EPS-95 पेंशनधारकों की 7500 रुपये पेंशन + महँगाई भत्ता, 15 अगस्त पर लालकिले से तोहफा, मिलेगी सौगात?

EPS-95 पेंशनधारकों ने न्यूनतम पेंशन को 7,500 रुपये प्रति माह करने की मांग को लेकर केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री मनसुख मांडविया से मुलाकात की, मंत्री ने पेंशनधारकों की मांगों पर विचार करने का आश्वासन दिया। संगठन ने 7500 पेंशन, महंगाई भत्ता और मुफ्त स्वास्थ्य सुविधाओं की भी मांग की है, जिसका विपक्षी दलों ने समर्थन किया है। ऐसे में लालकिले से इसकी घोषणा का इंतजार पेंशनभोगी कर रहे हैं।

सरकार से क्या हुई बातचीत

EPS-95 राष्ट्रीय आंदोलन समिति (NAC) के प्रतिनिधिमंडल ने श्रम मंत्री मनसुख मांडविया से मुलाकात की। यह महत्वपूर्ण बैठक दिल्ली में बुधवार को हुए विरोध प्रदर्शन के बाद आयोजित की गई थी। इस दौरान श्रम मंत्री ने पेंशनधारकों को आश्वासन दिया कि सरकार उनकी मांगों को लेकर आवश्यक कदम उठाएगी और प्रधानमंत्री भी इस दिशा में प्रतिबद्ध हैं।

पेंशनधारकों की स्थिति

EPS-95 NAC के अध्यक्ष अशोक राउत ने बताया कि मौजूदा पेंशन राशि से बुजुर्ग दंपतियों के लिए जीवनयापन करना बहुत कठिन हो गया है। उन्होंने कहा कि लंबे समय से पेंशन कोष में योगदान देने के बावजूद उन्हें बेहद कम पेंशन मिल रही है। संगठन ने न्यूनतम पेंशन को 7,500 रुपये प्रति माह करने की मांग की है, साथ ही महंगाई भत्ता और पेंशनभोगी के जीवनसाथी के लिए मुफ्त स्वास्थ्य सुविधाएं भी शामिल हों।

विपक्षी दलों का समर्थन

इस आंदोलन को विपक्षी दलों से भी समर्थन मिला है। कई कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों के सांसदों ने संगठन के सदस्यों से मुलाकात की और उनकी मांगों को समर्थन देने का आश्वासन दिया है। राहुल गांधी ने पीएम मोदी से पेंशनभोगियों की इस समस्या को तुरंत हल करवाने का निश्चय लिया है।

सरकार की अगली कार्रवाई पर नजर

अब यह देखना महत्वपूर्ण होगा कि सरकार इस मांग पर क्या ठोस कदम उठाती है। पेंशनधारकों की उम्मीदें 15 अगस्त पे टिकी हुई है, उनका मानना है कि सरकार लालकिले से इसकी घोषणा करेगी। यदि उनकी मांगें मानी जाती हैं, तो इससे लाखों पेंशनधारकों को राहत मिल सकती है।

हायर पेंशन का तोहफा

वहीं पर सुप्रीम कोर्ट से हायर पेंशन पर राहत मिलने के बावजूद EPFO द्वारा देरी की जा रही है, जिसकी वजह से पेंशनभोगी हायर पेंशन पाने में असमर्थ हैं, इस पर भी सरकार को तुरंत एक्शन लेते हुए पेंशनभोगियों को राहत देने की उम्मीद है। 15 अगस्त के दिन लाल किले से प्रधानमंत्री मोदी द्वारा इसका ऐलान होने की संभावना दिखाई दे रही है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

1 thought on “EPS-95 पेंशनधारकों की 7500 रुपये पेंशन + महँगाई भत्ता, 15 अगस्त पर लालकिले से तोहफा, मिलेगी सौगात?”

Leave a Comment

error: Content is protected !!