पुरानी पेंशन बहाली को लेकर आ गई बड़ी खबर, अंतिम बेसिक वेतन का 50% पेंशन + DA, 110% बहाल होगी पुरानी पेंशन

लंबे समय से कर्मचारी पुरानी पेंशन बहाली की मांग कर रहे है लेकिन केंद्र सरकार पुरानी पेंशन लागू ना करके NPS में संशोधन करने के लिए कमेटी बनाई है, वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने मार्च 2023 को NPS में सुधार करने के लिए एक कमेटी बनाई थी। भारत सरकार के वित्त सचिव टी.वी. सोमनाथन की अध्यक्षता में यह कमिटी बनाई गई थी। उम्मीद लगाई जा रही थी कि बजट के पहले यह कमेटी सरकार को अपनी रिपोर्ट पेश कर देगी और बजट में सरकार कुछ ना कुछ पेंशन में संशोधन को लेकर घोषणा करेगी, लेकिन बजट में सरकार की तरफ से पेंशन को लेकर कोई भी घोषणा नहीं की गई।

मीडिया से बातचीत करते हुए वित्त सचिव टीवी सोमनाथन ने पुरानी पेंशन को लेकर बड़ी बात कही है। तो चलिए सभी बातों को सविस्तार जान लेते हैं।

NPS में कितनी मिलेगी पेंशन

मीडिया ने पूछा कि आप NPS में संशोधन के लिए बनाई गई कमेटी के मुखिया है तो क्या आप बता सकते है कि NPS में अंतिम बेसिक का एक निश्चित भाग पेंशन के रूप में मिलनेवाला है तो वह निश्चित भाग कितना होगा? इस पर वित्त सचिव टी. वी सोमनाथन ने कहा कि NPS में संशोधन किया गया है, और कर्मचारी के अंतिम बेसिक वेतन का 45% से 50% पेंशन के रूप में दिया जा सकता है हालांकि इसके ऊपर सरकार का अंतिम निर्णय होगा।

पुरानी पेंशन बहाल ना करने का कारण

उसके बाद मीडिया ने दूसरा प्रश्न किया की नई पेंशन बंद करके पुरानी पेंशन फिर से बहाल क्यों नहीं हो सकती?

इस पर वित्त सचिव टीवी सोमनाथन ने कहा कि हमने पाया कि पुरानी पेंशन योजना फिर से बहाल करना मुमकिन नहीं है। पुरानी पेंशन योजना बहाल करना कहीं से भी व्यावहारिक नहीं है। पुरानी पेंशन फिर से बहाल करना देश की जनता के साथ गद्दारी होगी, यह देश की जनता के खिलाफ है, सरकारी कर्मचारियों को केवल गुमराह किया जा रहा है, नई पेंशन योजना में काफी बड़े फायदे हैं। सरकारी कर्मचारी समझते हैं कि एनपीएस में उनको कुछ नहीं मिलेगा लेकिन ऐसा नहीं है। 

पुरानी पेंशन बहाल करने से सरकार को क्या दिक्कत

आगे मीडिया ने पूछा की पुरानी पेंशन लागू करने में सरकार को क्या दिक्कत है, इस पर वित्त सचिव टीवी सोमनाथ ने कहा कि OPS लागू करने पर सरकार का काम केवल यही रह जाएगा कि टैक्स जुटाओ और सरकारी कर्मचारियों को पेंशन दे दो। सरकार का काम यह नहीं है। पुरानी पेंशन लागू करने पर सरकारी बजट का ज्यादा से ज्यादा हिस्सा सरकारी कर्मचारियो की पेंशन में खर्च होगा। पेंशन का भार भविष्य की पीढ़ी पर पड़ेगा। 

110% फिर से बहाल होगी पुरानी पेंशन

इस पर NMOPS के राष्ट्रीय अध्यक्ष विजय कुमार बंधु ने बयान जारी किया है उन्होंने कहा है कि इसी तरह का बयान आजादी के समय अंग्रेजो के कुछ भारतीय चापलूस भी दिया करते थे कि आजादी मुमकिन नही है, लेकिन कुछ आजादी के मतवाले लड़े व जीते, आजादी मिल गई। उसी तरह से इस देश में 110% पुरानी पेंशन बहाल होगी, आप भाग्यविधाता नहीं हो एक गवर्नमेंट सर्वेंट हो अंग्रेजो के उस दौर में भी कुछ लोग ऐसे ही चापलूसी किया करते थे। अगर यह सरकार OPS लागू नही करेगी तो हम सरकार को वोट की चोट देकर सरकार बदल करके पुरानी पेंशन लेगे। ऐसी तानाशाही वाली सोच के कारण सरकार की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है।

यह भी पढे:

पुरानी पेंशन योजना पर लोकसभा से आयी बड़ी खबर, बजट के पहले और बजट में वित्त मंत्री से ऐलान

अंतिम बेसिक का 50% पेंशन + DA मिलेगा, कमिटी की रिपोर्ट पेश, बजट मे वित्तमंत्री से ऐलान

OPS: पेंशन की मीटींग में केंद्र सरकार और कर्मचारी संघटनो के साथ हुवा करार, दो दिन बाद आदेश जारी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

20 thoughts on “पुरानी पेंशन बहाली को लेकर आ गई बड़ी खबर, अंतिम बेसिक वेतन का 50% पेंशन + DA, 110% बहाल होगी पुरानी पेंशन”

    • सरकार अपने पैरों पर खुद कुल्हाड़ी मार रही है उल्टी गिनती शुरू पुरानी पेंशन लेकर रहेंगे

      ReplyOps is our birth right you should give us.

      Reply
  1. सरकार अपने पैरों पर खुद कुल्हाड़ी मार रही है उल्टी गिनती शुरू पुरानी पेंशन लेकर रहेंगे

    Reply
  2. The Govt giving all legitimate entitlements as before to pensioners nd we hope the matter will be considered favorably by our Honorable PM.

    Reply
  3. सरकार अपने पैरों पर खुद कुल्हाड़ी मार रही है उल्टी गिनती शुरू पुरानी पेंशन लेकर रहेंगे

    ReplyOps is our birth right you should give us.

    Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!