खुशखबरी, बजट से पहले 18 महीने के Arrear और कम्युटेशन बहाली का तोहफा, आखिरकार आ गयी अच्छी खबर

इंटक के अध्यक्ष श्री अशोक सिंह ने DOPT सचिव (कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग), भारत सरकार को एक लेटर लिखा है और और इस लेटर के माध्यम से कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के 18 महीने के Arrear और कम्यूटेशन बहाली को लेकर अच्छी खबर आ रही है।

आपकी जानकारी के लिए बता दूँ कि 20 सितंबर 2023 को राष्ट्रीय परिषद जेसीएम की स्थाई समिति की बैठक DOPT के साथ हुई थी, जिसकी अध्यक्षता सुश्री एस. राधा चौहान ने की थी, जो की DOPT में सेक्रेटरी है। उस बैठक में कर्मचारियो और पेंशनभोगियों के 18 महीने के Arrear और कम्यूटेशन बहाली 12 साल करने को लेकर DOPT के सेक्रेटरी द्वारा सहमति जताई गई थी लेकिन अभी तक इसके ऊपर कोई भी कार्रवाई नहीं की गई, उसी को लेकर एक मांग पत्र श्रमिक केंद्र द्वारा DOPT को लिखा गया है।

कम्युटेशन बहाली 15 साल से घटाके 12 साल

आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि 20 सितंबर 2023 को आयोजित बैठक में कम्यूटेशन बहाली की अवधि 15 साल से घटाकर 12 साल करने की मांग की गई थी, इस पर सुश्री एस राधा चौहान जी ने आवश्यक कदम उठाने की सहमति दी थी, उन्होंने कहा था कि यह मुद्दा पेंशनभोगियों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है अतः इस माँग के ऊपर शीघ्र समाधान किया जाएगा और पेंशनभोगियों को राहत प्रदान किया जाएगा लेकिन अब तक इसके ऊपर कोई भी ठोस प्रगति दिखाई नहीं दे रही है।

18 माह एरियर का भुगतान

इस बैठक के दौरान 18 महीने के बकाया एरियर के मुद्दे को भी उठाया गया था और इस मुद्दे के ऊपर DOPT के सेक्रेटरी ने सहमति जताई थी लेकिन अभी तक इसके ऊपर कोई भी समाधान नहीं निकाला गया है, आपकी जानकारी के लिए बता दूँ कि 1 जनवरी 2020 से लेकर 30 जून 2021 तक के बीच का महंगाई भत्ता फ्रीज कर दिया गया था, जिसका भुगतान करने की मांग लंबे समय से की जा रही है।

श्रमिक केंद्र ने की बड़ी मांग

इन दोनों मुद्दों को लेकर इंटक के अध्यक्ष श्री अशोक सिंह जी ने मांग की है कि जल्द से जल्द कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के बकाया 18 महीने के एरियर का भुगतान किया जाए और काॅम्यूटेशन बहाली 15 साल से घटकर 12 साल किया जाए बजट में इन दोनों मुद्दे को शामिल किया जाए और इसके लिए राशि जल्द से जल्द रिलीज किया जाए।

बजट से पहले मिले तोहफा

श्री अशोक सिंह जी ने कहा कि अगर कम्यूटेशन की बहाली 15 साल से घटाकर 12 साल की जाती है और 18 महीने का बकाया एरियर का भुगतान कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को किया जाता है तो वे सरकार के आभारी रहेंगे। उन्होंने इस मुद्दे के ऊपर जल्द से जल्द कार्रवाई करने की अपील की है, उन्होने कहा कि इन दोनों मुद्दों के ऊपर बजट से पहले कर्मचारियो और पेंशनधारकों को खुशखबरी दिया जाय।

यह भी पढे:

पेन्शनभोगियो की पेंशन से ना करे Commutation की कटौती, हर महीने दे पुरी पेन्शन

पेंशन का संराशीकरण (Commutation of Pension) क्या है, जानिए नियम, शर्ते, और फॉर्मूला

मांग पत्र डाउनलोड करे

17 thoughts on “खुशखबरी, बजट से पहले 18 महीने के Arrear और कम्युटेशन बहाली का तोहफा, आखिरकार आ गयी अच्छी खबर”

  1. मै 2011 मैं रिटायर् हुआ था क्या मेरा पेंशन कॉमिटेशन का पैसा कटना बंध हो जाएगा या अभी नही।

    Reply
    • पहले भाजपा की सत्ता था तो कर्मचारिओं की ऐसी तैसी कर रखा था अब खिचड़ी सरकार है, उम्मीद कम है की यह कुछ करेंगे, यह सब मिलकर अब लुटेगें, इन 10वर्षो में इनको वोट देकर देखा कि यह कांग्रेस से भी कहीं ज़्यदा खतरनाक भजपा निकला, निजीकरण करके टॉप ठेकेदार जो गुजरात मरवादियों हैँ इन्ही को लाभ पहुंचाया जा रहा है,

      Reply
    • What about Supreme court Decision implementation of one one increment to those who retired on 30.6. asper 7 th pay Commission i.e after completion of Six months

      Reply
  2. जिनका कोमूटेशन वसूली अधिक कर ली गयी है उन्हें अधिक वसूली की रकम का भुगतान वापस कराया जावे।

    Reply
    • The excess recover of commutation value beyond 12years upto 15 year should be refunded to the pensioners

      Reply
    • Mr.JAGAT Singh Jhakar
      President KVSRTEWS New Delhi
      move to Court for Refund 03 Years of Extra interest (12 Years to 15 Years) Deducted
      Amount with interest.

      Reply
  3. NDA govt should take strong decision on this matter and it will be a great job for govt. in favour of all pensioners.

    Reply
  4. Comutation 12 year,18 month arear,Fitment Factor,OROP 3,8th Pay Comission,Notional Increament,Macp,Allowance Double From 2020 etc Govt take action🙏

    Reply
  5. Modi govt has lost many crores of votes of the govt employees/ pensioners family vote due to this DA arrears also. It is the RIGHT of every employee to get reimbursement of inflation suffered. Must be pay in pronciple.

    Reply
  6. On 30/6/11 I have been proceeded on superannuation , and still recovering my commutation an out. Moreover inspire of Honorable supreme Court judgment and Delhi Hugh court orders passed against my Court case benefits of one increment due on 01/07/2011 still not received. Request early action and stop recovery of commutation in the light of honorable Punjab and Haryana high court’s judgments passed for the both states employees.

    Reply
  7. NDA govt atleast give 18 months Da arrears to all’ the low earning pensioners like those whose pension are in between 40000-50000 thousand

    Reply
    • NDA सरकार काग्रेस से भी ज्यादा भूखी है। इनके पेट अभी भी खाली है। यह मध्य वर्ग के परिवारों को कुछ नहीं देने वाली। इनके पैसों से तो देश का निर्माण हो रहा है। इस मंहगाई में पैन्शन भोगी चाहे मुश्किल से गुजर करें।

      Reply
  8. केंद्र सरकार को जल्दी से ही फैसला लेना चाहिए कर्मचारी एवं पेंशन भोगियों के कोरोना काल में रोका गया 18 महीने का महंगाई भत्ता एलाउंस शीघ्र निर्णय लेकर सरकार को दे देना चाहिए
    मोदी जी से निवेदन एवं वित्त मंत्री महोदया निवेदन अब तो आप 18 महीने का एरियर का भुगतान करना चाहिए

    Reply
  9. The excess recover of commutation value beyond 12 years upto 15 year should be refunded to the pensioners irrespective the year of retirement..

    Reply

Leave a Comment

        
                     WhatsApp Group                                Join Now              
    
                     Telegram Group                                Join Now              
    
                     Instagram Group                                Join Now