8th Pay Commission: आठवे वेतन आयोग को लेकर आ गई खुशखबरी, इस दिन लागू होगा आठवां वेतन आयोग-वित्त सचिव

8th Pay Commission: केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियो को उस समय निराशा का सामना करना पड़ा जब वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण में आठवे वेतन आयोग का कोई उल्लेख नहीं किया। कई लोग उम्मीद कर रहे थे कि बजट में आठवे वेतन आयोग की कमिटी के गठन को लेकर ऐलान किया जाएगा लेकिन बजट से निराशा हाथ लगी लेकिन अब इसको लेकर बड़ी खुशखबरी सामने आ चुकी है।

10 साल पे वेतन आयोग का नियम

दरसअल, आठवाँ वेतन आयोग 1 जनवरी 2026 से लागू किया जाना है। अब तक यह परंपरा रही है कि हर दस साल में एक नया वेतन आयोग आता है। लेकिन आठवे वेतन आयोग के गठन पे कोई भी हलचल नही होता देख कर्मचारी और पेंशनभोगी हैरान है कि सरकार आठवे वेतन आयोग का गठन करेगी या नही? ऐसे में कर्मचारी यूनियन की तरफ से कई बार सरकार को प्रतिवेदन भी भेजे जा चुके हैं लेकिन सरकार इसको लेकर कोई दिलचस्पी नही दिखा रही है।

वर्तमान में आठवे वेतन आयोग की स्थिति

बजट में आठवे वेतन का उल्लेख ना होने का कारण कर्मचारी चिंतित है कि सरकार आठवे वेतन आयोग का गठन कब करेगी, इस बीच लोकसभा और राज्यसभा में भी आठवे वेतन आयोग के गठन को लेकर सरकार से प्रश्न पूछा गया जिस पर वित्त राज्य मंत्रालय की तरफ से कहा गया कि सरकार इसके ऊपर अभी कोई भी विचार नहीं कर रही है। इस तरह से यह पुख्ता हो गया कि सरकार को आठवे वेतन आयोग की कमेटी का गठन करने में कोई भी दिलचस्पी नहीं है।

यह भी पढ़ें: कर्मचारियों ने भरी हुँकार, 18 महीने के एरियर, पुरानी पेंशन बहाली और आठवे वेतन का फायदा नही दिया तो……..

आठवे वेतन आयोग पर खुशखबरी, वित्त सचिव का बड़ा बयान

इस बीच कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी आ चुकी है कि केंद्रीय वित्त सचिव टी.वी.सोमनाथन ने एक टीवी चैनल को दिए इंटरव्यू में कहा कि सरकार निकट भविष्य में आठवे वेतन आयोग पर निर्णय ले सकती है। सोमनाथन ने कहा कि आठवाँ वेतन आयोग 2026 में आनेवाला है और अभी इसमे समय है, सरकार आने वाले कुछ महीनो में इसको लेकर फैसला कर सकती है। उन्होंने कहा कि सरकार ने आठवे वेतन आयोग देने से इंकार नही किया है चूंकि अभी इसमें समय है इसलिए अभी से इसको लेकर बयान देना जल्दबाजी होगी। सही समय आने पर इस पर फैसला ले लिया जाएगा।

कर्मचारियों और पेंशनधारकों के लिए आशा की किरण

वित्त सचिव के इस बयान ने 1 करोड़ से अधिक उन कर्मचारियों और पेंशनभोगियो को एक नई उम्मीद दी है, जो नई वेतन आयोग के लागू होने के बाद अपने वेतन और पेंशन में सुधार की प्रतीक्षा कर रहे हैं। हालांकि इंतजार अभी जारी है, लेकिन सोमनाथन की टिप्पणी ने यह संकेत दे दिया है कि एक आधिकारिक निर्णय जल्द ही लिया जाएगा।

महंगाई भत्ते के नए आंकड़े जारी, मर्ज होगा या नही जाने

एक तरफ आठवे वेतन आयोग को लेकर वित्त सचिव टीवी सोमनाथन के बयान से कर्मचारियों और पेंशनभोगियों में खुशी है कि आठवां वेतन आयोग आएगा और उनकी वेतन और पेंशन में बढ़ोतरी होगी वहीं पर महंगाई भत्ते के आंकड़े भी सामने आ चुके हैं। जुलाई से महंगाई भत्ते में 3% की बढ़ोतरी होगी और कुल महंगाई भत्ता 53% हो जाएगा। इसका भुगतान अक्टूबर महीने की वेतन और पेंशन के साथ किया जाएगा। 3 महीनो का एरियर भी दिया जाएगा। इस बीच अफवाहों पर विराम लग चुका है, अब पूरी तरह से कंफर्म हो गया है कि महंगाई भत्ता, बेसिक में मर्ज नहीं किया जाएगा।

यह भी पढ़ें:

आठवां पे कमीशन या बेसिक और DA मर्ज किसमें होगा ज्यादा फायदा, जानकर उड़ जाएगे होश, 8th Pay Commision latest news

8th Pay Commision: आठवे वेतन आयोग पर लोकसभा से आयी बड़ी खबर, वित्त मंत्री ने किया ऐलान

8th Pay Commission: आठवे पे कमीशन, फिटमेंट फैक्टर को लेकर आ गई खुशखबरी, बदल जाएगा बेसिक पे, बढ़ जाएगी सैलरी और पेंशन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

error: Content is protected !!