पेंशनभोगियों के लिए CPAO ने जारी किया हाईअलर्ट, पेंशनभोगी हो जाये सावधान

ऐसा देखा गया है कि हाल के दिनों में, अपराधियो ने पेंशनभोगियों को ठगने के लिए नई रणनीतियों का इस्तेमाल करना शुरू किया है। वे खुद को (CPAO) केंद्रीय पेंशन लेखा कार्यालय के अधिकारी के रूप में प्रस्तुत कर रहे हैं और पेंशनभोगियों से संपर्क कर रहे हैं। ये ठग व्हाट्सएप के माध्यम से फर्जी फॉर्म भेजते हैं, जिसमें वे दावा करते हैं कि यदि पेंशनभोगी इस फॉर्म को भरकर वापस नहीं भेजते हैं, तो उनकी अगली महीने की पेंशन बंद कर दी जाएगी। हमारे कई पेंशनभोगी और पारिवारिक पेंशनभोगी इस तरह के फर्जी दावों को सच मान लेते हैं और धोखेबाजों के जाल में फंस जाते हैं।

धोखाधड़ी से बचने के लिए सुझाव

पेंशनभोगियों को इस प्रकार की धोखाधड़ी से बचाने के लिए CPAO ने 02.08.2024 को एक आदेश जारी किया है और निम्नलिखित सुझाव दिए हैं:

1. पेंशनभोगी व्यक्तिगत जानकारी साझा न करें: किसी भी अज्ञात व्यक्ति या संस्था के साथ अपने PPO नंबर, जन्मतिथि, और बैंक खाता विवरण जैसी व्यक्तिगत जानकारी साझा न करें।

2. फर्जी कॉल्स और मैसेज से बचें: यदि आपको CPAO या किसी अन्य सरकारी एजेंसी के नाम से कोई कॉल या मैसेज आता है, तो उसकी सत्यता की जांच जरूर करें। सरकारी एजेंसियाँ इस प्रकार की जानकारी फोन या व्हाट्सएप के माध्यम से कभी नहीं मांगती हैं।

3. सीधे संपर्क करें: यदि आपको किसी भी प्रकार की शंका हो, तो तुरंत अपने बैंक या संबंधित सरकारी कार्यालय से सीधे संपर्क करें और मामले की जानकारी प्राप्त करें।

4. पेंशनभोगी हमेशा सतर्क रहें: इस तरह के मामलों में सतर्कता बरतना बेहद जरूरी है। किसी भी अनजान लिंक या फॉर्म पर क्लिक न करें और न ही कोई जानकारी दर्ज करें।

केंद्र सरकार ने जारी किया आदेश

केंद्र सरकार ने सभी CPPC से पुनः अनुरोध किया है कि वे पेंशनभोगियों को इस प्रकार की धोखाधड़ी के बारे में जागरूक करें और उन्हें सतर्क रहने के लिए निर्देशित करें। इसके अलावा, पेंशनभोगियों को यह भी समझाया जाए कि CPAO, बैंक और अन्य सरकारी एजेंसियाँ कभी भी फोन या मैसेज के माध्यम से व्यक्तिगत जानकारी नहीं मांगती हैं। 

आवश्यक कार्रवाई

केंद्र सरकार ने सभी पेंशन देनेवाली ऑथोरिटी से यह आग्रह किया है कि आप आवश्यक कार्यवाही करें ताकि हमारे पेंशनभोगी सुरक्षित रहें और इस प्रकार की धोखाधड़ी से बच सकें। आपकी छोटी सी सतर्कता हमारे पेंशनभोगियों के जीवन में बड़ा अंतर ला सकती है। इसलिए, समय रहते इन निर्देशों का पालन करें और पेंशनभोगियों को इस प्रकार की धोखाधड़ी से सुरक्षित रखें।

इसको भी पढ़े:

केन्द्रिय पेंशन लेखा कार्यालय (CPAO) ने पेंशनधारकों को दिया शानदार तोहफा, खुशखबरी का आदेश जारी, पेंशनधारकों की बल्ले-बल्ले!

आदेश की प्रति डाउनलोड करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

2 thoughts on “पेंशनभोगियों के लिए CPAO ने जारी किया हाईअलर्ट, पेंशनभोगी हो जाये सावधान”

  1. दीर्घायु एप क ई महीने से बंद है क्या कारण है कब तक चलेगा बताने कि किरपा करें

    Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!