DA 50%2310024948DA0-24948
HRA 27%1247413860HRA 27%187114851
Total8177485008Total880113003

यह भी पढे:

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए DOPT का आदेश जारी, केंद्र सरकार ने लिया बड़ा फैसला, हर कर्मचारी और पेन्शनभोगी ध्यान दें

DA/DR खुशखबरी, जुलाई 2024 से महंगाई भत्ता सीधा फाइनल, इतनी बढ़ेगी सैलरी और पेंशन, AICPI of February & March 2024

36 thoughts on “महँगाई भत्ते पर केंद्र सरकार ने खेला बड़ा खेल, एक तीर से कर दिए 2 निशाने, कर्मचारियों को लाखो का आर्थिक नुकसान”

    • Government employees are getting handsome salary with little work. Sot rise in salary should be stopped.

      Reply
      • Reg employee has little work ,then who is working 24×7 for ok Sabha, vidhan Sabha and all type of elections,all AIIMS,vande bharat,Chandryan, all KVs,all navodya ,akashwani ,Doordarshan, railway ,power sector ,army and all paramilitary,gst ,notebandi ,lock down,banking sector ,foreign matters,NDRF,BSF,ITBP,aviation sector???????you should know that all the dreams of Modiji and previous PMs are only TRUE because of dedication of govt employee and officers,you should also know that during corona ,only govt employee worked ,for the public of nation

        Reply
      • How you can say govt employee a little work and smart sallery
        Are you know about Indian armed forces
        It you done their duty you don’t pass your urine through properly
        You better understand

        Reply
      • It seems that no government servant has been employed in your family or some government department might have asked for any clarification in your work. This idiom fits with your words. Who finds more pleasure in peeping into someone else’s property than his own? is 🤣

        Reply
  1. आपको वित्तीय मामलों की समझ ही नहीं दिखती है ,आप कह रहे हैं कि सरकार 50% महंगाई को मूल वेतन मैं मर्ज कर देगी तों भत्तों में बढ़ोतरी नहीं होगी , मकान किराया बात 9% से बढ़कर 10% हो जाएगा डीए 51 प्रतिशत होते ही बस यही फायदा होगा, जैसे कि अगर किसी का मूल वेतन₹50000 रुपये है तो एक परसेंट दिए बढ़ाने पर₹500 का फायदा होगा वहीं दूसरी और अगर डीए को मूल वेतन में मर्ज किया जाता है तो मूल वेतन 75000 हो जाएगा और उसका मकान किराया 9% से भी 6750 हो जायेगा जो पहले के अनुसार 5000 ही मिलता तो इससे तो कर्मचारी को सीधे सीधे 1750 का फायदा यहीं मिलेगा और फिर डीए वृद्धि भी मूल वेतन पर ही होगी तो कर्मचारी को कहां घाटा हुआ

    Reply
  2. यही है खेल महँगाई भत्ते 50%से उपर होनेपर बाँकी भत्तो को बढाया जायगा लिखीत है।यही खेल हमारे साथ हुवा।मेरे पिताजी 6GR से रिटायर्ड हुयथे मार्च 1947 मे।दुसरा माहायुदद के दौरान ईटली मै जर्मन सेना के साथ लडाई के दौरान जख्मी हुयथे। लडाई के दौरान जर्मन सेना के हमले मे उनका पलाटुन कमाण्डर के मौत के बाद कमान बाद कमान उनके हाथ आया( उस वक्त वे हवल्दार पद पर थे)जर्मन सेना को परास्त किय साथमे धायल भी हुय।उनके रिटायर्ड के बाद उन्हे आई ओ एम,indian order of madel से सम्मानित किया गया ।गोरख पुर मे दिया गया।पिताजी के मृत्यु पस्चात माताजी को पेनशन मिला वो‌भी बहुत रिपोर्ट के पश्चात।माताजी के मृत्यु पस्चात पेन्सन कैम्प पट्टा हि जमा नही ले रहा था ?कारण बहादुरी का पैसा कैसे निपटाय?मै केम्प अधीकारी से मिला तो उन्होने यही कहा आपका पिताजीको मैडल मिला है मगर यह तिनपुस्ता मिलेगा बोलकर काहाँ लिखा है? डिस्चार्ज बुक मे दिखाओ बुझे?मैने डिस्चार्ज बुक को देखा मगर कही नही देखा कि यह मेडल का रकम तिनपुस्ता देय होगा।ईस प्रकार हमलोग ने देखा कि ये अफीसर नेपाली भुतपूर्व सैनिक के साथ ऐसा ब्याहार कर्ता है।अब तो भारत सरकार हि अग्नी बिर सेना को पसंद कर्ता है।

    Reply
    • समय तो आने दे… समय पर वेतन भी बढ़ता ही है और साल में दो डीए और एक वेतन वृद्धि तो होती ही है…

      Reply
  3. हमारी पेंशन commution विगत 15 वर्ष तक कटी, उसके सम्बंध में भी अब कुछ हो सकता है क्या? मैं 2008 में निवृत हुआ और 2023 तक वेतन से कटौती चलती रही l

    Reply
  4. Is this government genuinely favouring the Pensioners of government department,
    Who ‘ve worked hard for the nation throughout their service life. We are senior & super sr citizens of the Nation.
    Please look into this being a vital issue,so that Sr & super sr citizens can survive respectfully in this present coming government by fulfilling our essential liabilities. Humbly thanks 🙏 & regards. Jai Hind.

    Reply
  5. In original recommendations of pay commission… Nowhere used word crosses
    But it is written that when ever DA rises BY 50℅

    Reply
  6. Mahangai ke sath agar salary v badati hai to kisi ko koi fark nahin padta. Jinki service(job) nahin hai un logon ko bahut hi fark padta hai.?

    Reply
  7. But in pay commission original report.. Nowhere it used word “crosses”… But it is as
    “Whenever DA rises BY 50%…..”

    Reply

Leave a Comment

        
                     WhatsApp Group                                Join Now              
    
                     Telegram Group                                Join Now              
    
                     Instagram Group                                Join Now