Big Breaking, कम्युटेशन बहाली को लेकर केन्द्रिय पेंशनभोगी ने डाली शिकायत, सरकार का आया जवाब, सभी पेंशनभोगी ध्यान दें

केंद्र सरकार से रिटायर एक पेंशनभोगी श्री रामनारायण सिंह ने कम्युटेशन बहाली को लेकर एक शिकायत दर्ज की थी, जिसपर केंद्र सरकार ने लिखित में जवाब दिया है, ऐसे में बहुत सारे पेंशनभोगी जानना चाहते हैं कि अब उनको क्या करना चाहिए। तो इस लेख के माध्यम से आपको पूरी जानकारी मिलनेवाली है। केंद्र सरकार का क्या जवाब आया है वो जानने से पहले जानते है कि कम्युटेशन और बहाली का अर्थ क्या होता है।

कम्युटेशन का अर्थ

कम्युटेशन का अर्थ है कि जब कर्मचारी रिटायर होता है तो वो अपनी पेंशन का 40% हिस्सा बेच सकता है वही पे डिफेंस से रिटायर कर्मी 50% हिस्सा बेच सकता है, उसको बेचकर एक साथ पैसा एकमुश्त (लंपसम) राशि के रूप में ले सकता है लेकिन इसके बदले उस हिस्से की कटौती आपकी पेंशन से हर महीना की जाती है।

कम्युटेशन बहाली (Restoration) का क्या अर्थ है

कम्युटेशन कराने के बाद आपकी पेंशन से हर महीना कटौती होती है और ये कटौती पूरे 15 साल तक चलती है, 15 साल बीतने के बाद आपको पूरी पेंशन मिलना शुरू होती है। बहाली या पुनर्स्थापन ( Restoration) का अर्थ है कि 15 साल बीत जाने के बाद आपने जो पेंशन का हिस्सा बेचा था उसकी रिकवरी पूरी हो जाती है और आपको हर महीना पूरी पेंशन फिर से मिलने लगती है।

कम्युटेशन बहाली पर सरकार का जवाब

केंद्र सरकार के अनुसार, पेंशन के कम्युटेशन की बहाली (Restoration) निम्नलिखित नियमों के तहत किया जाता है:

(i) सेवानिवृत्ति के साथ कम्युटेशन:

यदि आपने सेवानिवृत्ति के समय या तुरंत बाद पेंशन का कम्युटेशन किया और पेंशन की राशि में कमी पहले महीने से ही लागू हो गई थी तो आपको 15 वर्ष बाद पूरी पेंशन पुनः मिलने लगेगी। उदाहरण के लिए, यदि आपकी सेवानिवृत्ति 1 जनवरी 2009 को हुई और उसी समय पेंशन का कम्युटेशन हुआ था, तो आपकी पूरी पेंशन 1 जनवरी 2024 से बहाल हो जाएगी।

(ii) सेवानिवृत्ति के बाद कम्युटेशन:

यदि आपने सेवानिवृत्ति के बाद कम्युटेशन के लिए आवेदन किया, तो 15 वर्ष की अवधि उस तारीख से शुरू होगी जब आपको कम्युटेशन की राशि का भुगतान हुआ और पेंशन की राशि में कमी हुई। उदाहरण के लिए, यदि आपकी सेवानिवृत्ति 1 जनवरी 2009 को हुई और आपने 1 जुलाई 2009 को कम्युटेशन के लिए आवेदन किया, तो आपकी पूरी पेंशन 1 जुलाई 2024 से बहाल हो जाएगी।

(iii) किस्तों में कम्युटेशन:

यदि कम्युटेशन की राशि का भुगतान एक से अधिक चरणों में किया गया है, तो पेंशन की राशि में कटौती उसी तिथि से की जाएगी, जिस दिन-जिस दिन भुगतान किया गया था। ऐसे मामलों में, पेंशन के कम्युटेड हिस्से का पुनर्स्थापन भी उसी क्रम में किया जाएगा जब-जब पेंशन में कटौती हुई थी, और यह 15 वर्ष की अवधि पूरी होने पर किया जाएगा।

उदाहरण के लिये

यदि आपकी सेवानिवृत्ति 1 जनवरी 2008 को हुई और उसी दिन से कटौती शुरू हो गयी तो इसकी बहाली 1 जनवरी 2023 को हो जाएगी, उसके बाद वेतन आयोग आने के कारण फिर से आपका कम्युटेशन 1 जनवरी 2017 को किया गया तो इसकी बहाली 1 जनवरी 2032 को होगी।

आपको क्या करना चाहिए

1. अपनी स्थिति का आकलन करें:

आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपकी स्थिति उपरोक्त तीन मामलों में से किससे मेल खाती है। यदि आपका कम्युटेशन उसी समय हुआ था जब आपने सेवानिवृत्ति ली थी, तो आपको सेवानिवृत्ति की तारीख से 15 वर्ष का इंतजार करना होगा। अन्यथा, यदि आपने बाद में कम्युटेशन किया है, तो आपको उस तारीख से 15 वर्ष का इंतजार करना होगा जब आपकी पेंशन की राशि में कटौती हुई थी।

2. सम्बंधित दस्तावेजों की जाँच करें:

 अपनी पेंशन स्लिप, कम्युटेशन के दस्तावेज, PPO और किसी भी प्रकार का पत्राचार जो आपने पेंशन विभाग से किया है, उसकी जाँच करें। यह आपको आपकी स्थिति को बेहतर समझने में मदद करेगा।

3. पेंशन विभाग से संपर्क करें:

 यदि आपको अपनी स्थिति को समझने में कठिनाई हो रही है, तो आप अपने पेंशन विभाग से संपर्क कर सकते हैं। उनसे बहाली की तारीख की पुष्टि करें और आगे की प्रक्रिया जानें।

4. कानूनी सलाह लें:

यदि आपके मामले में कोई जटिलता है या आप संतुष्ट नहीं हैं, तो आप किसी कानूनी विशेषज्ञ या पेंशन सलाहकार से परामर्श कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आपकी स्थिति का आकलन करने और दस्तावेज़ों की जाँच करने के बाद यदि आप सही समय पर बहाली (Restoration) के लिए पात्र हैं, तो आपकी पूरी पेंशन जल्द ही बहाल हो जाएगी। यदि नहीं, तो संबंधित विभाग से स्पष्टता प्राप्त करें और उचित कदम उठाएं।

यह भी पढे:

Commutation of Pension: पेंशन बेचना क्या है, जानिये इसके फायदे और नुकसान। पेन्शन बेचने के बाद पुरी पेन्शन कब तक मिलेगी?

10 साल बाद पेन्शनभोगियो की पेंशन से ना करे Commutation की कटौती, हर महीने दे पुरी पेन्शन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

2 thoughts on “Big Breaking, कम्युटेशन बहाली को लेकर केन्द्रिय पेंशनभोगी ने डाली शिकायत, सरकार का आया जवाब, सभी पेंशनभोगी ध्यान दें”

  1. मैं दिनांक 31.7.2012को उत्तर रेलवे बरेली जंक्शन से सीनियर सैक्शन इन्जिनियर बिघुत बरेली से रिटायर हुआ था। मुझे रिटायर हुए बारह साल से अधिक हो गये। मेरा शुरू से कम्यूटेशन पैन्शन से काटा जा रहा है। अतः हरियाणा और पंजाब की कोर्ट के आदेशानुसार मेरा कम्यूटेशन पैन्शन से काटना तुरंत बंद कर देना चाहिए।

    Reply
  2. In this it is not clear that central givt take any decision that whether the commutation will cut upto 15 years or they stop the commutation after 12 Years

    Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!