वरिष्ठ पेंशनभोगी को 5 साल बाद संशोधित पेंशन व 20% अतिरिक्त पेंशन मिली, पेन्शनभोगी ध्यान दे

केंद्र सरकार से रिटायर स्वर्गीय श्री राम कृपाल सिंह की पत्नी, श्रीमती संजीरा देवी, को 5 साल की देरी के बाद उनकी संशोधित पेंशन मंजूर की गई। उन्हें बकाया राशि के साथ-साथ 20% अतिरिक्त पेंशन का भी भुगतान किया गया है।

क्या था पूरा मामला

श्रीमती संजीरा देवी, जो एक वरिष्ठ पेंशनभोगी हैं, उनको अपने E-PPO में स्वीकृत पारिवारिक पेंशन के साथ-साथ अतिरिक्त पेंशन नहीं मिल रही थी। इस समस्या के समाधान के लिए उन्होंने 1 मार्च 2024 को CPENGRAMS पोर्टल पर शिकायत दर्ज कराई थी। उन्होंने अपनी शिकायत का संबंधित मंत्रालय के साथ सक्रिय रूप से अनुसरण किया।

शिकायत को विशेष अभियान में शामिल किया

पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग के द्वारा आयोजित पारिवारिक पेंशनभोगियों के लिए विशेष अभियान में उनकी शिकायत को शामिल किया गया था, जिसके परिणामस्वरूप उन्हें 6.02 लाख रुपये का बकाया भुगतान किया गया, जिसमें अतिरिक्त पेंशन भी शामिल है।

अतिरिक्त पेंशन का फायदा

जो पेंशनभोगी 80 साल या उसके उपर के हो जाते है उनको 20% अतिरिक्त पेंशन का भुगतान किया जाता है लेकिन इनके केस में इसका भुगतान नही किया गया जिसकी शिकायत उन्होंने CPENGRAMS पोर्टल में की और इसको विशेष अभियान में शामिल करके इनकी समस्या को सुलझाया गया।

अतिरिक्त पेन्शन का फायदा इस प्रकार से मिलता है।

अ. क्र.वर्ष अतिरिक्त पेन्शन
180 से 85 साल20%
285 से 90 साल30%
390 से 95 साल40%
495 साल से 100 साल50%
5100 साल या इसके ऊपर100%

बाकी पेंशनभोगियों के लिए सबक

यह मामला उन लोगों के लिए एक बड़ी राहत है जो लंबे समय से अपनी पेंशन से संबंधित मुद्दों से जूझ रहे हैं। यह दर्शाता है कि सरकार पेंशनभोगियों की समस्याओं का समाधान करने के लिए प्रतिबद्ध है और सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए काम कर रही है कि पेंशनभोगी को समय पर और पूरी तरह से भुगतान प्राप्त हो।

पेंशनभोगियो के लिए सीख

इस मामले से निम्नलिखित प्रमुख बातें सामने आती हैं जो कि हर पेंशनभोगी के लिए जानना महत्वपूर्ण है।

  1. पेंशनभोगी को अपने अधिकारों के बारे में जानकारी होनी चाहिए।
  2. पेंशनभोगी को मालूम होना चाहिए कि उनकी सही पेंशन कितनी है, अगर कम मिल रही है तो वे इसकी शिकायत CPENGRAMS पोर्टल में कर सकते है।
  3. पेंशनभोगी अपने समकक्ष रिटायर्ड सहकर्मी और सेवारत कर्मी से टच में रहे ताकि वर्तमान में क्या घटित हो रहा है, उनको मालूम हो सके।

निष्कर्ष

  1. श्रीमती संजीरा देवी को अपनी पेंशन से संबंधित समस्या का समाधान करने के लिए 5 साल तक इंतजार करना पड़ा।
  2. उन्होंने CPENGRAMS पोर्टल पर शिकायत दर्ज करके और इसका सक्रिय रूप से अनुसरण करके अपनी समस्या का समाधान पाया।

यह मामला उन लोगों के लिए प्रेरणादायक है जो लंबे समय से अपनी पेंशन से संबंधित मुद्दों से जूझ रहे हैं। यह उम्मीद की जाती है कि सरकार भविष्य में पेंशनभोगियों से संबंधित मुद्दों का समाधान करने के लिए और अधिक तेज़ और प्रभावी कदम उठाएगी।

यह भी पढे:

सिनियर सिटीजन (Senior Citizen) व पेंशनभोगियो को बजट से मिलेंगे 5 बड़े तोहफे, वित्त मंत्री का बड़ा ऐलान

पेन्शनभोगियो के अधिकार और न्याय की लड़ाई की जीत

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

6 thoughts on “वरिष्ठ पेंशनभोगी को 5 साल बाद संशोधित पेंशन व 20% अतिरिक्त पेंशन मिली, पेन्शनभोगी ध्यान दे”

  1. में नरेश कुमार गुप्ता दिल्ली सरकार में कार्यरत जुलाई 2004 में सेवा निवृत्त हुआ था । नियमानुसार मेरी पेन्शन में भी 20%की बढ़ोतरी मांस जुलाई 2004 से को लागू हो जाएगी । या मुझे कोई लिखित आवेदन करना पड़ेगा ।

    Reply
  2. What is likely to be given to me a pensioner Plus age is not still clear to me and other pensioner kindly tell clearly in brief to remove great suspence and oblige early.bkdas chaudhry sr audit officer re tired from CAG office retd on 31= 3=1993. bkaschaudhry@gmail.com

    Reply
  3. I also second this decision was taken by cabinet. The implimentation is yet to be awaited. Enhancement of Percentage of pension as 5,10 15 at the age 65,70,75 and beyond the previous 20 percent shall prevail.

    Reply
  4. Nobody knows about new pension policy by finance minister . Govt now accepted ops ,but no proper details is published.

    Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!