पेंशनभोगी हो जाएं सावधान, केंद्रीय पेन्शन लेखा कार्यालय (CPAO) ने जारी किया अलर्ट! ध्यान नहीं दिया तो पेंशन हो जाएगी बंद

केंद्रीय पेंशन लेखा कार्यालय (CPAO) ने एक आदेश जारी किया है और इस आदेश के द्वारा पेंशनभोगियों को सावधान किया है। CPAO ने कहा है किे हमारे ध्यान में आया है कि अपराधी, सेंट्रल पेंशन अकाउंटिंग ऑफिस (CPAO), भीकाजी कामा प्लेस, नई दिल्ली के अधिकारियों के भेष में धोखाधड़ी कर रहे हैं। वे पेंशनभोगियों से CPAO के अधिकारी के भेष मे संपर्क कर रहे हैं। ये अपराधी Whatsapp, ईमेल और SMS के माध्यम से पेंशनभोगियों को फॉर्म भेज रहे हैं और धमका कर रहे हैं कि यदि ये फॉर्म नहीं भरते है तो अगले महीने से पेंशन भुगतान रोक दिया जाएगा।

पेंशनरों के लिए सतर्कता संदेश

केंद्रीय पेंशन लेखा कार्यालय (CPAO) ने यहां सभी पेंशनभोगियों से निवेदन किया है कि वे इस प्रकार से किसी भी धोखाधड़ी के शिकार ना हो, हम सभी पेंशनरों से आग्रह करते हैं कि वे सतर्क रहें और इन धोखाधड़ी की घटनाओं का शिकार न बनें। किसी भी अज्ञात व्यक्ति या संदिग्ध संदेशों के माध्यम से प्राप्त अनुरोधों का पालन न करें।

व्यक्तिगत जानकारी साझा न करें

केंद्रीय पेन्शन लेखा कार्यालय (CPAO) ने सभी पेंशनभोगियों से कहा है कि वे कृपया किसी के साथ अपनी व्यक्तिगत जानकारी, जैसे कि PPO नंबर, जन्मतिथि, और बैंक खाता इत्यादी का विवरण साझा न करें। CPAO, बैंक और अन्य सरकारी एजेंसियां कभी भी पेंशनभोगिेयो से इस प्रकार की जानकारी नहीं मांगती हैं। यदि आपको ऐसा कोई अनुरोध प्राप्त होता है, तो इसे तुरंत नजरअंदाज करें और संबंधित अधिकारियों को सूचित करें।

जागरूक रहें और सुरक्षित रहें

केंद्रीय पेंशन लेकर कार्यालय ने कहां है किे पेंशनभोगी अपनी व्यक्तिगत जानकारी की सुरक्षा के लिए सतर्क रहें और किसी भी संदेहजनक गतिविधि की सूचना तुरंत अधिकारियों को दें। आपकी सावधानी और सतर्कता ही आपके व्यक्तिगत और वित्तीय जानकारी की सुरक्षा कर सकती है।

फर्जीवाड़े की पहचान कैसे करें

  1. अनपेक्षित संपर्क: यदि आपको Whatsapp, ईमेल और SMS के माध्यम से अनपेक्षित संपर्क किया जाता है, तो सतर्क रहें। अपराधी आपको व्हाट्सएप पर ईमेल या एसएमएस के द्वारा लिंक भेजेंगे लेकिन आप बिना जांच पड़ताल किए उस लिंक को क्लिक नहीं करना है।
  2. व्यक्तिगत जानकारी की मांग: CPAO ने कहा है कि हम पेंशनभोगीयो से किसी भी प्रकार की जानकारी फोन पर नहीं मानते हैं, कोई भी वैध संगठन आपसे व्यक्तिगत जानकारी साझा करने का अनुरोध नहीं करेगा।
  3. दबाव या धमकी: यदि कोई आपसे इस तरह आपके मोबाइल पर लिंक भेज कर तुरंत फॉर्म भरने के लिए कहता है या तुरंत कार्रवाई करने या भुगतान रोकने की धमकी देता है, तो यह धोखाधड़ी हो सकती है।

क्या करें यदि आप धोखाधड़ी का शिकार होते हैं

  1. रिपोर्ट करें: अगर आप इस तरह से किसी भी धोखाधड़ी के शिकार हो जाते हैं तो ऐसे में आप संबंधित अधिकारियों को तुरंत रिपोर्ट करें।
  2. संपर्क करें: इसके साथ ही साथ आप अपने बैंक या CPAO कार्यालय से सीधे संपर्क करें।

मदद और सलाह के लिए संपर्क करें

यदि आपको किसी प्रकार की शंका हो, तो आप अपने संबंधित बैंक या CPAO कार्यालय से सीधे संपर्क कर सकते हैं। CPAO के वास्तविक संपर्क विवरणों की पुष्टि करें और किसी भी संदिग्ध संपर्क से बचें।

पेंशनरों के लिए सुरक्षा टिप्स

  1. अपने दस्तावेज़ सुरक्षित रखें: अपनी पेंशन से संबंधित सभी दस्तावेज़ और जानकारी को सुरक्षित रखें।
  2. सुरक्षित पासवर्ड उपयोग करें: अपने बैंक खातों और अन्य महत्वपूर्ण सेवाओं के लिए मजबूत पासवर्ड का उपयोग करें।
  3. संदिग्ध गतिविधियों पर नजर रखें: अपने बैंक खातों और पेंशन स्टेटमेंट की नियमित जाँच करें।

जागरूकता फैलाएं

पेंशनरों को इस प्रकार की धोखाधड़ी से बचाने के लिए जागरूकता फैलाना बेहद जरूरी है। अपने परिवार, दोस्तों और अन्य पेंशनरों के साथ इस जानकारी को साझा करें ताकि वे भी सतर्क रह सकें। इस मामले में जितनी जागरूकता पेंशनभोगियों को होगी, उतना ही बचाव इससे हो पाएगा, इसलिए इस मामले को सभी पेंशनभोगीयो के साथ साझा करें।

पेन्शनभोगी अपने अधिकारों को जानें

पेंशनरों को यह समझना चाहिए कि उनके अधिकार क्या हैं और वे किसी भी प्रकार की जानकारी किसी के साथ साझा करने के लिए बाध्य नहीं हैं। CPAO या कोई अन्य सरकारी संस्था आपसे व्यक्तिगत जानकारी मांगने का अधिकार नहीं रखती है जब तक कि वह किसी वैध कारण से न हो।

संदिग्ध संदेशों को अनदेखा करें

यदि आपको कोई संदिग्ध संदेश प्राप्त होता है, तो उसे अनदेखा करें और तुरंत संबंधित अधिकारियों को सूचित करें। इस प्रकार के संदेशों का उद्देश्य केवल धोखाधड़ी करना होता है, और इन्हें अनदेखा करना ही सबसे अच्छा उपाय है।

निष्कर्ष

अनजाने में बहुत सारे पेन्शनभोगी इस तरह से धोखाधड़ी के शिकार हो चुके हैं, उनकी गाढी कमाई एक चुटकी में उनके बैंक से खाली हो गई। धोखाधड़ी की इन घटनाओं से बचने के लिए सतर्क रहें और अपनी जानकारी को सुरक्षित रखें। किसी भी संदेहजनक गतिविधि की तुरंत सूचना दें और सरकारी दिशानिर्देशों का पालन करें। आपकी सुरक्षा और जागरूकता ही इन धोखेबाजों से बचाव का सबसे अच्छा उपाय है।

यह भी पढे: पेंशनधारक इस महीने ये 5 काम नहीं किया, तो हो जाएगा लाखों का नुकसान! तुरंत ये काम करें!

5 thoughts on “पेंशनभोगी हो जाएं सावधान, केंद्रीय पेन्शन लेखा कार्यालय (CPAO) ने जारी किया अलर्ट! ध्यान नहीं दिया तो पेंशन हो जाएगी बंद”

  1. It is good for the pensioners to know how to avoid these criminals.Pension department will also verify the details of concern person before changing the pensioners details of pensioners.

    Reply
  2. Kya minimum 1000/ per month pension revise hogi, jab ki 80% pensioners private sector ke hain. Kya government ko yeh 80% job holder dikhte nahi hai, kya ye ITR file nahi karte hain. Wah re double engine ki sarkar.

    Reply

Leave a Comment

        
                     WhatsApp Group                                Join Now              
    
                     Telegram Group                                Join Now              
    
                     Instagram Group                                Join Now