कर्मचारियो और पेंशनधारकों के लिए CPAO से 3 बड़ी खबर, महंगाई भत्ता, पेन्शन को लेकर केंद्र सरकार का महत्वपूर्ण आदेश जारी

कर्मचारियो और पेंशनधारकों के लिए 3 बड़ी खबर आ चुकी है। पहली खबर है आपकी पेंशन मे केंद्रीय पेंशन लेखा कार्यालय (CPAO) की तरफ से बड़ा बदलाव किया गया है वही पे दूसरी खबर मंहगाई भत्ते को लेकर है इसके साथ तीसरी खबर कर्मचारियो और पेंशनधारकों के पक्ष में हाईकोर्ट का बहुत ही बड़ा फैसला आ चुका है, तो चलिए सभी खबरों को एक-एक करके विस्तार में जान लेते हैं।

CPAO ने जारी किया आदेश

केंद्रीय पेंशन लेखा कार्यालय (CPAO) ने एक बहुत ही महत्वपूर्ण आदेश जारी किया है और इस आदेश की कॉपी सभी बैंकों को भेज दिया गया है और इसके अनुसार कार्यवाई करने का निर्देश दिया गया है। इस आदेश में कहा गया है कि अब पेंशन में चार और नई कैटगरी जोडी जाएगी, जो इस प्रकार से है।

S.NCategory NameCategory Code
1अनिवार्य सेवानिवृत्ति (Compulsory Retirement)Q
2इनवेलिड पेंशन केस (Invalid Pension Case)I
3अनुकंपा भत्ता के आधार पर (Compassionate Allowance Case)R
4प्रो-राटा पेन्शन (Absorption Pension Case)P

1) अनिवार्य सेवानिवृत्ति (Compulsory Retirement)

ऐसे कर्मचारी जिनको जबरन रिटायर कर दिया जाता है या FR 56-J का हवाला देकर अनिवार्य सेवानिवृत्ति दे दी जाती है यानी किे जिन कर्मचारियो को रिटायरमेंट से पहले ही रिटायर कर दिया जाता है तो ऐसे कर्मचारी अनिवार्य सेवानिवृत्ति के अंतर्गत आते हैं। अब ऐसे कर्मचारी जब रिटायर होगे तो उनके पेन्शन पेपर पर Q लिखा जाएगा। 

2) इनवेलिड पेंशन केस (Invalid Pension Case)

ऐसे कर्मचारी जो सेवा में रहते हुए किसी चोट के शिकार हो जाते हैं, जिसके कारण आगे ड्यूटी करने में असमर्थ हो जाते हैं तो ऐसे कर्मचारियों को इनवेलिड पेंशन दी जाती है। अब ऐसे कर्मचारी जब रिटायर होंगे तो उनके पेंशन पेपर पर I लिखा जाएगा। 

3) अनुकंपा भत्ता के आधार पर (Compassionate Allowance Case)

ऐसे कर्मचारी जो सेवा से बर्खास्त (Suspend) किए जाते हैं, या हटाएं (Dismiss) जाते हैं, तो ऐसे कर्मचारियों को अनुकंपा भत्ता के आधार पर पेंशन दी जाती है। अब ऐसे कर्मचारियों के पेंशन पेपर पर R लिखा जाएगा। 

4) प्रो-राटा पेन्शन  (Absorption Pension Case)

ऐसे कर्मचारी जो पहले केंद्रीय कर्मचारी थे बाद में वे PSU या ऑटोनॉमस बॉडी या किसी अन्य संस्था में Absorb होते हैं तो ऐसे कर्मचारियों को प्रो-राटा (आनुपातिक) के आधार पर पेंशन दी जाती है, अब ऐसे कर्मचारियों के पेंशन पेपर पर P लिखा जाएगा। 

संबंधित खबरें: केन्द्रिय पेंशन लेखा कार्यालय (CPAO) ने पेंशनधारकों को दिया शानदार तोहफा। पेंशनधारकों की बल्ले-बल्ले!

संबंधित खबरें: केंद्रिय कर्मचारियो और पेन्शनधारको को तोहफा, अधिक भुगतान की वसूली नही होगी, Waiver of Recovery पर केंद्र का आदेश जारी

आदेश की कॉपी डाउनलोड करें

महंगाई भत्ते को लेकर बड़ी खबर

आपका महंगाई भत्ता AICPI के आंकड़ों के हिसाब से बढ़ता है। केंद्र सरकार के अंतर्गत लेबर ब्यूरो ऑफ शिमला की तरफ से हर महीने इसका आंकड़ा जारी किया जाता है। कुल 6 महिनो के आंकडो को मिलाकर महंगाई भत्ता तय किया जाता है।

AICPI का आंकडा हुवा जारी 

साल में दो बार मंहगाई भत्ता बढ़ाया जाता है। जनवरी 2024 से कुल महंगाई भत्ता 50% हो चुका है। अब जुलाई 2024 से कितना महंगाई भत्ता होगा उसका आंकड़ा लेबर ब्यूरो आफ शिमला की तरफ से जारी कर दिया गया है. फरवरी, मार्च और अप्रैल महीने के AICPI के आंकड़े एक साथ जारी कर दिए गए हैं, इस आंकडे के हिसाब से देखे तो जुलाई 2024 से महंगाई भत्ता 53% होनेवाला है, फिलहाल अभी 2 महीने के आंकड़े जारी होने बाकी है उसके बाद पूरा पिक्चर क्लियर हो जाएगा लेकिन 53% से ज्यादा नहीं मिलने वाला है।

 संबंधित खबरें: अप्रैल महीने की वेतन/ पेंशन के साथ इतना मिलेगा Arrear, इस महीने ये भत्ते बढ़कर जमा होंगे खाते में, आदेश जारी!

 संबंधित खबरें: DA/DR पर खुशखबरी, सरकारी कर्मचारियो और पेंशनभोगियों को कल मिलेगा शानदार तोहफा, कल का दिन है बेहद खास!

छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट से आयी खुशखबर

पेंशन को लेकर छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट ने बहुत ही बड़ा फैसला सुनाया है। इस फैसले में छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट ने कहा है किे पेंशन को रोका नहीं जा सकता। पेंशन को रोकना संविधान के अनुच्छेद 301 का उल्लंघन है। पेंशनभोगी, पेंशन के द्वारा ही अपनी आजीविका चलाते है इसलिए पेंशन को रोकना अपराध है। सुप्रीम कोर्ट भी इस तरह का आदेश पहले जारी कर चुकी है इसलिए पेन्शन को किसी हालत मे रोका नही जा सकता।

आदेश की कॉपी डाउनलोड करें

6 thoughts on “कर्मचारियो और पेंशनधारकों के लिए CPAO से 3 बड़ी खबर, महंगाई भत्ता, पेन्शन को लेकर केंद्र सरकार का महत्वपूर्ण आदेश जारी”

  1. मध्य प्रदेश 1998 शिक्षा कर्मी को भी उनका हक मिलना चाहिए।#OPS

    Reply

Leave a Comment

        
                     WhatsApp Group                                Join Now              
    
                     Telegram Group                                Join Now              
    
                     Instagram Group                                Join Now