मार्च की वेतन/पेंशन को लेकर बहुत ही बड़ी खुशखबरी, उत्तर प्रदेश शासन ने जारी किए 3 बड़े आदेश।

उत्तर प्रदेश के 16 लाख कर्मचारियों के लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी आ चुकी है उत्तर प्रदेश सरकार ने 30 मार्च को एक आदेश जारी किया है जिसमें कहां है कि मार्च की वेतन का भुगतान अप्रैल 2024 में सुनिश्चित किया जाए। इसके साथ उत्तर प्रदेश सरकार ने दो बड़े आदेश और जारी किए गए हैं, जो कि कर्मचारी और पेंशनधारकों के लिए जानना बेहद ही जरूरी है।

मार्च की वेतन का भुगतान अप्रैल 2024 में

जैसे कि आपको पता ही होगा कि मार्च महीना फाइनेंशियल ईयर का अंतिम महीना है, इसलिए इस महीने वेतन नहीं आती है। मार्च की वेतन का भुगतान अप्रैल महीने में किया जाता है।  उसी को लेकर उत्तर प्रदेश शासन की तरफ से सभी विभाग अध्यक्ष, जिलाधिकारी और सभी वरिष्ठ कोषाधिकारी को आदेश दिया गया है की बजट आवंटन की प्रत्याशा में राज्य कर्मचारी तथा बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों/सहायता प्राप्त शिक्षण संस्थानों/ विश्व विद्यालयों, चिकित्सा आयुर्वेदिक विज्ञान संस्थाओं एवं चिकित्सा विश्वविद्यालय के नियमित शिक्षक एवं शिक्षकेतर कर्मचारियों के मार्च महीने के वेतन का भुगतान अप्रैल 2024 में सुनिश्चित किया जाए। इसमें किसी भी प्रकार की देरी नहीं होनी चाहिए।

आदेश की कॉपी डाउनलोड करें

GPF खाते मे सालाना केवल 5 लाख रुपये कर पाएगे जमा

उत्तर प्रदेश शासन की तरफ से एक और महत्वपूर्ण आदेश 19 मार्च 2024 की डेट में जारी किया गया है। जिसमें कहा गया है कि सामान्य भविष्य निधि (GPF) में किसी कर्मचारी के द्वारा एक वित्तीय वर्ष में केवल ₹5 लाख का अभिदान किया जा सकता है। उत्तर प्रदेश शासन के द्वारा जारी इस आदेश का मतलब यह हुआ कि अब कोई भी कर्मचारी अपने GPF खाते में केवल सालाना ₹5 लाख रुपये तक जमा कर सकता है। सरकार ने जीपीएफ खाते में पैसा जमा करने की अधिकतम सीमा ₹5 लाख कर दी है। पहले कर्मचारी अपनी पूरी बेसिक सैलरी, जीपीएफ खाते में जमा कर देते थे लेकिन अब ऐसा नहीं हो पाएगा।

आदेश की कॉपी डाउनलोड करें

लेनदेन हेतु ADHAR आधारित लॉगिन व्यवस्था लागू

उत्तर प्रदेश शासन की तरफ से तीसरा महत्वपूर्ण आदेश 30 मार्च 2024 की डेट में जारी किया गया है, जिसमें कहा गया है कि NPS के तहत लेनदेन हेतु ADHAR आधारित लॉगिन व्यवस्था लागू की गई है। कर्मचारियों के हितों का संरक्षण करने के लिए ADHAR आधारित लॉगिन के माध्यम से एक अतिरिक्त सुरक्षा सुविधा प्रारंभ की जा रही है। ADHAR आधारित लॉगिन को विद्यमान यूजर आईडी और पासवर्ड आधारित लॉगिन प्रक्रिया के साथ जोड़ा जाएगा। यह व्यवस्था यह 1 अप्रैल 2024 से शुरू हो जाएगी।

आदेश की कॉपी डाउनलोड करें

9 thoughts on “मार्च की वेतन/पेंशन को लेकर बहुत ही बड़ी खुशखबरी, उत्तर प्रदेश शासन ने जारी किए 3 बड़े आदेश।”

  1. माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी, आपसे निवेदन है कि पेंशनधारी की मृत्यु हो जाने पर उसकी पेंशन उसकी पत्नी के लिए आधी कर दी जाती है, जो कि यह गलत है पेंशनधारी कर्मचारी और उसकी पत्नी अकेले नहीं होते बल्कि उनके पुत्र और पुत्री भी होती हैं, आजकल महगाई अधिक है जिम्मेदारियों का वर्डन ज्यादा होता है, और यह कोई जरूरी नहीं है कि पेंशनधारी के पुत्र की भी सरकारी नोकरी हो, एक तरफ तो आप नोकरी समाप्त किये जा रहे हो, आपसे मेरी प्रार्थना है कि पेंशनधारी की मृत्यु हो जाने की दशा में, पूर्ण पेंशन का भुगतान करना चाहिए, सशोधान को सही करें, पेंशनधारी की मृत्यु के समय जितनी सैलरी हो उसकी आधी सैलरी न की जाए उसको पूरी ही पेंशन देते रहें

    Reply
    • आपकी बात से हम पूर्णतः सहमत हैं पेंशन धारक की मृत्यु के बाद में उसकी पत्नी तथा उनके बच्चों को जितनी उम्र तक जीवित रहे बच्चों को नौकरी नहीं होने की स्थिति में उनके जीविकोपार्जन के लिए पूरी पेंशन मिलनी चाहिए या ऐसे लोगों को पारिवारिक पूर्ण पेंशन देने की कृपा करें अति महान कृपा होगी

      Reply
    • बस वोट करते रहें, भक्ति में लीन रहें, कटोरा जल्दी ही मिल जाएगा। 80 करोड़ भिखारी बना दिए गए हैं उनकी व्यवस्था अयोध्या जी में बहुत सुनियोजित रूप से कर दी गई है। कटोरा हाथ में लेकर वहीं अपना जीवन यापन करें।

      Reply
  2. इधर हम होली के सताए हुए हैं।
    बिना पैसे केबिलबिलाए हुए हैं।।
    मार्च की पेंशन भुगतान के ऑर्डर से,
    हम सभी केडिल हुलसाए हुए हैं।।

    Reply
  3. योगी जी निश्चित रूप से हर क्षेत्र में सराहनीय कार्य कर रहे हैं

    Reply
  4. माननीय सब कुछ ठीक है लेकिन पढे लिखे बच्चो को बेरोजगार मत बनाओ स्वास्थ विभाग बीमार पडा है तमाम विग्यप्ति खाली पडी है तमामहास्पिटलों में स्टाफ तक नही है जरा इस चीज में सुधार करें ।धंन्यवाद 🙏🙏

    Reply
  5. The unchecked sky rocketing prices of flats are making the scheme of home for all a dream for urban middle class. There should be a people friendly policy for providing flats to.middle class people at a reasonable cost to.make it truly social welfare scheme.

    Reply

Leave a Comment

        
                     WhatsApp Group                                Join Now              
    
                     Telegram Group                                Join Now              
    
                     Instagram Group                                Join Now