OPS बहाल, आज रात 12:00 बजे से पुरानी पेंशन योजना बहाल, कैबिनेट मंत्रीमंडल की बैठक में लिया गया बड़ा फैसला

लोकसभा चुनाव नतीजे के बाद उत्तर प्रदेश राज्य की योगी सरकार कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए धड़ाधड़ फैसला ले रही है, एक तरफ कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई में बढ़ोतरी का ऐलान किया वहीं पर 30 जून और 31 दिसंबर को रिटायर कर्मियों के लिए नोशनल इंक्रीमेंट का फायदा देने का ऐलान किया. उसके बाद अब योगी सरकार की तरफ से एक और तोहफा कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को दे दिया गया है। तो चलिए पहले सभी खबरों को जान लेते हैं उसके बाद जानेंगे कि कैबिनेट मंत्रीमंडल की बैठक में OPS को लेकर क्या फैसला योगी सरकार ने लिया है।

एक इंक्रीमेंट का तोहफा

आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि इसके पहले योगी सरकार ने ऐसे कर्मचारियों को तोहफा दिया जो 30 जून और 31 दिसंबर को रिटायर हुए थे. उनको 1 जुलाई/ एक जनवरी का इंक्रीमेंट का फायदा नहीं मिलता था लेकिन योगी सरकार ने फैसला लेते हुए ऐसे कर्मचारियों को खुशखबरी की सौगात दे दी है। अब आगे से इसका फायदा दिया जाएगा. 1 जनवरी 2006 के बाद रिटायर्ड कर्मियों को अतिरिक्त इंक्रीमेंट का फायदा दिया जाएगा. इसका लाभ न केवल पेंशन के लिए बल्कि ग्रेच्युटी के लिए भी दिया जाएगा।

पेंशनभोगियों की पेंशन में सुधार

इसके बाद योगी सरकार ने पेंशनधारकों को काफी राहत देते हुए निर्णय लिया कि जब कर्मचारी या पेंशनभोगी ने भाग 3 में पारिवारिक पेंशनभोगी का विवरण दे दिया है तो फिर से कुटुंब पेंशनभोगी से भाग 3 मंगवाने की जरूरत नहीं है। इसके साथ यह फैसला लिया गया की सातवें वेतन आयोग की संस्तुतियों के अनुसार बहुत सारे पेंशनभोगियों की पेंशन रिवाइज नहीं की गई है तो पेंशनभोगियों की पेंशन को रिवाइज करने और उनके PPO को जारी करने के आदेश योगी सरकार द्वारा दिये गए।

पुरानी पेंशन बहाल हुई

अब ताजा फैसले के अनुसार आज योगी मंत्रिमंडल की बैठक हुई थी और इस बैठक में फैसला लिया गया है कि पुरानी पेंशन योजना का लाभ उन कर्मचारियो को दिया जाएगा जिनके भर्ती के विज्ञापन पुरानी पेंशन योजना बंद होने से पहले जारी किए गए थे। इसका साफ मतलब है कि 28 मार्च 2005 के पहले जिन कर्मचारियों के भर्ती के विज्ञापन निकले थे लेकिन उनकी जॉइनिंग पुरानी पेंशन बंद होने के बाद में हुई है तो ऐसे कर्मचारियों को पुरानी पेंशन का लाभ दिया जाएगा। योगी सरकार ने यह बड़ा फैसला लोकसभा चुनाव नतीजे में बुरी हालत को देखते हुए ले लिया है।

लंबे समय से की जा रही थी मांग

कर्मचारी और पेंशनभोगी लंबे समय से पुरानी पेंशन बहाली की मांग कर रहे थे, ऐसे में उनके लिए खुशखबरी आ चुकी है अब जिनके भर्ती के विज्ञापन नई पेंशन योजना लागू होने से पहले जारी किए गए थे, भले ही उनकी जोइनिंग बाद में हुई तो अब ऐसे कर्मचारियो को पुरानी पेंशन का फायदा दिया जाएगा। विभिन्न कोर्टों के माध्यम से यह फैसला दिया गया था लेकिन योगी सरकार उसको मानती नहीं थी। लेकिन अब लोकसभा चुनाव के नतीजे के बाद कर्मचारियों को खुश करना योगी सरकार की पहली प्राथिमकता है है। उसी कड़ी में यह फैसला योगी सरकार द्वारा लिया गया है।

1 thought on “OPS बहाल, आज रात 12:00 बजे से पुरानी पेंशन योजना बहाल, कैबिनेट मंत्रीमंडल की बैठक में लिया गया बड़ा फैसला”

  1. उत्तर प्रदेश मे योगी साहेब यांनी कर्मचारी यांना eps 1995 अंतर्गत पेन्शन लागू किया 1 जून 2006 सालासे पेन्शन लागू किया लेकीन maharastra सरकारने पेन्शन लागू किया नाही.हमारे तरपसे मा.योगी साहेब मुखमंत्री से निवेदन हे की आप महाराष्ट्र सरकारने बा त करे

    Reply

Leave a Comment

        
                     WhatsApp Group                                Join Now              
    
                     Telegram Group                                Join Now              
    
                     Instagram Group                                Join Now