DOPT: केन्द्रिय कर्मचारियो के लिए छुट्टी का आदेश जारी, अवकाश की घोषणा, केंद्र सरकार का आदेश जारी

केंद्र सरकार द्वारा सरकारी कार्यालयों में दी जानेवाली छुट्टियों की घोषणा कर दी गयी है। इसको लेकर DOPT द्वारा महत्वपूर्ण आदेश जारी किया गया है। इस आदेश के अनुसार, दिल्ली/नई दिल्ली में स्थित सभी केंद्रीय सरकारी कार्यालयों में अवकाश की सूची का पालन करना अनिवार्य होगा। साथ ही, हर कर्मचारी को सीमित अवकाशों की सूची में से दो अवकाश चुनने की भी अनुमति दी जाएगी।

केन्द्रिय सरकारी कर्मचारियों के लिए छुट्टियों की सूची

केंद्रीय सरकारी कार्यालयों में 2025 में मनाए जाने वाले अवकाशों की सूची निम्नलिखित है।

1. गणतंत्र दिवस

2. स्वतंत्रता दिवस

3. महात्मा गांधी जयंती  

4. बुद्ध पूर्णिमा  

5. क्रिसमस  

6. दशहरा (विजयदशमी)  

7. दीवाली (दीपावली)  

8. गुड फ्राइडे  

9. गुरु नानक जयंती 

10.ईद-उल-फितर  

11. ईद-उल-जुहा  

12. महावीर जयंती  

13. मुहर्रम 

14. ईद-ए-मिलाद (प्रोफेट मोहम्मद के जन्मदिन)

दिल्ली के बाहर के कार्यालयों के लिए विशेष निर्देश

दिल्ली/नई दिल्ली के बाहर स्थित केंद्रीय सरकारी कार्यालयों को उपरोक्त अवकाशों के साथ-साथ 12 वैकल्पिक अवकाशों में से तीन अवकाश चुनने की अनुमति होगी। इन वैकल्पिक अवकाशों की सूची में शामिल हैं:

1. दशहरा के लिए एक अतिरिक्त दिन 

2. होली  

3. जन्माष्टमी 

4. राम नवमी

5. महाशिवरात्रि

6. गणेश चतुर्थी/विनायक चतुर्थी  

7. मकर संक्रांति  

8. रथ यात्रा 

9. ओणम 

10. पोंगल  

11. वसंत पंचमी  

12. विविध क्षेत्रीय त्योहार  (VISHU/ VAISAKHI / VAISAKHADI / BHAG BIHU / MASHADI UGADI / CHAITRA SUKLADI / CHETI CHAND / GUDI PADAVA / 1st NAVRATRA / NAORAZ/CHHATH POOJA/KARVA CHAUTH)

अवकाशों में बदलाव के निर्देश

कुछ विशेष मामलों में, जैसे चांद के दिखने के आधार पर ईद-उल-फितर, ईद-उल-जुहा, मुहर्रम और ईद-ए-मिलाद की तारीख में बदलाव किया जा सकता है। दिल्ली/नई दिल्ली के लिए ऐसे किसी बदलाव की घोषणा दिल्ली पुलिस से स्थिति स्पष्ट होने के बाद की जाएगी। दिल्ली के बाहर, संबंधित राज्य सरकार या केंद्र शासित प्रदेशों के फैसले के आधार पर यह बदलाव किया जा सकता है।

दीवाली अवकाश के संबंध में

2025 में दीवाली (दीपावली) 20 अक्टूबर, 2025 को पड़ेगी। कुछ राज्यों में दीवाली के एक दिन पहले नरक चतुर्दशी के दिन अवकाश मनाने की परंपरा है। ऐसे राज्यों में, केंद्रीय सरकारी कार्यालयों में नरक चतुर्दशी के दिन ही अवकाश रखा जा सकता है, बशर्ते राज्य सरकार द्वारा इसे अनिवार्य अवकाश घोषित किया गया हो।

बैंक और विदेश में स्थित भारतीय मिशन के लिए निर्देश

बैंकों के लिए अवकाश सूची वित्त मंत्रालय के निर्देशों के अनुसार निर्धारित की जाएगी। वहीं, विदेशों में स्थित भारतीय मिशनों को 14 अवकाश चुनने की अनुमति होगी, जिसमें तीन राष्ट्रीय अवकाश और कुछ अन्य महत्वपूर्ण त्योहार शामिल होंगे। केंद्र सरकार ने 2025 के लिए अवकाशों की सूची को स्पष्ट और व्यवस्थित रूप से जारी किया है, ताकि सभी केंद्रीय सरकारी कार्यालयों में समान रूप से इसका पालन किया जा सके। सभी कर्मचारियों को सलाह दी जाती है कि वे इस सूची के अनुसार अपने अवकाश की योजना बनाएं।

अवकाश की तारीख देखने के लिए डाउनलोड बटन दबाए

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

1 thought on “DOPT: केन्द्रिय कर्मचारियो के लिए छुट्टी का आदेश जारी, अवकाश की घोषणा, केंद्र सरकार का आदेश जारी”

Leave a Comment

error: Content is protected !!