पेंशनभोगियों की पेंशन, महंगाई भत्ता, कम्यूटेशन रिकवरी और रिटायरमेंट लाभो को लेकर आ गयी बड़ी खुशखबरी

कर्मचारियो और पेंशनभोगियों की पेंशन, महंगाई भत्ता, कम्यूटेशन और रिटायरमेंट लाभो को लेकर बड़ी खबर आ चुकी है जो कि हर कर्मचारी और पेंशनभोगी को जानना बेहद ही जरूरी है तो चलिए हर एक खबर को बारीकी से जान लेते हैं।

कम्युटेशन रिकवरी रुकवाये और हर महीने पूरी पेंशन पाए

कम्युटेशन रिकवरी बंद करने को लेकर पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट के ऐतिहासिक फैसले के बाद बहुत सारे पेंशनभोगी जिनकी कम्यूटेशन की कटौती 10 साल 8 महीने पूरी हो चुकी है ऐसे पेंशनभोगी कोर्ट का रूख कर रहे हैं और कोर्ट उनकी आगे की कटौती पर रोक लगा रहा है।

अभी हाल ही में एक पेंशनभोगी ने 31 मई 2024 को कोर्ट में याचिका डाली और अपनी कम्युटेशन की कटौती को रुकवा लिया. ऐसे में आप भी कोर्ट में रुख करके अपनी कटौती को रुकवा सकते हैं, हालांकि जितने भी केस इससे संबंधित आ रहे हैं तो उसकी सुनवाई 24 अगस्त 2024 को होनेवाली है फिलहाल तब तक आगे की कटौती स्थगित रहेगी. ऐसे में आप भी कोर्ट में जाएं और इस फैसले को आधार बनवाकर अपनी कम्युटेशन रिकवरी को स्टॉप करवा सकते हैं।

संबंधित खबर: पेंशनभोगियों की बड़ी जीत, 11 साल के बाद कम्यूटेशन कटौती नहीं होगी। कोर्ट का ऐतिहासिक निर्णय, Order की कॉपी डाउनलोड करे

आदेश की कॉपी डाउनलोड करे

70 साल ऊपर के बुजुर्गों का मुफ्त इलाज

जैसे कि आपको पता ही होगा कि केंद्र सरकार ने लोकसभा चुनाव में जाने से पहले बड़ा वादा किया था कि 70 साल के ऊपर के जितने भी बुजुर्ग हैं तो उनको आयुष्मान भारत योजना में शामिल किया जाएगा और 5 लाख रुपये की रकम तक उनका फ्री में इलाज किया जाएगा. अब केंद्र सरकार का गठन होने वाला है संभवत: आज इसका गठन हो जाएगा उसके बाद 70 साल के ऊपर के बुजुर्गों को इसका फायदा दिया जाएगा.

इसी को लेकर भारत पेंशनभोगी समाज ने केंद्र सरकार को याद दिलाया है कि सरकार के गठन होने के तुरंत बाद इस योजना के ऊपर अमल किया जाए और इसका फायदा जल्द से जल्द दिया जाए।

संबंधित खबर: केंद्र सरकार 70 साल के ऊपर के बुर्जुगों का करेगी मुफ्त इलाज, आयुष्मान भारत योजना के तहत मिलेगा इसका फायदा

महँगाई भत्ता नही होगा मर्ज, सीधा ही मिलेगा

जुलाई से महंगाई भत्ता बढ़कर मिलेगा या महंगाई भत्ता बेसिक में मर्ज होगा इस प्रकार की खबरें आए दिन आ रही थी लेकिन अब इन खबरों पर विराम लगाते हुए AICPI के आंकड़े जारी कर दिए गए हैं. फरवरी,मार्च और अप्रैल कुल 3 महीनो के AICPI के आंकड़े अब तक जारी नहीं किए गए थे लेकिन केंद्र सरकार की तरफ से 7 जून 2024 को एक आदेश जारी किया गया और तीन महीनो के AICPI के आँकड़े एक साथ जारी कर दिये गये है।

अब इस हिसाब से जुलाई से मंहगाई भत्ता मर्ज नहीं होनेवाला है बल्कि जिस प्रकार से मिलते आ रहा है उसी प्रकार से आगे भी इसका भुगतान किया जाएगा. अब आंकड़ों के हिसाब से देखा जाए तो आपका महंगाई भत्ता जुलाई 2024 से बढ़कर 53% होने जा रहा है।

संबंधित खबर: महँगाई भत्ते पर मिली जबरदस्त खुशखबरी! फरवरी, मार्च और अप्रैल महीने के AICPI आँकड़े एक साथ जारी

आदेश की कॉपी डाउनलोड करे

पंजाब-हरियाणा हाई कोर्ट ने दिया बड़ा फैसला

पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट ने रिटायर्ड कर्मचारियों के लिए एक बहुत ही बड़ा फैसला दिया है, जिसमें कोर्ट ने कहा है कि सेवानिवृत्ति कर्मचारियों को पेंशन और रिटायरमेंट लाभ के लिए इधर-उधर दौड़ाया ना जाए. अक्सर पेंशन के कागजात जमा न होने के कारण या कागजात आधे-अधूरे होने के कारण पेंशनभोगियों को पेंशन और रिटायरमेंट लाभ का भुगतान नहीं किया जाता है. उसी को देखते हुए पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट ने कहा है कि सभी कागजात विभाग के पास ही होते हैं ऐसे में यह विभाग के अधिकारियों का कर्तव्य है कि पेंशन के कागजात उपलब्ध कराए अगर कागजात उपलब्ध नहीं है तो वे कागजात जुटाएं और पेंशनभोगी को पेंशन और रिटायरमेंट लाभ देना सुनिश्चित करें। 

3 thoughts on “पेंशनभोगियों की पेंशन, महंगाई भत्ता, कम्यूटेशन रिकवरी और रिटायरमेंट लाभो को लेकर आ गयी बड़ी खुशखबरी”

  1. High Court ka thanks aur un persons ka bhi thanks jinhone case kiya hai. High court se request hai ki order ki copy Chief Secretary & Acctt. Gen ko bheje taki yeh labh sbhi retiree jinka required time pura ho chuka hai unko bhi mil sake aur court ka time barbad na ho thanks

    Reply
  2. I am BSF retired nk/opr I had been medically boarded out from BSF Kadamtala,my pension was 23000/-in 2016, suddenly my pension reduced now I am getting 11000/- only approximately for 2 years no pension.
    I don’t know whom to I request.
    During war I had to use headgear even in lightning and thundering in Kupwara boarder

    Reply
  3. What about retirees whose commutation has been recovered already for fifteen years as for a case for its refund through courtcase

    Reply

Leave a Comment

        
                     WhatsApp Group                                Join Now              
    
                     Telegram Group                                Join Now              
    
                     Instagram Group                                Join Now