खुशखबरी, पेंशनभोगी ने अपनी पेन्शन बढ़वाई और लाखों का पाया एरियर, हुए मालामाल, आप भी जल्दी से ले फायदा

पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग (DOPPW) की तरफ से पारिवारिक पेंशनभोगियों के लिए विशेष अभियान का आयोजन किया गया है, इस अभियान में शामिल होकर पेंशनभोगी अपनी पेंशन को बढ़वा रहे हैं और अपना बकाया एरियर प्राप्त कर रहे हैं, ऐसे में बहुत सारे ऐसे केस देखे गए जिसमें पेंशनभोगियों की पेन्शन बढाई गई और पिछले कई सालों का बकाया एरियर का भुगतान किया गया।

आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि विशेष अभियान के अंतर्गत एक केस ऐसा देखा गया जिसमें पारिवारिक पेंशनभोगी को OROP-2 के तहत पेंशन और एरियर नहीं मिली थी, ऐसे में उनके मुद्दे को इस विशेष अभियान में शामिल किया गया और इसका सफलतापूर्वक निवारण किया गया। निवारण के तत्पश्चात उनकी पेंशन OROP-2 के अनुसार बढ़ी और उनको 1 जुलाई 2019 से बकाया एरियर का भुगतान किया गया।

OROP-2 में क्यूँ हुई थी देरी

आपकी जानकारी के लिए बता दूँ कि हर 5 साल पर OROP के तहत पेंशन में संशोधन किया जाता है। 1 जुलाई 2014 से OROP लागू की गई, उसके बाद दूसरा संशोधन 1 जुलाई 2019 से किया जाना था लेकिन यह मामला सुप्रीम कोर्ट में फंसा हुआ था जिसकी वजह से इसका भुगतान समय से नहीं हो पाया। सुप्रीम कोर्ट के फैसलों के बाद PCDA की तरफ से OROP-2 को लेकर परिपत्र संख्या 666 दिनांक 20.01.2023 को जारी किया गया और OROP-2 का लाभ एरियर के साथ एक जुलाई 2019 से देने का निर्देश दिया गया।

इस प्रकार से मिलना था OROP-2 का फायदा

सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के अनुसार पारिवारिक पेंशनभोगियों को30 अप्रैल, 2023 तक OROP 2 की बकाया रकम मिलनी थी. वही पर 70 साल से अधिक उम्र के पेंशनरों को 30 जून, 2023 तक बकाए का भुगतान किया जाना था औऱ बाकी पेंशनधारकों को तीन समान किस्तों में बकाया का भुगतान किया जाना था जो कि पहली किस्त 31 अगस्त 2023 तक, दूसरी किश्त 30 नवंबर 2023 तक और 28 फरवरी 2024 को बराबर किश्तों में OROP -2  के बकाये का भुगतान किया जाना तय हुआ।

श्रीमती संतोष देवी की शिकायत

सुप्रीम कोर्ट के स्पष्ट गाइडलाइन के बावजूद सेना से रिटायर स्वर्गीय श्री केशर सिंह की पत्नी श्रीमती संतोष देवी को PCDA परिपत्र संख्या 666 दिनांक 20.01.2023 के अनुसार संशोधित OROP-2 पेंशन नहीं मिल रही थी। इस परिपत्रक में स्पष्ट तौर पर कहा गया था कि OROP-2 के अनुसार पारिवारिक पेंशनभोगियों की भी पेंशन 1 जुलाई 2019 से संशोधित की जाएगी और एरियर भुगतान किया जाएगा लेकिन इनके OROP-2  के हिसाब से पेंशन में संशोधन नहीं किया गया और एरियर का भी भुगतान नहीं किया गया।उन्होंने इसके लिए बार-बार प्रयास किया लेकिन उनको सफलता नहीं मिल पा रही थी।

CPENGRAMS पोर्टल में की शिकायत

सब जगह से थक-हार कर श्रीमती संतोष देवी ने इसको लेकर 18 अप्रैल 2024 को CPENGRAMS पोर्टल पर शिकायत दर्ज की। इस मामले की शिकायत दर्ज करने के बाद पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग के द्वारा आयोजित पारिवारिक पेंशनभोगियों के विशेष अभियान में इसको शामिल किया गया।

सेना ने किया 5 लाख 10 हजार एरियर का भुगतान

इस मामले के ऊपर सेना ने विशेष निगरानी की और पाया कि इनको OROP-2 के तहत पेंशन का संशोधन करके नहीं दिया गया है उसके बाद सेना ने मामले की गंभीरता को देखते हुए श्रीमती संतोष देवी को 5 लाख 10 हजार का बकाया एरियर का भुगतान किया। इसके साथ ही उनकी पेंशन को OROP- 2 के अनुसार संशोधन करने का निर्देश दिया।

श्रीमती संतोष देवी ने की सराहना

श्रीमती संतोष देवी ने पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग का धन्यवाद जाहिर किया और इस विशेष अभियान की सराहना की, उन्होंने कहा कि हमारे जैसे हजारो पेंशनभोगियों की समस्या का समाधान करने के लिए हम सरकार के आभारी हैं, सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना से लाखों पेंशनभोगी लाभान्वित होंगे।

यह भी पढे:

पेंशनभोगी इस ट्रिक से बढ़वा रहे हैं अपनी पेंशन और लाखों रुपए का एरियर प्राप्त कर रहे हैं, आप भी मंगवाए अपना एरियर

खुशखबरी, पेंशनभोगी इस टोल-फ्री नंबर पे कॉल करके बढ़वाए अपनी पेंशन और पाए लाखो रुपये का बकाया एरियर

पेन्शनधारको को मिला तोहफा, 1 जुलाई 2024 से DOPPW ने शुरु किया विशेष अभियान, पेन्शनधारक होगे मालामाल

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

4 thoughts on “खुशखबरी, पेंशनभोगी ने अपनी पेन्शन बढ़वाई और लाखों का पाया एरियर, हुए मालामाल, आप भी जल्दी से ले फायदा”

  1. Mere pati jo BSNL com me 2001 Jan ko join Kiye or 2018 me death ho gyi mujhe or mere do bachche jo pati ki death e samay nabalik the hame NPS ke pansion milta hi jo bhut km hi 2900 or 700 bachcho ko kripa kr ops dilane ki kripa kare 🙏

    Reply
  2. Mantri mahodaya eps ko bho dhyan se to unki jindagi theek se gujar sake,aise to marna bhi bada kastprad Jai,pensioner roj bna elam paise ke S bhaw me mar raha hai,aap log sarkar me mast raho,yahi eps pensioner ki niyati hai.

    Reply
  3. Im ex Indian Navy, my son who born after my retirement, part 2 order already updated, but my son is Mentally challenged, his All the documents forwarded to CABS, Mankhurd, but still no reply or Correspondence from CABS, Mankhurd, presently my son is already 25yrs Old, please help in this regard

    Surendra Gurung

    Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!