पेंशनर्स को एरियर का तोहफा, इसी महीने मिलेगा 50% हिस्सा

राज्य के 75 साल से ऊपर की आयु वाले पेंशनरों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। इस महीने ही उन्हें उनके एरियर का 50% हिस्सा मिलने वाला है। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने 15 अगस्त को देहरा में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम के दौरान 75 साल से ऊपर के पेंशनरों के एरियर का भुगतान करने की घोषणा की थी। इसके तहत राज्य सरकार ने इन पेंशनरों को एरियर देने का निर्णय लिया है, जबकि डीए और एरियर को लेकर अन्य कर्मचारियों की मांगें अभी भी जारी हैं।

वित्त विभाग की घोषणा:

बुधवार को वित्त विभाग के प्रधान सचिव द्वारा जारी ऑफिस मेमोरेंडम में कहा गया कि 1 जनवरी 2016 से पेंशन/फैमिली पेंशन का संशोधित एरियर दिया जाएगा। सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देहरा में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में इस एरियर की घोषणा की थी।

किस्तों में मिलेगा एरियर:

ऑफिस मेमोरेंडम के अनुसार, 75 साल या उससे अधिक आयु के पेंशनर्स को उनके बकाया एरियर का 50% हिस्सा दिया जाएगा। इसमें से 45% एरियर का आधा, यानी 22.5% इसी माह में दिया जाएगा। अगस्त 2024 तक जिन पेंशनर्स की आयु 75 साल या उससे अधिक हो चुकी है, वे इस एरियर के पात्र होंगे।

55% एरियर पहले ही किया जा चुका है भुगतान:

राज्य सरकार ने पहले ही पेंशनरों को 55% एरियर का भुगतान कर दिया है। अब बकाया 45% एरियर में से 22.5% का भुगतान इसी महीने किया जाएगा। इस लाभ का फायदा पेंशनर्स के साथ-साथ फैमिली पेंशनर्स को भी मिलेगा। वित्त विभाग के प्रधान सचिव देवेश कुमार ने सभी पेंशन डिस्बर्सिंग अथॉरिटीज को निर्देश दिए हैं कि वे पात्र पेंशनर्स को एरियर का भुगतान समय पर सुनिश्चित करें। इस अदायगी के बाद इस आयु वर्ग के पेंशनर्स को कुल मिलाकर 77.5% एरियर का भुगतान हो जाएगा, जबकि बाकी 22.5% भविष्य में दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने देहरा में घोषणा की थी कि 75 साल या उससे अधिक आयु वाले पेंशनर्स को एरियर दिया जाएगा। हालांकि, उस समय एकमुश्त भुगतान की बात नहीं कही गई थी, इसलिए माना जा रहा था कि एरियर किस्तों में मिलेगा, और वैसा ही हुआ। अब बुजुर्ग पेंशनर्स को सरकार से कुछ राहत मिल गई है, जबकि अन्य कर्मचारी अभी भी अपनी मांगों के पूरा होने का इंतजार कर रहे हैं। इस अदायगी से राज्य खजाने पर कितना बोझ पड़ेगा, इसका आकलन महीने के अंत में किया जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

error: Content is protected !!