Pension News: अब फटाफट होगा पेंशन से जुड़ा काम, DOPPW ने किया खुशखबरी का ऐलान, तोहफा जारी

अभी हाल ही में केंद्र सरकार के अंतर्गत आनेवाले पेंशन विभाग (DOPPW) की बैठक बैंको के साथ हुई थी। इस बैठक में 5 बैंको ने तय किया है कि वे अपने पोर्टल को केंद्र सरकार की भविष्य पोर्टल के साथ लिंक करेगे ताकि पेंशनधारकों को एक अलग लेवल पे सुविधा का फायदा मिल सके।

DOPPW के द्वारा पेन्शनभोगिेयो को मिलेंगी ये सुविधाएं

DOPPW ने ऐलान किया है कि अब SBI, बैंक ऑफ बड़ौदा, पंजाब नेशनल बैंक, और केनरा बैंक के पोर्टलो को भी भविष्‍य पोर्टल के साथ जोड़ा जाएगा। इस पोर्टल से पेंशनभोगी अपनी Pension Slip, Life Certificate का स्टेटस, भुगतान का विवरण, Form-16 अन्य लाभो की जांच कर पाएगे।

एक ही विंडो से जुड़ेंगे सभी बैंको के पोर्टल

केंद्र सरकार ने हाल ही में बैंक ऑफ इंडिया की मदद से पेंशनभोगियों के लिए इंटीग्रेटेड पेंशन पोर्टल की शुरुआत की है. बैंक ऑफ इंडिया (BOI) का पोर्टल 5 बैंकों की पेंशन प्रोसेसिंग और पेंशन सर्विस को एक ही विंडो से जोड़ेगा. इस पोर्टल पर पेंशनर्स लाइफ सर्टिफिकेट (Life Certificate) का स्टेटस, मंथली सैलरी स्लिप चेक और Form-16 सबमिट कर सकते है।

यह भी पढे: 80 साल के पहले ही मिलेगा 20% Additional Pension का फायदा, बढ़ी पेंशन पाने के लिए 80 साल की जरूरत नही

पेंशनधारकों को मिलेगा एक अलग लेवल का अनुभव

एक बयान में पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग के सचिव (DoPPW) श्री श्रीनिवास ने कहा कि पेंशनधारकों की पेंशन सर्विस को एक अलग लेवल में पहुँचाने के लिये और उनके कल्याण के लिए पोर्टल को लॉन्‍च किया गया है. यह कदम 5 बैंकों की पेंशन प्रोसेसिंग और सर्विस को एक ही विंडो में प्रोवाइड करेगा जिससे पेंशनभोगियों को एक अलग लेवल का अनुभव होनेवाला है। इस कदम से पेंशनधारकों को एक ही छत के नीचे कई सारी सुविधाएं मिलेंगी।

इस प्रकार से केंद्र सरकार की भविष्य पोर्टल के साथ अब SBI, बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB), पंजाब नेशनल बैंक (PNB) और केनरा बैंक के पोर्टल भी जुड़ जाएंगे।

यह भी पढे:

पेंशनभोगियों को शानदार तोहफा, पेंशन स्लिप से लेकर फॉर्म 16 तक सभी सुविधाएं मिलेंगी एक साथ

खुशखबरी! पेंशनधारकों की दूर हुई टेंशन, अब बढ़ेगी उनकी पेंशन! मिलेगा लाखों रुपए का Arrear

इंटीग्रेटेड पेंशन प्‍लेटफॉर्म क्या है

यह पोर्टल मुख्य तौर पर पेंशन प्रोसेसिंग और पेंशन सिस्‍टम को डिजिटली करने के लिए बनाया गया है. साथ ही इसका मुख्य उद्देश्य पेंशन से जुड़ी हुई सेवा को लेकर पारदर्शिता तथा कुशलता लाना है. इस सिस्‍टम के द्वारा पेंशनभोगी अपनी पर्सनल जानकारी तथा सेवा विवरण की जानकारी प्राप्‍त  कर सकते हैं।

इस पोर्टल के द्वारा पेंशनभोगी पेंशन फॉर्म को ऑनलाइन जमा कर पाएंगे। इसके साथ ही पेंशनर्स को उनकी पेंशन की मंजूरी की पूरी जानकारी SMS या E-mail के माध्‍यम से मिलेगी।

यह भी पढे:

लाखों पेंशनभोगी इस ट्रिक से हो रहे हैं मालामाल, आप भी जल्दी से उठा ले फायदा, नहीं तो बाद में होगा पछतावा!

पेन्शनधारको को खुशखबरी, 8 लाख रुपये Arrear आया खाते मे, आप भी अपना बकाया Arrear मंगाये खाते मे

भविष्‍य पोर्टल क्या है?

  • भविष्य पोर्टल केंद्र सरकार के द्वारा चलाई जा रही एक महत्वाकांक्षी योजना है। इस पोर्टल के द्वारा पेंशनधारकों को कई तरह की सुविधा मिलती है।
  • इस पोर्टल के द्वारा पेंशन खाते की शेष राशि की जानकारी तुरंत प्राप्त की जा सकेगी
  • रिटायर कर्मियों के पेंशन से जुड़े सभी दस्तावेज इस पोर्टल पर मौजूद रहेंगे
  • पेंशनभोगी एक बैंक और शाखा का चयन कर ऑनलाइन पेंशन खाता खोल सकते हैं या अपने खाते को परिवर्तित करा सकते है। 
  • इस पोर्टल द्वारा पेन्शनभोगी अपनी मासिक पेंशन स्लिप, फॉर्म-16, जीवन प्रमाण पत्र की स्थिति आदि जांच सकते है।

8 thoughts on “Pension News: अब फटाफट होगा पेंशन से जुड़ा काम, DOPPW ने किया खुशखबरी का ऐलान, तोहफा जारी”

    • DOPPW can not improve their work 10 cases of 7th cpc ppo not received thereby age related pension held up of 10 family pensioners of SBI bhilawadi dt sangli is not paid DRMUBL SWRly has not taken any action inspite of DOPPW complaints lodged

      Reply
      • I have lodged an grievancy vide Rgn No DOPPW/E/2024/0028415 since one month passed so far on checking ,the status found “under process” beside this reminder could not be generated.

        Reply
  1. Not received pension after October 2023 even after submitting Life certificate in the first week of December. Also sent copies of certificate & life certificates, but still pension not started.

    Reply
  2. मेरे पिताजी का देहांत 31जनवरी2024 को हो गया था उनका पेंशन खाता SBI मे है 3 फरवरी 2024 को मृत्यु प्रमाणपत्र के साथ और भी जरूरी कगजात बैंक मे जमा करवा दिऐ थे लेकिन उनके देहांत के बाद 2 महिने की पेंशन खाते मे आ गई। जब भी बैंक मे जानकारी के जाता हूं उतनी बार कागज और नई पत्र लिख कर देने को कहते।बैंक को 30 अप्रैल को रिकवरी के लिए पत्र लिख कर भी दे रखा है पर अभी तक कोई कार्रवाई नही हुई।

    Reply
  3. महोदय यूनियन बैंक आफ इंडिया मे पेंशन आती है लेकिन पेनशनर लोन की कोई सुविधा नहीं मिल रही है जबकि प्रावेईट बैंक मे खाता नहीं होने के बाद भी तुरंत लोन सुविधा दे रही है

    Reply

Leave a Comment

        
                     WhatsApp Group                                Join Now              
    
                     Telegram Group                                Join Now              
    
                     Instagram Group                                Join Now