पेंशनभोगियों को बड़ी सौगात, पेंशन मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने दिया ‘भविष्य’ का तोहफा, खुले मंच से किया ऐलान

पेंशनभोगियों को वित्तीय हानि और लिपिकीय त्रुटियों से बचाने के लिए, सरकार ने 2017 में ‘भविष्य’ सॉफ्टवेयर की शुरुआत की थी। यह केंद्रीयकृत पेंशन प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर न केवल पेंशन निपटान की प्रक्रिया को सरल बनाता है, बल्कि इसमें पारदर्शिता और जवाबदेही भी सुनिश्चित करता है। डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि इसके कारण पेंशनभोगियों को काफी लाभ हुवा है, यह पेंशनभोगियों के लिए एक वरदान साबित हो रहा है।

‘भविष्य’ सॉफ्टवेयर क्या है

01 जनवरी 2017 से सभी केंद्रीय मंत्रालयों और विभागों के लिए ‘भविष्य’ सॉफ्टवेयर को अनिवार्य कर दिया गया है। इसका उद्देश्य पेंशन मामलों के निपटारे में होने वाली देरी और त्रुटियों को समाप्त करना है। यह सॉफ्टवेयर पेंशन प्रक्रिया के विभिन्न चरणों को एक ही मंच पर लाकर पारदर्शिता बढ़ाता है।

‘भविष्य’ सॉफ्टवेयर की विशेषताएँ

1) ‘भविष्य’ सॉफ्टवेयर सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों के लिए स्व-पंजीकरण की सुविधा प्रदान करता है। यह सॉफ्टवेयर उनके मूल डेटा को स्वतः एकत्रित करता है और इसे विभिन्न विभागों के साथ साझा करता है।

2)पेंशन प्रक्रिया के प्रत्येक चरण के लिए समयसीमा निर्धारित की गई है, जो पेंशनभोगियों और अन्य हितधारकों को समय पर कार्रवाई करने के लिए सचेत करती है।

3)इस सॉफ्टवेयर के कारण, पेंशन प्रक्रिया में पूरी पारदर्शिता और जवाबदेही सुनिश्चित होती है, जिससे देरी के बिंदुओं की पहचान और जिम्मेदारी तय करना आसान हो जाता है।

‘भविष्य’ सॉफ्टवेयर के फायदे

1)सटीक पेंशन गणना: सभी मंत्रालयों और विभागों में पेंशन की गणना स्वचालित रूप से होती है, जिससे त्रुटियों और शिकायतों में कमी आती है।

2)रियल-टाइम अपडेट्स: यह प्रणाली पेंशन प्रोसेसिंग से संबंधित प्रत्येक कार्रवाई के लिए ईमेल और एसएमएस अलर्ट के माध्यम से वास्तविक समय में अपडेट प्रदान करती है।

3)ई-पीपीओ जारी करना: ‘भविष्य’ सॉफ्टवेयर सीजीए के पीएफएमएस मॉड्यूल के साथ एकीकृत है, जिससे इलेक्ट्रॉनिक पीपीओ जारी करना संभव हो गया है।

4)डिजिलॉकर में ई-पीपीओ: यह सॉफ्टवेयर स्वचालित रूप से सेवानिवृत्त कर्मचारियों के डिजिलॉकर खाते में ई-पीपीओ भेज देता है, जिससे वे इसे किसी भी समय और कहीं भी एक्सेस कर सकते हैं।

‘भविष्य’ सॉफ्टवेयर के काम

1)पहचान पत्र जारी करना: ‘भविष्य’ सॉफ्टवेयर पेंशनभोगियों को पहचान पत्र जारी करने की सुविधा भी प्रदान करता है।

2)बैंक एकीकरण: यह सॉफ्टवेयर विभिन्न बैंकों के पेंशन पोर्टलों के साथ एकीकृत है, जिससे पेंशनभोगियों को फॉर्म-16, पेंशन पर्ची, जीवन प्रमाणपत्र की स्थिति जैसी सेवाएं प्रदान की जा रही हैं।

3)प्रभावी परिणाम:’ भविष्य’ सॉफ्टवेयर के कार्यान्वयन के बाद, 83 प्रतिशत अधिवार्षिकी पीपीओ या तो सेवानिवृत्ति से पहले या 30 दिनों के भीतर जारी किए जा रहे हैं। यह सॉफ्टवेयर पेंशनभोगियों के लिए एक सुगम और पारदर्शी प्रक्रिया सुनिश्चित करता है।

निष्कर्ष

‘भविष्य’ सॉफ्टवेयर पेंशनभोगियों के लिए डिजिटल सशक्तिकरण और ईज ऑफ लिविंग को बढ़ावा देने का एक महत्वपूर्ण कदम है। यह सॉफ्टवेयर न केवल पेंशन निपटान प्रक्रिया को सरल और पारदर्शी बनाता है, बल्कि पेंशनभोगियों के जीवन को भी सुविधाजनक बनाता है।

आदेश की प्रति डाउनलोड करे

इसको भी पढ़ें:

Pension News: अब फटाफट होगा पेंशन से जुड़ा काम, DOPPW ने किया खुशखबरी का ऐलान, तोहफा जारी

खुशखबरी, पेंशनभोगियों को शानदार तोहफा, पेंशन स्लिप से लेकर फॉर्म 16 तक सभी सुविधाएं मिलेंगी एक साथ

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

error: Content is protected !!