कम्युटेशन रिकवरी के असली सच्चाई को समझिए, हो रहा है लाखों का नुकसान, ऐसे रुकवाएं अपनी रिकवरी

जब कोई कर्मचारी रिटायर होता है तो रिटायरमेंट के समय उनको काॅम्यूटेशन कराने का ऑप्शन मिलता है, कर्मचारियों को इसके लाभ-हानि के बारे में जानकारी नहीं होती है, उनके क्लर्क भी इसके बारे मे नही बताते हैं। ऐसे में वे बिना इसको जाने काॅम्यूटेशन करा लेते हैं लेकिन बाद में उनको इसके नुकसान के बारे में पता चलता है। तो इस लेख में हम लोग कम्युटेशन रिकवरी (Commutation Recovery) के असली खेल को समझेंगे और जानेंगे किे आपको कितना नुकसान हो रहा है और इस नुकसान से आप कैसे बच सकते हैं।

चली आ रही परंपरा के कारण कम्युटेशन कराते है कर्मचारी

आपको बता दूँ कि एक बार किसी कर्मचारी ने कम्यूटेशन करा लिया तो वहीं से खेल शुरू हो जाता है, अधिकतर कर्मचारियों को इस खेल के बारे में समझ में नहीं आता है क्योंकि वह टेक्निकल चीजों से अवगत नहीं होते हैं, अधिकतर कर्मचारियों को कम्युटेशन के बारे में पता भी नहीं होता है, जैसा उनके सहकर्मी करते हैं उसी परंपरा में वे भी वैसा करते हैं।

15 साल तक चलती है रिकवरी

आपको बता दूं कि कम्यूटेशन कराने के बाद आपकी पेंशन से हर महीना कटौती होती है और ये कटौती पूरे 15 साल तक चलती है। रिकवरी 15 साल पूरी होने के बाद आपको फुल पेंशन मिलना स्टार्ट होती है। एक बार जहां रिकवरी शुरू हो जाती है तो वह बीच में रोकी नहीं जा सकती, आप चाहे कि मैं बीच मे पैसा भरके उसको रुकवा लूं लेकिन ऐसा कोई भी ऑप्शन नहीं है, 15 साल के बाद ही उसकी रिकवरी पूरी होती है।

सरकार को ब्याज के रूप में ज्यादा पैसा भरते है कर्मचारी

आपको बता दूँ कि कम्यूटेशन कराने के बाद आपकी पेंशन से 15 साल कटौती होगी और ये कटौती 15 साल होने के कारण आपकी पेंशन ज्यादा कट जाती है। काॅम्यूटेशन के रूप में आपको पैसा मिलता कम है लेकिन 15 साल तक रिकवरी होने के कारण आप ज्यादा पैसा सरकार को भर देते हैं। यहां पर आप देख सकते हैं कि अगर कोई कर्मचारी 60 साल पर रिटायर हो रहा है तो उनको मिलता है 19,66560 रुपये लेकिन वे ब्याज के रूप में भरते है 10,33440 रुपये, इस प्रकार वे सरकार को 15 साल तक 30,00000 रुपए भर देते हैं लेकिन उनको मिलता है केवल 1966560 रुपये

Basic Pension50000
Commutation Factor (age 60 year)8.194
Total Value they get1966560
Interest Paid till 15 Year1033440
Total Value Paid to government3000000

वास्तविक रिकवरी 11 साल में होती है पूरी

अब ऐसे में कुछ जानकार इस गुणा-गणित को समझे और उन्होंने पाया कि कम्यूटेशन की रिकवरी जो 15 साल में की जाती है वह वास्तविक रूप से 11 साल में ही पूरी हो जाती है, इसलिए उन्होंने कोर्ट का रुख किया और कोर्ट ने भी इस बात को माना कि कम्यूटेशन की वास्तविक रिकवरी 10 साल 8 महीने में पूरी हो जाती है तो सरकार 15 साल तक रिकवरी क्यों करती है, ऐसे में इसके ऊपर सरकार को जवाब दाखिल करने के लिए कोर्ट का आदेश आया है।

शिला देवी है असली खिलाड़ी

कम्यूटेशन रिकवरी का मैटर कोर्ट में ले जाने के लिए एक नाम सबसे आगे आ रहा है वह नाम है रामसरूप जिंदल जी का (केस संख्या CWP-2490-2024) लेकिन मैं आपको बता दूं कि इसके पहले इस मुद्दे को लेकर याचिका कोर्ट में डाली जा चुकी है, उन याचिकाकर्ता का नाम है शीला देवी (केस संख्या CWP-9426-2023), इसको लेकर जिन्होंने सबसे पहले याचिका डाली और संघर्ष किया वह शीला देवी ही हैं। शीला देवी की कड़ी मेहनत के कारण ही बाकी लोगों को इसका लाभ मिल रहा है।

आपको बता दूं कि 1 मई 2023 में शीला देवी ने इसके खिलाफ कोर्ट में याचिका डाली थी, उसके बाद पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट ने इस मुद्दे को समझा और कम्युटेशन रिकवरी के ऊपर स्टे लगा दिया। उनकी देखा-देखी बहुत सारे पेंशनभोगी भी कोर्ट का रूख किए और उनकी भी रिकवरी पर कोर्ट ने स्टे लगा दिया है।

जब तक कोई नतीजा नही तब तक रिकवरी बंद रहेगी

पंजाब हरियाणा हाई कोर्ट की वेबसाइट पर आप देख सकते हैं की शिला देवी (केस संख्या CWP-9426-2023) ने सबसे पहले इसके खिलाफ याचिका डाली थी उसके बाद उनकी देखा-देखी बहुत सारे पेंशनभोगियों ने याचिका डाली और सबकी रिकवरी पर स्टे मिला है। फिलहाल अभी पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट ने इसके ऊपर स्टेट दिया है लेकिन अभी फिलहाल इसके ऊपर कोई नतीजा नहीं आया है और अगली सुनवाई 21 अगस्त 2024 को होनेवाली है, लेकिन जब तक कोई नतीजा नहीं आ जाता है तब तक स्टे जारी रहेगी और आपकी रिकवरी बंद रहेगी।

आप भी इस तरह अपनी रिकवरी रुकवाए

अगर आप भी चाहते हैं कि आपकी भी कम्यूटेशन रिकवरी पर रोक लगे तो आप भी कोर्ट का रुख कर सकते हैं और इस केस का हवाला देकर अपनी भी रिकवरी को रुकवा सकते हैं। केवल यही एक माध्यम है जिसके द्वारा आपकी रिकवरी रुक सकती है अन्यथा सरकार तो कोई भी कॉमन सर्कुलर नहीं जारी करने वाली है तो आप कोर्ट का रुख करके अपनी रिकवरी को स्टॉप करवा सकते हैं।

यह भी पढे:

पेंशनभोगियों की बड़ी जीत, 11 साल के बाद कम्यूटेशन कटौती नहीं होगी। कोर्ट का ऐतिहासिक निर्णय, Order की कॉपी डाउनलोड करे

पेंशन का संराशीकरण (Commutation of Pension) क्या है, जानिए नियम, शर्ते, और फॉर्मूला

Commutation of Pension: पेंशन बेचना क्या है, जानिये इसके फायदे और नुकसान। पेन्शन बेचने के बाद पुरी पेन्शन कब तक मिलेगी

10 thoughts on “कम्युटेशन रिकवरी के असली सच्चाई को समझिए, हो रहा है लाखों का नुकसान, ऐसे रुकवाएं अपनी रिकवरी”

  1. My Commutation Money is being recovered even after 15 years.What to do for its Restoration?

    Reply
    • Pl write comtroler general of India, ppo issuing office, if you see your ppo you will find date when full pension will be restored.
      Than approach the paying bank branch for updating records I hope you will get full pension

      Reply
  2. Dear Sir,
    Namaskaram Sir.
    Myself Bhikhu Chhitu Patel, retired Bank Officer of BANK OF BARODA, retired under VRS on 19/02/2016, joining date 08/11/1976, Birth Date 01/06/1957. Please guide me in this regard.
    Hopping your kind cooperation in this regard.
    Thank you Sir.
    With regards.
    Bhikhu Chhitu Patel.
    WhatsApp number is as under:
    9427349625

    Reply
  3. Sir,
    My computation amount recovery is upto 8/24. How to get stopped my computation recovery forthwith.?

    Reply
  4. It’s clear now that on the name of helping the retiring employees by way of granting commutation amounts all the state governments as well as central government is earning huge profits . It’s a commercial activity which also attracts GST at state as well as central level and thus all are evading these taxes! Governments must not make recoveries beyond 12 years.

    Reply
  5. Govt. Of india is busy to distribute freebies to farmers, vote bank, and others. Why should they bother for retired employees. If it is honest govt. They should immediately stop the recovery from pension on account of commutation.

    Reply

Leave a Comment

        
                     WhatsApp Group                                Join Now              
    
                     Telegram Group                                Join Now              
    
                     Instagram Group                                Join Now