कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को एक साथ मिले 5 बड़े तोहफे, रेलवे किराये में छूट, कम्युटेशन बहाली के साथ एरियर का भुगतान 

कर्मचारियो और पेंशनभोगियों को 53% महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का इंतजार है, इसके साथ आठवें वेतन आयोग की कमेटी की गठन का इंतजार है, साथ में रेलवे किराए में कंसेशन बहाली का इंतजार है और कम्यूटेशन बहाली को लेकर खुशखबरी का इंतजार है, इस बीच कर्मचारियो और पेंशनभोगियों की पेंशन, महंगाई भत्ता, एरियर, कम्युटेशन, आठवे वेतन आयोग को लेकर बहुत ही महत्वपूर्ण खबर आ रही है, तो सभी खबरों को एक-एक करके विस्तार में जान लेते हैं।

महँगाई भत्ता 53% का भुगतान

कर्मचारियो और पेंशनभोगियों को बेसब्री से महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का इंतजार है, केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों का महंगाई भत्ता 50% से बढ़कर 53% कर दिया गया है इसका भुगतान सितंबर महीने की वेतन और पेंशन के साथ किया जाएगा। जुलाई और अगस्त इन दो महीनो का एरियर भी आपके खाते में जमा किया जाएगा।

कम्युटेशन की नही होगी रिकवरी

पेंशनभोगी जानना चाहते हैं कि अगर उन्होंने काॅम्यूटेशन कराया है तो उनकी मृत्यु के बाद परिवार को जो पेंशन मिलेगी तो क्या उससे भी कम्यूटेशन की कटौती होगी?

इस पर वित्त मंत्रालय ने बताया है कि पेंशनभोगी की मृत्यु होने के बाद पारिवारिक पेंशनभोगी की पेंशन से कम्यूटेशन की कटौती नहीं की जाती है। पेंशनभोगी की मृत्यु के बाद कम्यूटेशन की कटौती माफ हो जाती है। परिवार को पूरी पेंशन का लाभ दिया जाता है।

वरिष्ठ नागरिकों/ पेंशनभोगियों को छूट

रेलवे किराए में सीनियर सिटीजन को 50% की छूट दी जाती थी कोरोना के दौरान इसको बंद कर दिया गया था, जिसको अब तक बहाल नही किया गया है। ऐसे में भारत पेंशनभोगी समाज ने केंद्र सरकार से बड़ी मांग की है कि अब देश की आर्थिक स्थिति अच्छी हो गई है तो सीनियर सिटीजन को रेलवे किराए में पहले की तरह छूट प्रदान किया जाए। रेलवे मंत्रालय के अनुसार सितंबर महीने में इस मामले में खुशखबरी देखने को मिल सकती है।

आठवे वेतन आयोग का गठन

आठवें वेतन आयोग को लेकर सांसद श्री आनंद भदौरिया ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी को एक लेटर लिखा है, जिसमें उन्होंने मांग की है कि आठवे वेतन आयोग की कमेटी का गठन तुरंत प्रभाव से किया जाए ताकि 1 जनवरी 2026 से इसका फायदा कर्मचारियों और पेंशनभोगियो को मिलना शुरू हो जाए। इसमें देरी होने से कर्मचारी की मानसिक स्थिति पर प्रभाव पड़ेगा जिससे उनके काम में गलतियां देखने को मिल सकती है इसलिए तुरंत प्रभाव से आठवे वेतन आयोग की कमेटी का गठन किया जाए। हालांकि वित्त सचिव ने बताया है कि आठवे वेतन का गठन जल्द ही किया जाएगा।

एरियर का भुगतान

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पेंशनभोगियों को शानदार तोहफा दिया है, उन्होंने झंडा वंदन के पश्चात जनता को संबोधित किया और बड़ी घोषणा की, कहा कि 75 साल या उसके ऊपर के पेंशनभोगियों को छठवें और सातवें वेतन आयोग का एरियर का भुगतान जल्द ही कर दिया जाएगा। इसके साथ कर्मचारियों का जो भी बकाया एरियर है उसका भी भुगतान कर दिया जाएगा।

रिटायरमेंट उम्र में बढ़ोतरी

इसके साथ ही हिमाचल प्रदेश के चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी आ चुकी है, उनकी रिटायरमेंट उम्र को लेकर कोर्ट ने जो फैसला दिया था उसके बाद वित्त विभाग ने रिटायरमेंट उम्र को बढ़ाने का फैसला ले लिया है। अब चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारी 58 साल के बजाय 60 साल पर रिटायर होंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

10 thoughts on “कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को एक साथ मिले 5 बड़े तोहफे, रेलवे किराये में छूट, कम्युटेशन बहाली के साथ एरियर का भुगतान ”

  1. Sir,
    Pensioners are being drawing 40%
    of their Pension because of the fact that after their death the family will not pay rest of Commuted Pension, which is clearly elabrated in the CCS Pension Rule?
    This benefit is either a gift or mercy of Central Government?
    I don’t know why you Mama Madhyam elaborated to show that all these benefits are being provided CG Pensioners by the Meharbani of BJP Government. ?
    U people have been completely mistaken that Central government employees right from Cabinet Secy to SK must know the basic rule, don’t teach them, further these all benefits were provided by CONGRESS Government being withdrawal by BJP Government?

    Tell us one of financial benefits provided to Pensioners during BJP’s 10 years Anti-Pensioners Rule?
    Binasa kale Bevareed budhi

    Reply
    • The words used in your reply like ‘elabrated, elaborated’ unnecessary question marks, multiple grammatical mistakes shows that, once you must be a Third Classe clerk in the Army. 😆 🤣 😂 get well soon..

      Reply
  2. सर जब एक सेवा दार अपनी सेवा से रिटायर्ड होता है और उसका पूरा लेखा जोखा ए, जी, के पास होता है तो इनका डि, ए, एक साथ कयो नही बढाया जाता है कयो कि ए, जी, सैनटर के अधीन कार्य करती है आप सटेट के इनतजार में कयो रहते हैं

    Reply
  3. hello sir
    please yeh bhi btaya jaye ki jo covid k time jo ki 18 months ka d.a nhi diya ja raha tha us time…..ab voh d.a kabhi milega bhi pensioners ko???? jo ki yeh bhi ek bhut important hai n iske bare mein ab kyun Modi ji ki govt. koi step le rhi ya fir koi bhi update nhi diya ja rha hai…..ya fir kbhi voh d.a milega bhi in future mein pensioners n baki sabhi employes ko?????? please Sir ji do reply ok ji……

    Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!