खुशखबरी, कैबिनेट मीटिंग से पेंशनभोगियों की बल्ले-बल्ले, उम्र के अनुसार पेंशन में 5% वृद्धि, नोशनल इन्क्रिमेंट का आदेश जारी….

4 अगस्त को राजस्थान राज्य सरकार कैबिनेट मंत्रीमंडल की बैठक हुई थी और इस बैठक की अध्यक्षता मुख्यमंत्री श्री भजनलाल शर्मा ने की। इस बैठक से कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को शानदार तोहफा जारी कर दिया गया है। राजस्थान राज्य सरकार ने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के हितों को ध्यान में रखते हुए बहुत ही बड़ा फैसला लिया है। कर्मचारियों और पेंशनभोगियों की लंबित मांगों पर मुहर लगा दी गई है, तो कौन-कौन से मांगे पूरी हुई है चलिए पूरी खबर को विस्तार में जान लेते हैं।

राज्य सरकार कैबिनेट मंत्रीमंडल की बैठक से कर्मचारी और पेंशनभोगियों को क्या-क्या खुशखबरी मिली है चलिए जान लेते हैं।

5% अतिरिक्त पेंशन का भुगतान

पेंशनभोगियों की लंबे समय से लंबित मांग को राजस्थान सरकार ने पूरा कर दिया है। अब 70 साल से ही पेंशनभोगियों के बेसिक पेंशन में 5% अतिरिक्त पेंशन का भुगतान किया जाएगा, अभी तक यह सुविधा 75 साल या उसे अधिक आयु वाले पेंशनभोगियो को मिलती थी लेकिन अब 70 साल से ही 5% पेंशन में बढ़ोतरी का फायदा दिया जाएगा।

वेतन/पेंशन विसंगति में सुधार करके एरियर का भुगतान

राजस्थान कैबिनेट मंत्रीमंडल की बैठक में यह फैसला लिया गया कि कर्मचारियों और पेंशनभोगियों की वेतन और पेंशन में जो विसंगतियां है उसको सुधारा जाएगा और सुधार करने के बाद जो भी पैसा बनेगा उसका भुगतान एरियर के रूप में कर्मचारी और पेंशनभोगी को किया जाएगा।

1 जुलाई के इंक्रीमेंट का फायदा

ऐसे कर्मचारी जो 30 जून को रिटायर होते हैं तो अब तक उनको 1 जुलाई के इंक्रीमेंट का फायदा नहीं मिलता है लेकिन अब राजस्थान सरकार ने मंत्रिमंडल की बैठक में बहुत ही बड़ा फैसला लिया है। अब ऐसे कर्मचारियों को 1 जुलाई के इंक्रीमेंट का फायदा दिया जाएगा, इसका फायदा 1 जुलाई 2023 से रिटायर्ड पेंशनभोगियों के ऊपर लागू होगा। 1 जुलाई 2023 के बाद जितने भी कर्मचारी रिटायर होंगे तो सभी को 1 जुलाई के इंक्रीमेंट का फायदा मिलनेवाला है।

बढ़ी दर से पेंशन का भुगतान

कर्मचारी/ पेंशनभोगी की मृत्यु होने पर उनके परिवारों को अब तक बढ़ी हुई दर से पेंशन का भुगतान नहीं किया जाता था लेकिन अब राजस्थान सरकार ने कैबिनेट की बैठक में बहुत ही बड़ा फैसला लिया है कि अब कर्मचारी या पेंशनभोगी की मृत्यु होने पर उनके परिवारों को बढ़ी दर से फैमिली पेंशन का भुगतान किया जाएगा।

कर्मचारी की सेवा में रहते हुए मृत्यु होती है तो कर्मचारी के परिवार को मृत्यु की तारीख से अगले 10 सालों तक कर्मचारी के बेसिक वेतन का 50% पेंशन का भुगतान किया जाएगा। वही पर पेंशनभोगी की मृत्यु रिटायर होने के बाद 7 साल के अंदर होती है तो उनके परिवारो को 50% की दर से फैमिली पेंशन मिलेगी।

आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि जो नार्मल फैमिली पेंशन की दर है वह 30% है लेकिन सेवा में रहते हुए कर्मचारी की मृत्यु होती है तो उनके परिवार को पूरे 10 सालों तक 50% के हिसाब से पेंशन का भुगतान किया जाएगा। उसके बाद 30% की दर से पेंशन दी जाएगी।

ग्रेच्युटी की राशि में वृद्धि

राजस्थान सरकार ने ग्रेच्युटी को लेकर बहुत ही बड़ा फैसला लिया है, राजस्थान सरकार ने ग्रेच्युटी की राशि में बढ़ोतरी कर दी है अब कर्मचारियों को बढ़ी हुई दर से ग्रेच्युटी का भुगतान किया जाएगा।

घर बैठे लाइफ सर्टिफिकेट भरने की सुविधा

Retirement के बाद कार्मिकों को समस्याओं का सामना ना करना पड़े, इस दृष्टि से retirement day पर ही पेंशन परिलाभों एवं पारिवारिक पेंशन की स्वीकृतियां online जारी की जायेंगी। पेंशनर्स/पारिवारिक पेंशनर्स को घर से ही Digital Life Certificate प्रस्तुत करने की सुविधा प्रदान की जायेगी।

यह भी पढे:

बिग ब्रेकिंग, पेंशनभोगियों के लिए खुशखबरी, पेंशन नियम में किया गया बड़ा बदलाव, ऐतिहासिक फैसला

पेंशनर्स को शानदार तोहफा, 61 साल के बाद हर साल पेन्शन मे 1% की वृद्धी मंजूर, कम्यूटेशन बहाली 12 साल पर होगी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

error: Content is protected !!