DOPPW: केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने पेंशनभोगियों को दिया तोहफा, पीएम मोदी का सपना हुवा साकार

प्रधानमंत्री मोदी का सपना हुवा साकार: वरिष्ठ नागरिकों के लिए पेंशन प्रक्रिया को आसान बनाया गया है। DOPPW केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने एक नई पहल के तहत पेंशनभोगियों और वरिष्ठ नागरिकों के जीवन को सरल बनाने के लिए एक नया एकीकृत पेंशन फॉर्म जारी किया है। इस फॉर्म के माध्यम से नौ अलग-अलग फॉर्मों को मिलाकर एक ही फॉर्म में समाहित किया गया है। इस कदम का उद्देश्य पेंशन प्रक्रिया को सरल बनाकर वरिष्ठ नागरिकों के बहुमूल्य समय और ऊर्जा की बचत करना है, जिससे वे राष्ट्र निर्माण में अपने योगदान को और प्रभावी ढंग से कर सकें।

DOPPW द्वारा पेंशन सुधारों की दिशा में एक और बड़ा कदम

डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि यह नया फॉर्म पेंशन विभाग की एक और महत्वपूर्ण उपलब्धि है, जो पिछले कुछ वर्षों में डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र, पेंशन अदालतें, अनुभव पुरस्कार और सेवानिवृत्ति पूर्व परामर्श कार्यशालाओं जैसे सुधारों की दिशा में कार्यरत रहा है। इस नए एकीकृत फॉर्म के माध्यम से पेंशन प्रक्रिया को और अधिक सरल और पारदर्शी बनाया जाएगा, जिससे पेंशनभोगियों को अपनी पेंशन संबंधित कार्यों में किसी भी तरह की कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ेगा।

E-HRMS के साथ डिजिटल एकीकरण

डॉ. जितेंद्र सिंह ने बताया कि सेवानिवृत्त होने वाले अधिकारी जो ई-एचआरएमएस (इलेक्ट्रॉनिक ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट सिस्टम) पर हैं, वे पेंशन के लिए फॉर्म 6-ए भर सकते हैं। जो अधिकारी इस सिस्टम पर नहीं हैं, वे ‘भविष्य’ पोर्टल के माध्यम से फॉर्म 6-ए भर सकेंगे। पेंशनभोगियों के लिए अब एकल ई-साइन (आधार आधारित ओटीपी) के जरिए फॉर्म जमा करना पर्याप्त होगा, जिससे प्रक्रिया में लगने वाले समय और प्रयास में कमी आएगी।

पारिवारिक पेंशन शिकायतों के समाधान में महत्वपूर्ण उपलब्धि

डॉ. जितेंद्र सिंह ने पारिवारिक पेंशन शिकायतों के समाधान के लिए चलाए गए विशेष अभियान की सफलता पर भी प्रकाश डाला। इस अभियान के तहत 96 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निवारण किया गया है। इसमें आश्रित नाबालिग बच्चों, दिव्यांग बेटियों, विधवा या तलाकशुदा बेटियों, आश्रित माताओं और योद्धाओं की विधवाओं से संबंधित लंबित मामलों का समाधान शामिल है।

वरिष्ठ नागरिकों के लिए सरकार की प्रतिबद्धता

डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि सरकार वरिष्ठ नागरिकों को सशक्त बनाने और उनके ज्ञान व अनुभव का उपयोग राष्ट्र निर्माण में करने के लिए प्रतिबद्ध है। यह नया एकीकृत पेंशन फॉर्म इस दिशा में एक और महत्वपूर्ण कदम है। उन्होंने कहा कि सरकार का लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि बुजुर्ग लोग अपने स्वर्णिम वर्षों का आनंद सम्मान और मानसिक शांति के साथ ले सकें, और “विकसित भारत” के निर्माण में भी अपना योगदान कर सकें।

निष्कर्ष

डॉ. जितेंद्र सिंह द्वारा जारी किया गया यह नया एकीकृत पेंशन फॉर्म वरिष्ठ नागरिकों और पेंशनभोगियों के जीवन को और अधिक सरल बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। यह पहल न केवल पेंशन प्रक्रिया को आसान बनाएगी, बल्कि यह भी सुनिश्चित करेगी कि हमारे बुजुर्ग सम्मानजनक और कठिनाई-मुक्त जीवन जी सकें। इस प्रकार के सुधार भविष्य में भी जारी रहेंगे, ताकि वरिष्ठ नागरिकों के जीवन को बेहतर बनाने के सरकार के लक्ष्य को प्राप्त किया जा सके।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

1 thought on “DOPPW: केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने पेंशनभोगियों को दिया तोहफा, पीएम मोदी का सपना हुवा साकार”

  1. समाचार संकलन , heading और सरकार की तारीफ़ों के पुल बांधने में तो यह् चैनल भी ZEE TV , INDIA TV और कई इसी प्रकार के channels जैसा ही character प्रद्रर्शित करता है ।

    Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!