7th Pay commission: लंबे समय के बाद सातवें वेतन आयोग की बडी सिफारिश लागू, लाखों कर्मचारियों को मिली बड़ी सौगात, सरकार ने जारी किया आदेश।

रेलवे विभाग ने 7th Pay commission की लंबीत सिफारीश को लागू करते हुए 19 अप्रैल 2024 को एक महत्वपूर्ण आदेश जारी किया है। रेलवे कर्मचारियों को रेलवे से सूचीबद्ध प्राइवेट अस्पताल में इलाज कराने के लिए कौन सा वार्ड दिया जाएगा, किस वार्ड मे रेलवे कर्मचारी अपना ट्रीटमेंट ले सकते है उसी को लेकर यह आदेश जारी किया गया है।

7th Pay commission की बडी सिफारिश लागू

आपको बता दुं किे सातवें वेतन आयोग की सिफारिशें लागू होने के बाद केंद्रीय कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में बढ़ोतरी हो गई थी और उस बढ़ोतरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों के हॉस्पिटल्स में वार्ड इनटाइटलमेंट में बदलाव भी कर दिया गया था। लेकिन रेलवे कर्मचारियों के लिए यह बदलाव नहीं किया गया था, जिसकी मांग रेलवे कर्मचारी काफी लंबे समय से कर रहे थे। इसी को लेकर 19 अप्रैल 2024 को मिनिस्ट्री ऑफ रेलवेज, रेलवे बोर्ड के द्वारा सभी संबंधित अधिकारियों को यह आदेश जारी कर दिया गया है।

रेलवे  की तरफ से आदेश जारी 

आदेश जारी होने के बाद अब बाकी केंद्रीय कर्मचारियों की तरह ही रेलवे के कर्मचारियों का भी हॉस्पिटल्स में वार्ड इनटाइटलमेंट बदल गया है। नया वार्ड क्या रहेगा इसको लेकर  काफी लंबे समय के बाद यह आदेश जारी किया गया है और अब इस नए आदेश के अनुसार सबसे पहले रेलवे कर्मचारियों की बेसिक पे  देखी जाएगी।

इस प्रकार से मिलेगा वार्ड

SN7th CPC Basic PayEntitlement
1Upto 36500 rs.General Ward
236501 to 50500Semi-Private Ward
3Above 50500Private Ward

यहां पर कहा गया है कि ऐसे रेलवे कर्मचारी जिनका  बेसिक पे 36500 रुपये तक है उनका वार्ड इनटाइटलमेंट, जनरल वार्ड रहेगा।वहीं पर ऐसे रेलवे कर्मचारी जिनका कि बेसिक पे 36501 रुपये से लेकर 50500 तक है उनको सेमी प्राइवेट वार्ड में ट्रीटमेंट दिया जाएगा। वहीं ऐसे रेलवे कर्मचारी जिनका की बेसिक पे ₹50,500 से ज्यादा है तो उनको प्राइवेट वार्ड मे ट्रीटमेंट दिया जाएगा। 

तो इस तरीके से यह नए वार्ड इंटरटेनमेंट रेलवे कर्मचारियों के लिए जारी कर दिए गए हैं और यह फायदा कर्मचारियों को उन सभी हॉस्पिटल्स में दिया जाएगा जो कि रेलवे के तहत पैनल हैं और वह प्राइवेट अस्पताल हैं। उन सभी में इसी नए इनटाइटलमेंट के अनुसार रेलवे कर्मचारियों को मेडिकल सुविधाएं दी जाएंगी। 

महंगाई भत्ते को लेकर रेलवे बोर्ड का आदेश जारी

महंगाई भत्ता 50% होने के बाद अन्य भत्तो में 25 परसेंट की बढ़ोतरी होने वाली थी लेकिन अभी तक भत्तो में बढ़ोतरी करके कर्मचारियों को नहीं दिया गया है, उसी को लेकर 26.4.2024 को रेलवे बोर्ड की तरफ से महत्वपूर्ण आदेश जारी किया गया है।

इस आदेश में कहा गया है की रेलवे नियम के अनुसार 2017 से विभिन्न भत्तो में बढ़ोतरी होगी जब DA 50% हो जाएगा लेकिन अभी तक भत्तो में बढ़ोतरी करके नहीं दिया गया है। ऐसे में कर्मचारी चिंतित ना हो। रेलवे बोर्ड ने अवगत कराया है किे AIMS मोडूलस मे CRIS द्वारा बढे भत्तो को अपडेट ना करने की वजह से यह बढ़ोतरी नहीं की जा सकी लेकिन अब सिस्टम को अपडेट कर लिया गया है और सभी भत्तो मे 25% बढ़ोतरी का फायदा आपको दिया जाएगा।

कौन से भत्ते बढे

केंद्रिय कर्मचारियों को शानदार तोहफा, 50% DA के बाद इन 10 भत्तो मे बढ़ोतरी की टेबल जारी, अप्रैल की वेतन के साथ होगा भुगतान

50% DA के बाद इन 48 भत्तो मे बढ़ोतरी की टेबल जारी, अप्रैल की salary के साथ होगा भुगतान

आदेश की कॉपी डाउनलोड करे

2 thoughts on “7th Pay commission: लंबे समय के बाद सातवें वेतन आयोग की बडी सिफारिश लागू, लाखों कर्मचारियों को मिली बड़ी सौगात, सरकार ने जारी किया आदेश।”

  1. 30 जून रिटायर्ड केन्द्रीय कर्मचारी को नोशनल इनक्रिमेनट के बारे में कया सोच है इस सरकार की

    Reply
  2. सेवानिवृत्त रेलवे कर्मचारियों को UMID Card के आधार पर रेलवे से सम्बद्ध प्राईवेट हास्पिटल मे बगैर रेलवे के डाक्टर से रेफर कराये इलाज की सुविधा होनी चाहिए।

    Reply

Leave a Comment

        
                     WhatsApp Group                                Join Now              
    
                     Telegram Group                                Join Now              
    
                     Instagram Group                                Join Now