पेंशन का संराशीकरण (Commutation of Pension) क्या है, जानिए नियम, शर्ते, और फॉर्मूला

कर्मचारी द्वारा उनकी सेवानिवृत्ति के समय उनकी अंतिम वेतन का 50% या 10 महीने के औसत परिलब्धियों का 50%, जो भी अधिक हो उसके आधार पर पेंशन की गणना की जाती है।  सातवे वेतन आयोग में न्यूनतम पेंशन 9000/- रु. प्रति माह है। कर्मचारी जब रिटायर होता है तो उनको ऑप्शन मिलता है कि वे अपनी पेंशन को बेच सकते है। इस लेख में हम जानेंगे कि पेंशन का संराशीकरण (Commutation of Pension) क्या है, क्या है इसका Formula, नियम और शर्ते, इसके फायदे क्या है और क्या है इसके नुकसान।

पेंशन का संराशीकरण (Commutation of Pension)

कर्मचारी जो पूरी सर्विस करके (Superannuation) या /स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति पर रिटायर हो रहे हैं, वे पेंशन का 40% बिना मेडिकल परीक्षण के संराशीकरण (Commutation) कर सकते हैं. यह एकमुश्त भुगतान है. चिकित्सा अस्वस्थता / दंड के रूप में अनिवार्य सेवानिवृत्ति के मामले में और उन्हें जिन्होंने उनकी सेवानिवृत्ति की तारीख से एक वर्ष के भीतर संराशीकरण के लिए आवेदन नहीं दिया है, उनको चिकित्सा परीक्षण के बाद ही, भुगतान किया जाएगा. सेवानिवृत्ति आदेश जारी करने की तारीख से एक वर्ष के भीतर संराशीकरण के लिए आवेदन दिया जाए.

Commutation of Pension की गणना कैसे की जाती है

एकमुश्त संराशीकृत मूल्य, पेंशन के संराशीकृत हिस्से को अगले जन्मदिन की आयु से सुसंगत फैक्टर x 12 से गुणा करने पर प्राप्त होगा.

पेंशन संराशीकरण ( Commutation of Pension) का फार्मूला
पेंशन का 40% x 12 x अगले जन्मदिन की आयु की संराशीकृत मूल्य (अर्थात् 61 वर्ष की आयु पर)
उदाहरण
यदि कर्मचारी का मूल मासिक पेंशन 50000/- रु. है और वह 60 वर्ष की आयु प्राप्त करने पर 31.12.2023 को सेवानिवृत्त हो रहा हो, तो कर्मचारी 40% तक का अपना पेंशन निमानुसार संराशीकृत कर सकता है:
50000/- रु. का 40% x 12 x 8.194
= 20000 x 12 x 8.194
= 1966560

पेंशन के संराशीकृत मूल्य की बहाली

संराशीकरण कराने के बाद आपकी पेंशन से हर महीने कटौती होती है और ये कटौती पूरे 15 साल तक होती है। वास्तविक तारीख से 15 वर्ष पूरी करने की तारीख को पेंशन की संराशीकृत मूल्य की बहाली के लिए पेंशनभोगी पेंशन संवितरण प्राधिकारी को आवेदन करने के हकदार होंगे।
परिवार पेंशन (Family Pension) पर संराशीकरण का कोई प्रभाव नहीं होता है. 15 वर्ष पूर्ण होने से पहले कर्मचारी की अगर मृत्यु होती है तो फैमिली पेंशन से उसकी कटौती नही होगी। पूरा परिवार पेंशन मिलेगा

कम्युटेशन टेबल

3 thoughts on “पेंशन का संराशीकरण (Commutation of Pension) क्या है, जानिए नियम, शर्ते, और फॉर्मूला”

  1. मेरा एक बुक—–Retirement Benefits by Swamy Publication मे 61 years factor 9.1 लिखा हे।लेकिन आपने 8.194लिखा हे।कृपया मुझे आपका वह टेबल(chart/Table)देनेको कृपा करे।

    Reply

Leave a Comment

        
                     WhatsApp Group                                Join Now              
    
                     Telegram Group                                Join Now              
    
                     Instagram Group                                Join Now