बिग ब्रेकिंग, तीसरे कार्यकाल में मोदी सरकार ने CGHS लाभार्थियो को दिया तोहफा, पेंशनभोगी हुए खुश, बांटी मिठाइयां

केंद्र की मोदी सरकार तीसरे कार्यकाल में पेंशनधारकों के लिए अहम निर्णय ले रही है, एक तरफ केंद्र की 100 दिनों की योजना में पारिवारिक पेंशनभोगियों की समस्याओ का निराकरण किया जाएगा वही पर CGHS लाभार्थियो और पेंशनधारकों को खुशखबरी का तोहफा जारी कर दिया गया हैं।

भारत के राष्ट्रपति की अनुशंसा पर केंद्र सरकार स्वास्थ्य योजना (CGHS) और पटना एम्स के बीच आज एक समझौता हुआ और इस समझौते के अनुसार अब CGHS लाभार्थियों को खुशखबरी की सौगात मिल गई है।

पटना, AIIMS और CGHS के बीच समझौते में क्या सहमति बनी चलिए आपको बता देता हूं।

  1. CGHS लाभार्थियों और अन्य पात्र लाभार्थियों को पटना के एम्स में ओपीडी, जांच और इनडोर इलाज के लिए कैशलेस  उपचार की सुविधा दी जाएगी। CGHS से सूचिबद्ध प्राइवेट अस्पतालों में जो उनकी वार्ड पात्रता है उसी के अनुसार वे पटना के ऐम्स में इनडोर ट्रीटमेंट के लिए पात्र है।
वार्ड दर
सामान्य वार्ड 1500 रुपया
अर्ध-निजी वार्ड3000 रुपया
निजी वार्ड 4500 रुपया
  1. पटना के ऐम्स में इलाज कराने के लिए CGHS लाभार्थी के पास वैध CGHS कार्ड होना चाहिए। CGHS कार्ड दिखाने के बाद ही इसमे प्रवेश दिया जाएगा। 
  1. पटना के ऐम्स में CGHS लाभार्थियो के लिए एक स्पेशल हेल्प डेस्क और एकाउंट सिस्टम बनाया जाएगा। CGHS लाभार्थी वहाँ पर जाकर हेल्प ले सकते है।
  1. ऐम्स पटना, जो इम्प्लांट्स प्रदान करेगा वही लाभार्थियो को लेना होगा। लाभार्थियो को उनकी पसंद के विशेष इम्प्लांट्स चुनने का विकल्प नही होगा।
  1. ऐम्स पटना में OPD उपचार के दौरान या डिस्चार्ज होने पर जो दवाईयां डॉक्टर लिखेगे वो CGHS लाभार्थी को स्वयं या उनके परिजन को CGHS Wellness Centre से कलेक्ट करना है। 
  1. OPD, उपचार के दौरान पेंशनभोगियों या लाभार्थियो का जो भी बिल बनेगा उसका भुगतान CGHS करेगा। AIIMS बिल को CGHS के पास भेजेगा और CGHS इसका भुगतान करेगा।

यह समझौता पाँच वर्षों की अवधि के लिए प्रभावी रहेगा। इस समझौते की दो प्रतियां बनाई गई है। एक प्रति CGHS के पास रहेगा वही दूसरी प्रति AIIMS के पास रहेगा।

यह भी पढे:

CGHS के सभी लाभार्थियों को शानदार तोहफा, AIIMS में मिलेगी कैशलेस उपचार की सुविधा, साथ मे मिलेगे अन्य बडी सुविधाये

अभी-अभी CGHS लाभार्थियों के लिए खुशखबरी की सौगात जारी, मोदी सरकार ने दिया शानदार तोहफा

आदेश की प्रति डाउनलोड करे

3 thoughts on “बिग ब्रेकिंग, तीसरे कार्यकाल में मोदी सरकार ने CGHS लाभार्थियो को दिया तोहफा, पेंशनभोगी हुए खुश, बांटी मिठाइयां”

  1. भारत के सभी पंजीकृत चिकित्सालयों में CGHS के लाभार्थियों को कैशलेस सुविधा होनी चाहिए. प्रत्येक चिकित्सालय अस्तित्व में आते ही पंजीकृत माना जाना चाहिए. अभी तो 5.0 लाख की फ्री चिकित्सा पानेवाले cghs लाभार्थियों से बेहत्तर हैं.

    Reply
  2. यह निर्णय लेने से CGHS beneferies को लाभ मिलेगा । केन्द्रीय कर्मचारियों एवं पेंशनर्स को लाभ मिलेगा । CGHS को एक चार या पांच सदस्यीय टीम गठित करना चाहिए जो अस्पताल में इलाज कराने हेतु भर्ती मरीजों की जरूरत का ख्याल रखें एवं अस्पताल को भी समय समय पर सर्वेक्षण करें ।टीम रहने से अस्पताल के व्यवस्थापक भी सचेत हो कर इलाज करवाने गये मरीजों पर ध्यान देंगे । CGHS को अपनी दायित्व होना चाहिए कि कोई लाभार्थियों को अस्पताल में इलाज कराने में परेशानी का सामना ना करना पड़े।

    Reply
  3. Benefits to pre 2016 pensioners like post 2016 pensioners to be extended for wards entitlement in empanelled private hospitals on revision of vide letter of October or November 2022.

    Reply

Leave a Comment

        
                     WhatsApp Group                                Join Now              
    
                     Telegram Group                                Join Now              
    
                     Instagram Group                                Join Now