NPS खत्म, OPS बहाल, 1 जनवरी 2004 के बाद भर्ती सभी कर्मचारियों को मिलेगी पुरानी पेंशन

NPS को लेकर कर्मचारियों में भारी नाराजगी देखने को मिल रही है, हर रोज कहीं ना कहीं धरना-प्रदर्शन किया जा रहा है। हरियाणा हो या महाराष्ट्र हो या देश का कोई भी राज्य हो अधिकतर सभी राज्यो में पुरानी पेंशन व्यवस्था (OPS) को बहाल करने की मांग की जा रही है। कर्मचारी अपने-अपने स्तर पर आंदोलन प्रदर्शन कर रहे हैं लेकिन सरकार केवल एक कमेटी बनाकर चुप बैठ गई है। समिति अपनी रिपोर्ट कब पेश करेगी उसको लेकर कोई भी चिंता सरकार को नहीं है।

दरअसल जो कमेटी बनाई गई है वह NPS में संशोधन को लेकर बनाई गई है ऐसे में कर्मचारियों को उसमें कोई भी दिलचस्पी नहीं है क्योंकि कर्मचारियों की एक ही मांग है कि किसी भी हालत में पुरानी पेंशन बहाल होनी ही चाहिए। उनको NPS में संशोधन मंजूर नहीं है इसलिए कमेटी अपनी रिपोर्ट कब पेश करेगी और अपनी रिपोर्ट में क्या होगा उसमें कर्मचारियो को कोई भी दिलचस्पी नहीं है।

उत्तर प्रदेश विधानसभा में गुंजा OPS का मुद्दा

एक तरफ हरियाणा के कर्मचारी धरना-प्रदर्शन कर रहे हैं, वहीं पर महाराष्ट्र के कर्मचारी अपनी मांग पत्र मुख्यमंत्री को सौप रहे हैं इस बीच पुरानी पेंशन को लेकर उत्तर प्रदेश से बड़ी खबर आ रही है, उत्तर प्रदेश विधानसभा में पुरानी पेंशन व्यवस्था बहाली का मुद्दा गुंजा। सपा के विधायक डॉ मानसिंह यादव ने इस मुद्दे को लेकर सरकार को घेरा और सरकार से सवाल पूछे।

पुरानी पेंशन बहाली को लेकर डॉक्टर मानसिंह यादव ने सरकार से सवाल किया कि पुरानी पेंशन बहाली को लेकर सरकार की क्या योजना है क्या सरकार पुरानी पेंशन व्यवस्था को बहाल करेगी इसके साथ ही उन्होंने पूछा की क्या पुरानी पेंशन योजना लागू न होने के कारण कर्मचारियों में असंतोष है?

सरकार ने दिया जवाब

इसका जवाब उत्तर प्रदेश शासन में वित्त मंत्री ने दिया उन्होंने कहा की पुरानी पेंशन योजना लागू करने की उत्तरप्रदेश सरकार की कोई योजना नहीं है, इसके साथ ही उन्होंने कहा कि NPS को लेकर कर्मचारियों में कोई भी असंतोष व्याप्त नहीं है।

NPS को लेकर कर्मचारियों में भारी नाराजगी

तत्पश्चात सभापति महोदय को संबोधित करते हुए डॉक्टर मानसिंह यादव ने कहा कि वित्त मंत्री खुले तौर पर झूठ बोल रहे है, अगर एनपीएस को लेकर असंतोष व्याप्त नहीं है तो 1 अक्टूबर 2023 को रामलीला मैदान पर कर्मचारी क्या भजन-कीर्तन करने गए थे, कर्मचारियों में एनपीएस को लेकर भारी नाराजगी है कर्मचारी जल्द से जल्द चाहते हैं कि एनपीएस को खत्म करके OPS की व्यवस्था फिर से शुरू किया जाए।

डॉ मानसिंह यादव सरकार पर पलटवार करते हुए कहते हैं कि जब मनमोहन सिंह प्रधानमंत्री थे तब वर्तमान के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पुरानी पेंशन व्यवस्था को बहाल करने का मांग की थी, एक लंबा चौड़ा लेटर भी लिखा था लेकिन जब वे आज खुद मुख्यमंत्री हैं तो ऐसे में अब क्यों नहीं पुरानी पेंशन व्यवस्था को उत्तर प्रदेश में बहाल किया जा रहा है। यह सरकार केवल गुमराह करना जानती है।

सरकार ने जारी किया आदेश

इस बीच मध्य प्रदेश राज्य सरकार ने एक आदेश जारी किया जिसमें एनपीएस के तहत शामिल कर्मचारी अब अपना फंड मैनेजर खुद चुन सकते हैं यानी कि उनको कहां पर किस फंड में निवेश करना है वे खुद चुन सकते हैं। मध्य प्रदेश सरकार का कहना है कि इससे कर्मचारियों में पारदर्शिता बनी रहेगी, उनका पैसा कहां इन्वेस्ट हो रहा है कर्मचारी खुद जान सकते हैं।

NPS खत्म, OPS बहाल

कुछ भी हो जाए लेकिन कर्मचारियों को पुरानी पेंशन ही चाहिए उसके अलावा उनको कुछ भी मंजूर नहीं है। NMOPS के राष्ट्रीय अध्यक्ष विजय कुमार बंधु ने खुले तौर पर चेतावनी जारी की है कि अगर सरकार पुरानी पेंशन व्यवस्था बहाल नहीं करती है तो सरकार को वोट की चोट दी जाएगी और इसके नतीजे भयंकर साबित होने वाले हैं। उन्होंने कहा कि हम सरकार को मजबूर कर देंगे ताकि पुरानी पेंशन व्यवस्था बहाल हो जाए अगर वर्तमान सरकार इसका दमखम नहीं रखती है तो हम सरकार को बदलकर पुरानी पेंशन लेंगे।

यह भी पढे:

बिग ब्रेकिंग, 1 जनवरी 2005 के बाद भर्ती NPS कर्मचारियों के लिए महत्वपूर्ण आदेश जारी, सभी कर्मी ध्यान दे

पुरानी पेंशन बहाली को लेकर आ गई बड़ी खबर, अंतिम बेसिक वेतन का 50% पेंशन + DA, 110% बहाल होगी पुरानी पेंशन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

23 thoughts on “NPS खत्म, OPS बहाल, 1 जनवरी 2004 के बाद भर्ती सभी कर्मचारियों को मिलेगी पुरानी पेंशन”

  1. श्रीमान जी

    काफी समय से सिर्फ बाते ही हो रही है
    नतीजा कुछ भी नहीं है
    जब रेलवे जैसे काबिल और बड़े संगठन का
    साथ है
    बैंक के लोगो का भी आपको पूर्ण समर्थन मिल
    हैं
    फिर निर्णय में देरी समझ से बाहर है
    अगर NPS इतनी ही अच्छी योजना है तो
    मंत्रियों के लिए q nahi लागू कर दिया
    ज्यादा तो क्या लिखा जाए,लगता है सिर्फ और सिर्फ सभी लोग ops की उम्मीद वालो के
    साथ खिलवाड़ कर रहे है
    आपने voting करवा ली,सरकार को वार्निंग दे
    दी,अब क्या बात बाकी रह गई, श्रीमान जी

    Reply
    • Ops ops ops ops ops ops ops ops ops ops ops ops ops ops ops ops ops ops ops ops ops ops ops ops ops ops सिर्फ ops और कुछ नहीं अगर ops नही तो इस बार किया झटका लगा है सरकार को जो इस बार लगेगा nps go back ops come back nps मुर्दाबाद ops jindabad

      Reply
  2. मध्य प्रदेश 1998 शिक्षा कर्मी 2005 के पहले भर्ती है, फिर 1998 शिक्षा कर्मी को उनका हक क्यों नही दिया जा रहा है पुरानी पेंशन।
    सीता राम

    Reply
  3. राजस्थान में भी शिक्षा कर्मियों का यही हाल है।

    Reply
  4. उतर प्रदेश सरकार माननीय मुख्यमंत्री जी 2005 के पहले भर्ती कर्म चारियो की ops पेंशन कब से आयेगी
    Neeraj kumar (Student)

    Reply
  5. माननीय मुख्यमंत्री जी ops की पेंशन 2005 के पहले कर्म चारियो की पेंशन कब से खाता में आएगी
    Neeraj kumar (student)

    Reply
  6. अगर पुराणी पेन्शन सरकार कर्मचारी को नही दे सकती है तो सरकार मे सामील हुए खासदार आमदार उनकोबी एम पी एस लागू होना चाहिए

    Reply
  7. Up केcm /वित्तमंत्री को भी nps दे दीजिए उनको काफी अच्छी लगी । हमारे देश मे नेता मंत्री, जज पूरानी पेंशन योजना का लाभ लेगा जबकी दूसरो को नई पेंशन के लाभ गिनवायेगा।।यह हैं देश के क़ानून

    Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!