खुशखबरी, पेंशनभोगियों को मिला 14 दिनों के बोनस का हक़, 53% DA के साथ 4 बड़ी सौगात

केन्द्रिय कर्मचारियो को एक तरफ जहाँ साल में एक बार इन्क्रिमेंट का फायदा मिलता है उसके साथ मे दीवाली बोनस का तोहफा मिलता है वही पे पेंशनभोगियों को ना तो इंक्रिमेंट मिलता है और ना ही बोनस का फायदा मिलता है लेकिन अब पेंशनभोगियों के लिए चार बड़ी खुशखबरी आ चुकी है।

पेंशन का भुगतान होगा 25 तारीख को

अक्सर ऐसा देखा गया है कि पेंशनभोगियो को समय पर पेंशन का भुगतान नही हो पाता है, उनकी खुद की पेंशन मिलने में लेट लतीफी होती है, जिससे कि पेंशनभोगियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है उसी परेशानी को दूर करते हुए DOPPW ने एक आदेश जारी किया है जिसमे कहा है कि पेंशन मिलने में देरी नही होनी चाहिए, हर महीने की 25 तारीख को पेंशनभोगियों की पेंशन खाते में जमा हो जानी चाहिए अगर ऐसा नही होता है तो बैंक के खिलाफ कड़ी कार्यवाई की जाएगी।

पेंशनभोगियों को शानदार तोहफा

रेलवे से सेवानिवृत्त कर्मचारी जिनकी उम्र 70 साल या उसके ऊपर है अब ऐसे पेंशनभोगी रेलवे के AC कोच में सफर के दौरान अपने साथ एक सहायक ले जा सकते है। आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि यह सुविधा पेंशनभोगियों को बहुत पहले से मिल रही थी लेकिन जो सहायक होते थे वे एसी कोच में पेंशनभोगी के साथ नहीं जा पाते थे उनको स्लीपर क्लास में सफर करना पड़ता था लेकिन अब केंद्र सरकार ने बहुत ही बड़ा फैसला लिया है जिससे कि पेंशनभोगियों को काफी राहत मिलेगी।

53% DA का ऐलान

पेंशनभोगियों को तब झटका लगा जब 9 तारीख को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान नहीं किया गया, पेंशनभोगियों को उम्मीद थी कि इस बैठक में महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान किया जाएगा लेकिन केन्द्रिय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने केवल बोनस का ऐलान किया ऐसे में लाखो पेंशनभोगियों के माथे पे DA को लेकर चिंता साफ देखने को मिली। लेकिन अब घबराने की जरूरत नहीं है महंगाई भत्ते का कैबिनेट नोट तैयार कर लिया गया है, अगली बैठक 16 अक्टूबर को निश्चित की गई है उस बैठक में पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान किया जाएगा।

पेंशनभोगियों को मिला बोनस का हक़

कर्मचारियों को जहां पर बोनस का भुगतान किया जाता है वहीं पर पेंशनभोगियों के साथ भेदभाव किया जाता है, उसी को लेकर भारत पेंशनभोगी समाज ने सरकार से मांग की है की पेंशनभोगियों को भी बोनस का भुगतान किया जाना चाहिए क्योंकि वह भी कभी कर्मचारी थे और सरकार में योगदान दिए थे ऐसे में उनके योगदान को देखते हुए पेंशनभोगियों को भी बोनस देने का प्रावधान किया जाना चाहिए। कर्मचारियों को जितना दिया जा रहा है उतना ना दिया जाए लेकिन आधा बोनस का भुगतान होना ही चाहिए तो केंद्र सरकार से गुजारिश है कि इस मुद्दे को समझें और पेंशनभोगियों के साथ होने वाले इस भेदभाव को खत्म करें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment