कैबिनेट की हरी झंडी – 1 करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों को मिला 3% DA और 3 महीने का एरियर, देखें

कैबिनेट की हरी झंडी : धनतेरस और दिवाली के त्योहार से पहले ही मोदी सरकार ने देश के लाखों कर्मचारियों को तोहफा दिया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली केंद्रीय कैबिनेट ने बुधवार को महँगाई भत्ता ( DA ) जारी करने के फैसले को मंजूरी दे दी है ।

कैबिनेट की हरी झंडी


केंद्रीय कैबिनेट ने यह फैसला केंद्रीय कर्मचारियों के लिए लिया है, लेकिन केंद्र से हरी झंडी मिलते ही देश के सभी राज्यों में DA बढ़ाने की घोषणा कर दी जाएगी. केंद्रीय कैबिनेट ने 3 फीसदी DA बढ़ाने के साथ ही कर्मचारियों को तीन महीने का DA Arrear देने का भी ऐलान किया है.
आपको बता दें कि केंद्र सरकार हर साल जनवरी और जुलाई में कर्मचारियों के महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में बढ़ोतरी करती है. इस साल यानी 2024 में भी जनवरी में DA में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई, जबकि जुलाई का DA बढ़ाने का फैसला आज हुई बैठक में लिया गया.
यही वजह है कि महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में 3 फीसदी की यह बढ़ोतरी जुलाई से ही लागू मानी जाएगी. इस लिहाज से कर्मचारियों को जुलाई, अगस्त और सितंबर का एरियर भी जोड़कर दिया जाएगा।

कितना बढ़ेगा वेतन
आपको बता दें कि कर्मचारियों का महंगाई भत्ता उनके मूल वेतन के आधार पर तय होता है। मान लीजिए अगर किसी कर्मचारी का मूल वेतन 40 हजार रुपये है और उसका DA 3 फीसदी बढ़ा दिया जाता है तो उसके वेतन में 1,200 रुपये की बढ़ोतरी होगी।

इस तरह अगर मूल वेतन, महंगाई भत्ता और आवास भत्ता यानी एचआरए जोड़कर पहले उसका वेतन 60 हजार रुपये था तो अब यह 60,1200 रुपये हो जाएगा।
कैबिनेट की हरी झंडी – मिलेगा 3 महीने के एरियर का पैसा
जैसा कि हमने आपको बताया कि 40 हजार रुपये मूल वेतन वाले कर्मचारी को 3 फीसदी DA बढ़ोतरी पर हर महीने 1,200 रुपये का अतिरिक्त महंगाई भत्ता मिलना शुरू हो जाएगा।

चूंकि यह बढ़ोतरी जुलाई से ही प्रभावी मानी जा रही है, इसलिए कर्मचारी को जुलाई, अगस्त और सितंबर महीने का DA Arrear भी दिया जाएगा। इस तरह उन्हें एरियर के तौर पर 3,600 रुपये भी मिलेंगे।
अक्टूबर में कितनी आएगी सैलरी
जैसा कि हमने आपको बताया कि DA में बढ़ोतरी जुलाई से ही प्रभावी मानी जाएगी, तो अक्टूबर समेत कुल 4 महीने की सैलरी होगी। इस तरह अक्टूबर में कर्मचारियों को अब तक मिल रही कुल सैलरी से करीब 4800 रुपये की बढ़ोतरी मिलेगी।
यह कैलकुलेशन ऐसे कर्मचारी पर किया गया है, जिसकी बेसिक सैलरी 40 हजार है और अकाउंट में आने वाली सैलरी 60 हजार रुपये मानी जाती है। ऐसे कर्मचारियों को अगर अक्टूबर में 4 महीने का महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance )  मिलेगा तो अकाउंट में आने वाली कुल सैलरी 64,800 रुपये होगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment