पेंशनधारक इस महीने ये 5 काम नहीं किया, तो हो जाएगा लाखों का नुकसान! तुरंत ये काम करें!

देशभर के 1 करोड़ पेंशनभोगी ध्यान दें। नवंबर महीना आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। ऐसे में अगर आप इन 5 कामों को पूरा नहीं कर पाते हैं तो आपको लाखों का नुकसान हो सकता है। पेंशनधारकों के लिए सरकार समय-समय पर Alert जारी करती रहती है फिर भी बहुत सारे पेंशनभोगी इन कामों को पूरा नहीं कर पाते हैं। जिसकी वजह से बाद में उनका पछताना पड़ता है। आपका नुकसान ना हो और बाद में आपको पछतावा ना हो इसलिए आपको पूरी जानकारी दी जाएगी कि आपको नवंबर महीने में कौन-कौन से काम करने पड़ेंगे।

लाइफ सर्टिफिकेट (Life Certificate) भरना है जरूरी

आपकी पेंशन सुचारू रूप से आपको हर महीना मिलता रहे इसलिए आपको अपने जीवित होने का प्रमाण देना पड़ता है उसी कड़ी में आप जीवित है उसके प्रमाण के लिए आपको Life Certificate भरना जरूरी होता है। नवंबर महीने में आपको ये काम करना पड़ता है। इसकी अंतिम तिथि 30 नवंबर होती है बाद में इसको बढ़ाया भी जा सकता है लेकिन आपको एक काम 30 नवंबर के पहले करना जरूरी है, आपको अंतिम डेट का इंतजार नहीं करना है क्योंकि सर्वर व्यस्त हो सकता है, जिसकी वजह से दिक्कत हो सकती है इसके लिए 30 नवंबर तक ये काम आप कर दें।

प्रधानमंत्री स्कॉलरशिप स्कीम (PM Scholarship Scheme) का लाभ

देश भर के भूतपूर्व सैनिकों और उनके आश्रितों के लिए प्रधानमंत्री स्कॉलरशिप स्कीम (PM Scholarship Scheme) का लाभ दिया जाता है। भूतपूर्व सैनिकों के जो बच्चे प्रोफेशनल कोर्स में है या कोई टेक्निकल कोर्स कर रहे हैं तो ऐसे बच्चे इसका लाभ उठा सकते हैं। लड़कों के लिए ₹30000 प्रति साल वहीं लड़कियों के लिए ₹60000 प्रति साल स्कॉलरशिप दी जाती है। केंद्रीय सैनिक बोर्ड के माध्यम से यह स्कीम का फायदा आप उठा सकते हैं इसकी अंतिम तिथि 30 नवंबर 2023 है इसके पहले ही आपको आवेदन करना पड़ेगा।

नॉन अर्निंग सर्टिफिकेट (Non Earning Certificate) भरना है जरूरी

नवंबर महीने में देश भर के करोड़ों पेंशनभोगियों को एक और काम करना पड़ता है। पत्नी के अलावा फैमिली पेंशन अगर किसी और को मिल रही है जैसे की बच्चों को फैमिली पेंशन मिलती है तो ऐसे बच्चों को नवंबर महीने में Non Earning Certificate जमा करना पड़ता है। इसका मतलब होता है कि वह कोई अर्निंग नहीं कर रहे हैं अगर अर्निंग कर भी रहे हैं तो सरकार की जो दिशा निर्देश है उससे कम अर्निंग होती है।

पूरी पेंशन (Commutation Restoration) के लिए दे आवेदन

आपको बता दूं कि रिटायरमेंट के वक्त अगर कर्मचारी कम्यूटेशन कराते हैं तो उनकी पेंशन में से हर महीना कटौती होती रहती है और ये कटौती पूरे 15 साल तक होती है। ऐसे में अगर आपने कम्यूटेशन कराया है और आपके 15 साल बीत चुके है और अभी तक आपको पूरी पेंशन नहीं मिली है तो आप बैंक में जाकर पूरी पेंशन पाने के लिए आवेदन दे दे।

बढी पेंशन (Additional Pension) पाने के लिए दे आवेदन

जिन पेंशन धारकों की उम्र नवंबर महीने में 80 साल पूरी हो चुकी है तो ऐसे पेंशनधारक अपनी पेंशन में बढ़ोतरी करने के लिए बैंकों में जाकर आवेदन दे दे। आपको बता दूं की 80 साल पूरी करने के बाद आपकी पेंशन में 20% की Additional Pension मे बढ़ोतरी की जाती है। अगर आपकी उम्र 80 साल इस महीने पूरी हो चुकी है, तो आप बैंकों में जाकर इसके लिए आवेदन दे दे।

PPO में पत्नी का नाम और जन्मतिथि चेक करें

Pension Payment Order (PPO) बहुत ही जरूरी दस्तावेज होता है। इसी दस्तावेज के आधार पर पेंशन का भुगतान किया जाता है, इसमें सारी डिटेल होती है। देखने में आया की बहुत सारे पेंशनधारकों के PPO में पत्नी का नाम और जन्मतिथि सही नहीं दी गई है। ऐसे में उनसे गुजारिश की जाती है कि वह अपने PPO में पत्नी का नाम और जन्मतिथि चेक करें, अगर कुछ करेक्शन है तो उसको सुधरवाले नहीं तो आगे चलकर फैमिली पेंशन मिलने में दिक्कत हो सकती है।

आपको बता दो कि नवंबर महीने की जो पेंशन आएगी वह 25 तारीख को आपके खाते में आएगी, वही जो स्पर्श के द्वारा पेंशन ले रहे हैं पैसे पेंशन धारकों की पेंशन 30 तारीख तक उनके खाते में आएगी। नवंबर की पेंशन 46% DA के साथ आने वाली है ऐसे में इस महीने आपकी पेंशन बढ़ाकर आएगी।

Leave a Comment

        
                     WhatsApp Group                                Join Now              
    
                     Telegram Group                                Join Now              
    
                     Instagram Group                                Join Now