अभी-अभी CGHS लाभार्थियों को लाजवाब तोहफा, खुशखबरी का आदेश जारी

CGHS लाभार्थियों की कई शिकायतें केंद्र सरकार को प्राप्त हुई हैं। इन शिकायतों में प्रमुख रूप से CGHS लाभार्थियों को सेवाओं में देरी, कैशलेस सुविधा का अनुपालन न होना, अनुचित व्यवहार और अधिक बिलिंग शामिल हैं। इन समस्याओं का निवारण करने और CGHS लाभार्थियों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार की तरफ से निम्नलिखित दिशानिर्देश सभी अस्पतालों को जारी किए जा रहे हैं। सभी हेल्थ केयर ऑर्गेनाइजेशन (HCOs) को इन निर्देशों का सख्ती से पालन करना अनिवार्य है। अगर इसका उल्लंघन होता है तो नियम के अनुसार कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

1) कैशलेस CGHS सुविधा के लिए अनिवार्य नियम:

  • सभी पेंशनर्स और कर्मचारियों को कैशलेस CGHS सुविधा प्रदान करना अनिवार्य है। इसका मतलब है कि भर्ती के समय पेंशनर्स और कर्मचारियों से कोई अग्रिम जमा या डिपॉजिट नहीं लिया जाएगा।
  • कैशलेस सुविधा का मतलब है कि CGHS लाभार्थियों को इलाज के लिए HCOs को सीधे भुगतान नहीं करना होगा। सभी खर्चे CGHS द्वारा निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार ही निपटाए जाएंगे।

2) नोडल अधिकारी की जानकारी का प्रदर्शन:

  • सभी हेल्थ केयर ऑर्गेनाइजेश (HCOs) को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि नोडल अधिकारी का नाम और संपर्क नंबर सभी CGHS लाभार्थियों के लिए प्रमुख स्थान पर प्रदर्शित किया गया हो।
  • नोडल अधिकारी CGHS लाभार्थियों के प्रश्नों और शिकायतों का समाधान करने के लिए जिम्मेदार होंगे।
  • किसी भी प्रकार के बदलाव जैसे नोडल अधिकारी का ट्रान्सफर या संपर्क नंबर में बदलाव होने पर तुरंत CGHS कार्यालय को सूचित किया जाना चाहिए और HCO के प्रदर्शन बोर्ड में भी यह परिवर्तन किया जाना चाहिए।

3) CGHS कियोस्क (हेल्प डेस्क) की स्थापना:

  • प्रत्येक HCO में एक समर्पित CGHS कियोस्क (हेल्प डेस्क) स्थापित किया जाना चाहिए। इस कियोस्क का मुख्य उद्देश्य CGHS लाभार्थियों को आवश्यक जानकारी और सहायता प्रदान करना है।
  • हेल्प डेस्क में काम करने वाले कर्मचारी को CGHS की सभी प्रक्रियाओं और दिशानिर्देशों का ज्ञान होना चाहिए ताकि वे लाभार्थियों की समस्याओं को प्रभावी रूप से हल कर सकें।

4) आपातकालीन मामलों में मेमो की आवश्यकता नहीं:

  • आपातकालीन स्थिति में CGHS लाभार्थियों को तुरंत चिकित्सा सेवा प्रदान किया जाना चाहिए। ऐसे मामलों में मेमो की मांग न की जाए।
  • HCOs को यह सुनिश्चित करना होगा कि आपातकालीन परिस्थितियों में बिना किसी देरी के लाभार्थियों को आवश्यक चिकित्सा सहायता उपलब्ध कराई जाए।

5) रबर स्टैम्प की अनिवार्यता को समाप्त करना:

  • OPD (आउट पेशेंट डिपार्टमेंट) या भर्ती मेमो पर रबर स्टैम्प की अनिवार्यता को समाप्त किया गया है। यह निर्णय प्रक्रियाओं को सरल बनाने और लाभार्थियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए लिया गया है।
  • इससे HCOs की प्रक्रियाएं और भी सुगम और तेज होंगी, जिससे लाभार्थियों को बेवजह की देरी और परेशानी से बचाया जा सकेगा।

6) डबल बिलिंग पर सख्त रोक:

  • HCOs में डबल बिलिंग (एक ही सेवा के लिए दो बार बिल बनाने) की किसी भी घटना को गंभीरता से लिया जाएगा। यह न केवल CGHS के नियमों का उल्लंघन है, बल्कि यह लाभार्थियों के लिए वित्तीय बोझ भी बढ़ाता है।
  • HCOs को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि किसी भी सेवा के लिए केवल एक बार ही सही और मान्य बिल तैयार किया जाए।

7) CGHS लाभार्थियों का सम्मानजनक उपचार:

  • HCOs को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि किसी भी CGHS लाभार्थी के साथ किसी भी प्रकार का उत्पीड़न या अभद्र व्यवहार न हो।
  • CGHS लाभार्थियों के साथ सम्मान और सहानुभूति के साथ व्यवहार करना HCOs की प्राथमिकता होनी चाहिए।
  • उपचार के दौरान CGHS लाभार्थियों के मूल CGHS कार्ड को किसी भी स्थिति में HCO द्वारा नहीं रखा जाना चाहिए; इसे लाभार्थी के पास ही रहने देना चाहिए।

8) सूचीबद्ध न होने वाले जांच/प्रक्रिया का कोटेशन:

  • अगर किसी CGHS लाभार्थी को ऐसी जांच या प्रक्रिया की आवश्यकता होती है जो CGHS सूची में नहीं है, तो HCOs को उसका कोटेशन प्रदान करना चाहिए।
  • लाभार्थी के अनुरोध पर, HCOs को इस बारे में स्पष्ट जानकारी देनी चाहिए कि जांच या प्रक्रिया क्यों आवश्यक है और उसका शुल्क क्या होगा।
  • यदि HCO में वह जांच या प्रक्रिया उपलब्ध नहीं है, तो इसे लिखित में दिया जाना चाहिए ताकि लाभार्थी उचित कदम उठा सके।

9) सेवानिवृत्त एयर इंडिया कर्मचारियों के लिए कैशलेस उपचार:

  • HCOs को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वैध CGHS कार्ड वाले सेवानिवृत्त एयर इंडिया कर्मचारियों को सभी CGHS पैनलयुक्त HCOs में कैशलेस उपचार की सुविधा मिले।
  • यह HCOs की जिम्मेदारी है कि वे इन कर्मचारियों को बिना किसी वित्तीय बाधा के चिकित्सा सेवाएं प्रदान करें।

10) वरिष्ठ CGHS लाभार्थियों का सीधे OPD परामर्श:

  • CGHS के पैनलयुक्त HCOs को 75 वर्ष और उससे अधिक आयु के CGHS लाभार्थियों को सीधे OPD परामर्श प्रदान करना होगा, बिना किसी रेफरल के।
  • यह सुविधा वरिष्ठ नागरिकों को उनकी उम्र से संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं का जल्द से जल्द समाधान प्राप्त करने में मदद करेगी।

11) CS(MA) लाभार्थियों का उपचार:

  • CS(MA) (Central Services (Medical Attendance)) लाभार्थी और उनके आश्रित परिवार के सदस्य CGHS दरों पर उपचार प्राप्त कर सकते हैं।
  • HCOs को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि इन लाभार्थियों को उपचार के दौरान CGHS दरों का पालन किया जाए और उन्हें सरकारी दरों के अनुसार ही चिकित्सा सेवाएं प्रदान की जाएं।

12) जेनरिक दवाओं का प्रिस्क्रिप्शन:

  • HCOs को दवाओं के प्रिस्क्रिप्शन में सरकारी नीति का पालन करते हुए केवल जेनरिक दवाओं का नाम लिखना चाहिए।
  • जेनरिक दवाओं का उपयोग सरकारी नीति के अनुसार लाभार्थियों की चिकित्सा लागत को कम करने के लिए किया जाता है और HCOs को इसका पालन करना आवश्यक है।
  • सभी HCOs को उपरोक्त सभी दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन सुनिश्चित करना होगा। इन दिशानिर्देशों के पालन की पुष्टि के लिए HCOs को दो सप्ताह के भीतर अनुपालन रिपोर्ट प्रस्तुत करनी होगी।
  • यदि इस कार्यालय को अधिक बिलिंग, अग्रिम भुगतान या CGHS लाभार्थियों के उत्पीड़न की कोई भी शिकायत प्राप्त होती है, तो Mou के अनुसार आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

सरकार ने कहा है किे यह निर्देश CGHS लाभार्थियों के लिए उच्च गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवाओं को सुनिश्चित करने के लिए जारी किए गए हैं। सभी HCOs से अनुरोध है कि वे इन दिशानिर्देशों का कड़ाई से पालन करें और लाभार्थियों के साथ सम्मानपूर्वक और सहानुभूतिपूर्ण व्यवहार करें।

Download Circular

यह भी पढे:

CGHS लाभार्थियों को बड़ी सौगात, CGHS Wellness Centre मे नही चलेगी मनमानी, केंद्र सरकार का सख्त आदेश जारी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

10 thoughts on “अभी-अभी CGHS लाभार्थियों को लाजवाब तोहफा, खुशखबरी का आदेश जारी”

  1. Sir main pensioner hun hum log max
    Hospital main emergency main jate
    Hain to ya to unke pass bed nahin
    Hota hai matlab CGHS card dharak ko tabajjo nahin det hain agar koi complaint karni ho to Kahan kar sakte hain

    Reply
  2. On 25th july my wife had to undertake some immediate blood test for which I had spend around ₹38000.Since I had no time for getting permission from cghs wellness center can I apply for reimbursement. D.M.Banerjee wife Jhuma Banerjee card no 5063824

    Reply
  3. CGHS लाभार्थियों के प्रति मोदी सरकार का करुणा युक्त ध्यान अति प्रशंसनीय है।अभी तक 75 के ऊपर लाभार्थी केवल CGHS affiliated hospital में ही बिना reference जा सकते हैं। मैं जीवन के 86 वें वर्ष में चल रहा हूँ, और, विश्वास कीजिये cghs ke CMOs ke vishesh dhyaan ke kaaran abhi fit hoon, shaayad CMOs ko bhagwaan ne mere liye hee banaaya. Anubhav ke aadhaar par mera sujhaav hai ki cgjs se jodne ke liye yogy doctors ki team market me jaa kar uttam hospitals ka chayan karen aur unhe chha se joden. Bengaluru ka Sakra Hospital uchch koti ka ha. Pahle yah cghs se judaa thaa, kintu ab nahin. Kaee bade aspatalon se sampark ke baad yah pataa chalaa ki achchhe aspatal cghs se is liye nahin judana chaahte kyon ki un ke bill cghhs clear karne me bahut tang kartaa hai.kameeshan kee koi seema nahin hotee. Mere jaise vriddh logon par kripaa kar ke Bengaluru ke Sak ra World hospital jaise aspatalon ko affiliate kare. Thanks, Balram Misra

    Reply
  4. महोदय मैं 74.6 वर्षीय cghs लाभार्थी हूं और ऋषिकेश में रहता हूं, cghs डिस्पेंसरी देहरादून में होने की वज़ह से गंभीर रोगअवस्था में देहरादून जाना पड़ता है लेकिन कोई समस्या होने पर Addl. Director बिल्कुल सहयोग नहीं करती है और हमें छोटी-छोटी खानापूर्ति के लिए दो/दो, तीन/तीन या ज्यादा भी चक्कर लगाने पड़ते हैं, Addl. Director को अपना सहयोगात्मक रवैया बदलने की दिशा में उचित कार्यवाही की जानी चाहिए ?

    Reply
  5. मैक्स सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल, साकेत,न, दिल्ली में Heart and oncology के लिए CGHS के मरीजों को तो सभी सुविधाएं दी जाती है लेकिन किडनी के मरीजों को यह सुविधा बंद कर दी गई है। यह अन्याय है। किडनी/डायलिसिस के मरीज भी CRITICAL CARE वाले होते है उन्हें भी OPD, CASHLESS, LABORATORY SERVICES दुबारा से मिलनी चाहिए। ऐसा लगता है कि CGHS निजी अस्पतालों की मर्जी से आदेश निकालता है।

    Reply
  6. Dear Pensioners, I am running 77yr of age and whenever I have been Apollo Hospital at Ahmedabad for OPD ,they always ask for referral letter or pay Rs. 350.00 per consultation and I have been paid also. I have their receipts. So I couldn’t understand what extra ordinary special type of help is being given to CGHS card holder above 75
    years.Govt given . Kindly bring in notice to Health Ministry

    Reply
  7. I like to mention here that the services of CGHS MUMBAI is the bestest from the other city CGHS, basically I am from Nagpur,n stayed in other cities also.The doctors of Mumbai CGHS are very supportive, sympathetic, cordial towards pensioners. Excellent services they provide for patients.
    Salutes for theirs dedicated services

    Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!