कर्मचारियों औऱ पेंशनधारकों को शानदार तोहफा, जारी हुआ आधिकारिक नंबर (Official WhatsApp Number), सुप्रीम कोर्ट से मिली खुशखबरी

CJI चंद्रचूड़ सिंह ने कर्मचारियों और पेंशनधारकों को शानदार तोहफे की सौगात जारी कर दी है। कर्मचारी और पेंशनभोगी सुप्रीम कोर्ट में चल रहे किसी भी सुनवाई को अब अपने व्हाटसअप पर देख सकते है। इसके लिए सुप्रीम कोर्ट ने official WhatsApp Number जारी किया है।

Official WhatsApp Number से कर्मचारियों और पेंशनभोगियों की दूर हुई चिंता

कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को कोर्ट केस के मामलों के बारे में ताजा जानकारी नही मिलती है, वे उत्सुक रहते है कि हमारे मुद्दे को लेकर कोर्ट में क्या चल रहा है। ऐसे में अब आपको चिंतित होने की जरूरत नही है, दरअसल सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने इस चिंता को दूर करते हुए एक आधिकारिक वॉट्सऐप नंबर (Supreme Court official WhatsApp Number) जारी किया है. 

WhatsApp पे मिलेगी जानकारी

भारत के प्रधान न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ (CJI Chandrachud) ने गुरुवार को इसकी घोषणा करते हुए कहा कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा वॉट्सऐप मैसेज के जरिए कोर्ट केस का स्टेटस, वकीलों की वाद सूची, केस दाखिल करने और केस की सुनवाई होने की जानकारी दी जाएगी।

क्या है WhatsApp नंबर

सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस डी. वाई. चंद्रचूड़ सिंह ने यह नंबर जारी किया. यह नंबर है 87676-87676.

यह नंबर वाकई में शानदार है. इस वॉट्सऐप नंबर पर वकीलों के द्वारा केस दाखिल करने के बाद कर्मचारियों और पेंशनधारकों को इसके बारे में आटोमेटेड मैसेज मिलेगा. इस नंबर को आपको सेव करके रख लेना है। इसके अलावा कर्मचारियों और पेंशनधारकों को वाद सूची का नोटिफिकेशन भी मोबाइल पर मिलेगा।

इसको भी पढे: केंद्र सरकार ने 1 करोड़ पेंशनधारकों को दिया तोहफा, पेंशनधारक हुए मालामाल। पेन्शनधारको को मिलेगा 10 Pension Scheme का फायदा

क्या होता है वाद सूची

आपको बता दूँ कि वाद सूची का मतलब है कि कोर्ट में सुनवाई के लिए उस दिन लगे मुकदमों की सूची. कर्मचरियो और पेंशनधारकों के लिए सुप्रीम कोर्ट का आधिकारिक वॉट्सऐप नंबर जारी करते हुए Justice Chandrachud ने कहा, 75वें वर्ष में सुप्रीम कोर्ट ने वॉट्सऐप मैसेजिंग सेवाओं को IT सर्विस के साथ एकीकृत करके न्याय तक पहुंच को मजबूत करने की नयी पहल शुरू की है।

इससे कर्मचारियो और पेन्शनधारको के साथ आम नागरिकों की सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच बढ़ेगी. साथ ही दूर दराज रहने वाले लोगों को भी कोर्ट कार्यवाही की सूचना मिल सकेगी।

इसको भी पढे: Senior Citizen, पेन्शनधारको के लिए केंद्र सरकार ने लिया बड़ा फैसला, जारी किया जरूरी नंबर, दूर हो जाएगी आपकी सारी परेशानी!

देख सकते है सीधा प्रसारण

इस व्हाटसप्प नंबर के अलावा कर्मचारी और पेन्शनभोगी E-COURT के माध्यम से कोर्ट की कार्यवाई का सिधा प्रसारण देख सकते है। किसी विशेष मामले मे पहली सुनवाई के समय से लेकर उसकी वर्तमान स्थिति तक पारित आदेशो और सभी घटनाओ को देखने मे सक्षम बनाता है। ecourt वेबसाइट और एप्प के माध्यम से कोर्ट की कार्यवाई का सारा लेखा जोखा देखा जा सकता है। इसकी official website https://ecourts.gov.in/ecourts_home/ है। इस वेबसाइट पर जाकर पुरी डिटेल चेक कर सकते है।

Leave a Comment

        
                     WhatsApp Group                                Join Now              
    
                     Telegram Group                                Join Now              
    
                     Instagram Group                                Join Now