पेंशनधारकों को मिला तोहफा, भारत पेंशनभोगी समाज ने किया बड़ा कमाल, जबरदस्त फायदा

पेंशनभोगियों के हित में भारत पेंशनभोगी समाज लगातार बड़े काम करता है, उसी कड़ी में पेंशनभोगियों के लिए एक कार्यशाला का आयोजन किया गया है। जिसमे हर पेंशनभोगी को जाना चाहिए, आखिर क्यूँ है आपके लिए ये फायदेमंद चलिये आपको सिलसिलेवार तरीके से बता देता हूं।

आपकी जानकारी के लिए बता दूँ कि समय के साथ बदलना हर इंसान के लिए जरूरी होता है, जो समय के साथ नहीं बदलता है समय उसको बदल देता है। इसलिये कोई आम इंसान हो या वरिष्ठ नागरिक हो सभी को समय के साथ बदलना चाहिए। आज का दौर टेक्नोलॉजी का युग है, ऐसे में हर व्यक्ति को टेक्नोलॉजी का ज्ञान होना चाहिए। उसी को देखते हुए वरिष्ठ नागरिकों और पेंशनभोगियो के लिए डिजिटल साक्षरता प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है।

इस कार्यशाला में मिलेगी सही जानकारी

आपको बता दूँ कि पेंशन सुचारू रूप से पाने के लिए लाइफ़ सर्टिफिकेट भरना जरूरी होता है, अब यह सिस्टम पूरी तरह डिजिटली होनेवाला है, ऐसे में यह प्रशिक्षण आपके काम आएगा। इसके साथ ही साथ पेंशनभोगियों को अगर कोई शिकायत है तो वह CPENGRAMS पोर्टल में डिजिटली रूप से शिकायत कर सकते हैं लेकिन जब उनको ये करने आएगा ही नहीं तो वे कैसे इसका फायदा उठा सकते ऐसे में इस प्रशिक्षण के द्वारा आपको सभी और सही जानकारी मिलनेवाली है।

पेंशनभोगी अपने अधिकारों के बारे में जानेगे

इस प्रशिक्षण में वरिष्ठ नागरिकों और पेंशनभोगियों को बताया जाएगा कि वह किस प्रकार आज के दौर में टेक्नोलॉजी का उपयोग कर सकते हैं। आजकल साइबर अपराधी पेंशनभोगियों/ वरिष्ठ नागरिकों को ठगने के लिए नए-नए तरीके अपना रहे हैं तो किस प्रकार से इन ठगों से बचा जा सकता है, इसकी जानकारी इस प्रशिक्षण में दिया जाने वाला है, इसके साथ ही पेंशनभोगी अपने अधिकारों के बारे में जान सकते हैं।

इस पहल का उद्देश्य वरिष्ठ नागरिकों को आवश्यक डिजिटल कौशल से सुसज्जित करना है जिससे कि वे आत्मविश्वास के साथ डिजिटल दुनिया में नेविगेट कर सके। यह कार्यक्रम देश के सभी प्रमुख शहरों में आयोजित किया जाएगा। इस कार्यक्रम द्वारा यह सुनिश्चित किया जाएगा की पेंशनभोगी और वरिष्ठ नागरिक इस परिवर्तनकारी प्रशिक्षण का लाभ उठा सके।

बेंगलुरु में पहला कार्यक्रम

भारत पेंशनभोगी समाज ने टाटा ट्रस्ट और टाटा कंसलटेंसी सर्विस (TCS) के साथ मिलकर 15 जुलाई 2024 को बेंगलुरु में वरिष्ठ नागरिको और पेंशनभोगियो के लिए महत्वपूर्ण डिजिटल साक्षरता प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू करने का निर्णय लिया है। इस इस कार्यक्रम में सभी पेंशनभोगी शामिल हो सकते हैं और इस प्रशिक्षण का लाभ उठा सकते हैं।

पहला प्रशिक्षण बेंगलुर मे आयकर के प्रधान मुख्य आयुक्त के कार्यालय कृष्ण हॉल, चौथी मंजिल, सेंट्रल रिवेन्यू बिल्डिंग, क्वींस रोड, बेंगलुरु 5600001 में आयोजित किया जाएगा। आयकर आयुक्त श्रीमती अपर्णा 15 जुलाई 2024 को कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगी। यह दो दिन का प्रशिक्षण होगा और प्रशिक्षण का आयोजन 15 और 16 जुलाई 2024 को सुबह 10:30 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक निर्धारित की गई है। इस प्रशिक्षण के बाद बाकी अन्य शहरों में पेंशनभोगियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

पेंशनभोगी सशक्त और मजबूत बनेंगे

डिजिटल युग के दौर में पेंशनभोगी इस पहल से आर्थिक और मानसिक रूप से सक्षम बनेंगे, भविष्य में उन्हें किसी के ऊपर डिपेंड नहीं रहना पड़ेगा। भारत पेंशनभोगी समाज का यह कदम पेंशनभोगियों को सशक्त और स्वयंनिर्भर बनाने के लिए महत्वपूर्ण है।

यह भी पढे:

वरिष्ठ पेंशनभोगी को 5 साल बाद संशोधित पेंशन व 20% अतिरिक्त पेंशन मिली, पेन्शनभोगी ध्यान दे

सिनियर सिटीजन (Senior Citizen) व पेंशनभोगियो को बजट से मिलेंगे 5 बड़े तोहफे, वित्त मंत्री का बड़ा ऐलान

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

5 thoughts on “पेंशनधारकों को मिला तोहफा, भारत पेंशनभोगी समाज ने किया बड़ा कमाल, जबरदस्त फायदा”

  1. जैसा कि आर्मी पेंशनर की pension अब स्पर्श देता है और TDS हर महीने काट लेता है, मेरा ये सुझाओ है जो लोग ई भरते हैं उन का TDS नहीं कटा जाना चाहिए क्योंकि जो बुजुर्ग 75 साल से ऊपर हैं उन के लिए फुल पेंशन हाथ में होनी चाहिए डेली needs के लिए। जब ITR में सब earning दिखानी पड़ती है तो TDS कटौती क्यूं की जाती है।

    Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!