50% DA से सरकारी कर्मचारियो और पेंशनधारकों की मौज, 25% की बढ़ोतरी, अब इस तरह से होगा कैलकुलेशन।

केंद्रीय कर्मचारियों और पेन्शनधारको की बल्ले-बल्ले हो गई है। केंद्र सरकार ने DA यानी की महंगाई भत्ता चार फीसदी बढ़ा दिया है और इसके साथ ही कुछ और भत्ते भी बढा दिये है। केंद्र सरकार के इस फैसले को धीरे-धीरे राज्य सरकारें भी लागू करेंगी। मतलब कि राज्य सरकारों के कर्मचारियों और पेंशनरों की भी सैलरी और पेंशन बढ़ेगी। तो चलिए जानते हैं कि सैलरी और पेंशन में किस तरीके से बढ़ोतरी की जाएगी। अब जबकि 50% DA हो गया है तो सैलरी और पेंशन कैसे बढेगी।

50% DA के साथ सातवे वेतन आयोग की सिफारीश हुई लागू

दरअसल सातवें वेतन आयोग में इस बात का प्रावधान पहले से ही किया हुआ है कि 50% DA होने के बाद ये भत्ता बेसिक पे जोड दिया जाएगा। इसी के साथ कुछ और भत्ते भी बढ़ जाएंगे। आपको बता दें कि सातवें वेतन आयोग ने इस बात की पहले से ही सिफारिश कर दी थी। जैसे ही DA 50 फीसदी होगा ये कर्मचारियों के मूल वेतन में मर्ज हो जाएगा।

मूल वेतन के साथ बढ़ गए भत्ते

जब मूल वेतन बढ़ेगा तो उनके भत्ते भी बढ़ जाएंगे। जैसे मकान किराया भत्ता (HRA) बढेगा, बच्चों की शिक्षा का भत्ता और बच्चों के केयर के लिए स्पेशल अलाउंस बढेगा। हॉस्टल में सब्सिडी का पैसा भी बढकर मिलेगी। ट्रांसफर की सूरत में डीए मिलेगी। ग्रेजुएटी सीलिंग की बात करें तो डीए के साथ ये भी बढेगा। खुद के ट्रांसपोर्ट पर माइलेज अलाउंस मिलेगा। ड्रेस अलाउंस और डेली अलाउंस भी मिलेगा।

अब इस तरह से होगा वेतन का कैलकुलेशन

अब इसे ऐसे समझा जा सकता है कि मान लिया जाए कि अमुक आदमी केंद्र सरकार के कर्मचारी हैं और उन्हें मकान किराया भत्ता सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक मिलता है। HRA का अनुपात X,Y और Z सिटी के मुताबिक 24, 16 और 8 फीसदी है। यह फैसला 1 जुलाई 2017 से लागू है। इसमें ऐसी व्यवस्था है कि जैसे ही DA 25 फीसदी पर पहुंचता है तो HRA रिवाइज होकर 27, 18 और 9 फीसदी हो जाएगा। साथ ही जैसे ही 50% DA होगा तो HRA एक्स ग्रेड के सिटी में 30 फीसदी Y ग्रेड के शहर में 20 फीसदी और Z ग्रेड की सिटी में 10 फीसदी HRA मिलेगा।

यह भी पढे: सैलरी और पेन्शन मे वृद्धी के खुल गये नये रास्ते, कॅबिनेट से शानदार तोहफा जारी।

25% तक इन भत्ते मे होगी वृद्धी

सातवें वेतन आयोग की सिफारिशें हैं कि जैसे ही DA 50 फीसदी तक पहुंचेगा, चिल्ड्रंस एजुकेशन अलाउंस में 25 फीसदी की बढ़ोतरी हो जाएगी। अगर किसी को अभी चिल्ड्रन एजुकेशन अलाउंस के रूप में 2250 रुपये मिलते हैं तो वह बढ़कर अब 2820 हो जाएगा। आपको यहां बता दें कि DA की 50 फीसदी तक बढ़ने के साथ ही कुछ अन्य अलाउंस भी बढ़ जाएंगे जैसे चाइल्ड केयर, ग्रैच्युटी सीलिंग, ड्रेस अलाउंस और डेली अलाउंस। इन अलाउंस में भी 25 फीसदी की बढ़ोतरी होगी। ऐसा इसलिए कि यह अलाउंस भी DA से ही जुड़े हैं। जैसे ही DA का प्रतिशत बढ़ेगा, इन सब अलाउंस का भी प्रतिशत बढ़ जाएगा।

14 thoughts on “50% DA से सरकारी कर्मचारियो और पेंशनधारकों की मौज, 25% की बढ़ोतरी, अब इस तरह से होगा कैलकुलेशन।”

  1. Since no clarification is made about release of 18 months arrear DR of Pensioners and benefits of Pensioners when DR reaches 50 per cent, it should be clarified.
    Moreover no any information/news has been flashed regarding revision of Fitment factor of 7th CPC.

    Reply
  2. Pensioners are senior citizen. Most of them have been suffering ill health.Hence they need nutrition as well as medicine and routine body examinations which invites lot of money and care. Most of them are tax payers with no consideration of their dire needs as cited above. Will govt. Look into it and give exempt tax limit not less then 12 lakhs. Present government has soft corner for millionaires and their vote banks b
    ut not nor looking into grievances of senior citizen.

    Reply
  3. पेन्शन भोगी यों को कोई भता allowances नहीं होता है. मतलब पेंशनभोगीयो को कोई लाभ नहीं है.

    Reply
  4. When will getting 18 months DA arears retired senior citizen suffering so much what about pay factor 2.54 to 3.60 and 65 years 5% 70 years10% additional amount for retired employees central government BJP government do injustice to retired employees

    Reply

Leave a Comment

        
                     WhatsApp Group                                Join Now              
    
                     Telegram Group                                Join Now              
    
                     Instagram Group                                Join Now