पेंशनधारको को बड़ी खुशखबरी, केन्द्रिय पेंशनधारकों को Dirghayu का तोहफा जारी

केन्द्रिय पेंशनधारकों के लिये केंद्र सरकार ने बहुत बड़ा आदेश जारी किया है, जिससे की पेंशनधारको को काफी राहत मिली है। अब पेन्शनधारक Dirghayu भव:। आखिर क्या है बड़ी सौगात, केंद्र सरकार ने क्या आपको तोहफा दिया है। पूरी खबर इस लेख के माध्यम से आपको दी जाएगी।

केन्द्रिय पेन्शन लेखा कार्यालय (CPAO) द्वारा Dirghayu का आदेश जारी

पेंशनधारको/ फैमिली पेंशनधारको के जीवन को सुगम बनाने के लिए CPAO ने एक महत्त्वपूर्ण आदेश जारी किया है। इसमें कहा गया है कि आज के टेक्नोलॉजी के दौर में पेंशनधारको/ फॅमिली पेंशनधारको को कार्यालयों के चक्कर लगाने की जरूरत नही है। उनके सारे काम अब घर बैठे मोबाइल की सहायता से Dirghayu App के द्वारा हो जायेगे।

पेन्शनधारको की दूर हो गई परेशानी

CPAO द्वारा इस आदेश में कहा गया है कि पेंशनधारको/फॅमिलीपेंशनधारको को पेन्शन से संबंधित, फैमिली पेन्शन से संबंधित किसी भी तरह की परेशानी ना हो इसके लिए CPAO द्वारा एक मोबाईल एप्लीकेशन विकसित किया गया है जिसका नाम है ‘DIRGHAYU’
उपर्युक्त APP के माध्यम से पेंशनभोगी केवल एक क्लिक पर किसी भी तरह की समस्या का निजात पा सकते है। अपनी पेंशन स्लीप डाउनलोड करनी हो या पिछले 24 महीनों के ट्रांसेक्शन देखना हो या अपनी पेंशन रिवीजन का स्टेटस देखना हो पूरी जानकारी इस एप्प के द्वारा मिल जाएगी।

दीर्घायु (DIRGHAYU) App की विशेषता

केंद्र सरकार ने इस App के बारे में प्रचार प्रसार करने के लिए कहा है ताकि पेंशनभोगी इसको आसानी से डाउनलोड करके इसका फायदा उठा सके। इस App की विशेषताएं निम्नलिखित है।

1) रेजिस्ट्रेशन करना बिल्कुल आसान

इस एप्प को आप आसानी से अपने मोबाइल में डाउनलोड कर सकते है। मोबाईल के प्लेस्टोर से इस app को डाउनलोड कर लेना है उसके बाद PPO नंबर, डेट ऑफ बर्थ या डेट या रिटायरमेंट डाल के इसमें रेजिस्ट्रेशन कर लेना है।

2) PPO तथा रिटायरमेंट बेनिफिट की जानकारी केवल एक क्लिक पर

आपके PPO से जुड़ी हुई सभी जानकारी इस एप्प के माध्यम से आपको मिल जाएगी। आपके व्यक्तिगत जानकारी तथा रिटायरमेंट बेनिफिट की सभी डिटेल आपको इसमें देखने को मिल जाएगा।

3) ग्रीवेंस का स्टेटस चेक कर सकते है

इस APP के माध्यम से आप अपनी सारी जानकारिया प्राप्त कर सकते है। आपके ग्रीवेंस की सारी जानकारी इसके द्वारा मिलेगी, आप अपने ग्रीवेंस का स्टेटस चेक कर सकते है।

4) 24 महीनों का पेन्शन स्लिप तथा मंथली बैंक एकाउंट स्टेटमेंट

इस एप्प के माध्यम से आप अपने पेन्शन से जुड़ी हुई पिछले 24 महीनों का पेंशन स्लिप डाउनलोड कर सकते है। इसके साथ ही मंथली बैंक एकाउंट का स्टेटमेंट देख सकते है।

5) हिंदी में भी उपलब्ध

यह app पूरी तरह से सुरक्षित है। रेजिस्ट्रेशन के समय OTP के द्वारा वेरीफाई किया जाता है। यह app हिंदी में भी उपलब्ध है।

इसको भी पढे: रिटायर कर्मचारियों को सम्मानजनक जीवन जीने के लिए समय पर सेवानिवृत्ति लाभ (Retirement Benefit) मिलना जरूरी

सभी विभागों और बैंको को दिए निर्देश

केंद्र सरकार ने सभी विभागों से कहा है कि पेंशनधारको को इसके बारे में सूचित किया जाय। सभी बैंको को निर्देश दिया गया है कि वे दर्शनीय पटल पर इस एप्प के बारे में प्रचार करे तथा पेंशनभोगियों को इसके बारे में अवगत कराएं। इसका आदेश डाउनलोड करने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करे।

2 thoughts on “पेंशनधारको को बड़ी खुशखबरी, केन्द्रिय पेंशनधारकों को Dirghayu का तोहफा जारी”

Leave a Comment

        
                     WhatsApp Group                                Join Now              
    
                     Telegram Group                                Join Now              
    
                     Instagram Group                                Join Now