केन्द्रिय कर्मचारियों, राज्य कर्मचारियो, पेंशनभोगियों के महँगाई भत्ते, आठवे वेतन, पुरानी पेंशन, OROP-3, अगस्त महीने की वेतन को लेकर बड़ी खबर

कर्मचारियो और पेंशनभोगियों की सैलरी, पेंशन, महँगाई भत्ते, आठवे वेतन आयोग, OROP-3 और पुरानी पेंशन को लेकर कुछ महत्वपूर्ण अपडेट सामने आ चुकी है जिसकी जानकारी हम लोग इस लेख के माध्यम से देखने वाले हैं।

53% महँगाई भत्ते का भुगतान

महंगाई भत्ते में तीन परसेंट की बढ़ोतरी हो चुकी है और कुल महंगाई भत्ता 53% के आंकड़े पर विराजमान हो चुका है। सितंबर या अक्टूबर महीने की वेतन और पेंशन के साथ इसका भुगतान किया जाएगा। अगर सितंबर महीने में इसका भुगतान होता है तो जुलाई और अगस्त कुल 2 महीने का एरियर मिलेगा वहीं पर अगर अक्टूबर महीने में इसका भुगतान होता है तो जुलाई अगस्त और सितंबर कुल 3 महीने का एरियर मिलेगा।

आठवे वेतन आयोग की कमिटी का गठन

आठवें वेतन आयोग की कमेटी के गठन की मांग काफी तेज हो गई है, कर्मचारी संगठनों ने कहा है कि अगर सरकार 1 से 2 महीने में इसका गठन नहीं करती है तो आने वाले विधानसभा चुनाव में बीजेपी सरकार को काफी नुकसान झेलना पड़ सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि आठवां वेतन आयोग 1 जनवरी 2026 से लागू होना है लेकिन कमेटी का गठन अभी तक नहीं होने से कर्मचारी और पेंशनभोगी चिंतित है।

इसको भी पढ़ें: 8th Pay Commission: आठवें केंद्रीय वेतन आयोग (CPC) पर अगस्त के अंत तक मिलेगी खुशखबरी, कैबिनेट बैठक से लगेगी मुहर

अब एक साल में 6 बार मिलेगी CCL

भारत सरकार ने सभी केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक आदेश जारी किया है। अब केन्द्रिय कर्मचारी अधिकतम 6 बार चाइल्ड केयर लीव का फायदा ले सकते है। यह सुविधा अब तक 3 बार मिल रही थी। अगर बच्चा हॉस्पिटलाइज्ड है तो ऐसी परिस्थिति में 3 बार और सीसीएल ली जा सकती है। यह सुविधा फीमेल के साथ साथ सिंगल मेल पैरेंट को भी मिलेगी। सीसीएल पूरी नौकरी में 730 दिनों की मिलती है जिसमें 365 दिन फुल सैलरी मिलती है और बाद के दिनों के लिए 80% सेलरी का प्रावधान है। 

अगस्त महीने की वेतन पर लटकी तलवार

उत्तर प्रदेश सरकार के वित्त विभाग ने एक महत्वपूर्ण आदेश जारी किया है जिसमें कहा है कि अगर कर्मचारी अपनी चल-अचल संपत्ति का ब्यौरा मानव संपदा पोर्टल में नहीं डालते हैं तो उनकी अगस्त महीने की वेतन जारी नहीं की जाएगी, ऐसे में 13 लाख कर्मचारियों को झटका लग सकता है।

OROP-3 पेंशन

OROP- 3 पेंशन का इंतजार डिफेंस के लाखों पेंशनभोगी कर रहे हैं, ऐसे में उनके लिए अच्छी खबर आ रही है कि अगस्त महीने के अंत तक पेंशन टेबल जारी कर दी जाएगी और इसका भुगतान जल्द किया जाने वाला है। OROP-3 पेंशन में एक खास बात यह है कि सभी पेंशनभोगियों की पेंशन बढ़कर मिलने वाली है यानी कि इस बार किसी भी पेंशनभोगी को नुकसान नहीं होगा।

इसको भी पढ़ें: भूतपूर्व सैनिकों और उनके परिवारजनों के लिए रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने किया ऐलान, सभी भूतपूर्व सैनिक और परिवारजन ध्यान दें

NPS में होगे महत्त्वपूर्ण बदलाव

केंद्र सरकार पुरानी पेंशन योजना लागू करने के पक्ष में नहीं है लेकिन एनपीएस में कुछ बड़े बदलाव करने जा रही है। अगस्त महीने के अंत तक कमेटी अपनी रिपोर्ट पेश करने वाली है और एनपीएस में कुछ महत्वपूर्ण संशोधन देखने को मिलने वाले हैं।

1)जो कर्मचारी 25 साल की सेवा के बाद रिटायर होंगे उन्हें अंतिम बेसिक वेतन का 50% पेंशन और DA मिलेगा।

2)20 से 25 वर्ष के बीच की नौकरी के बाद रिटायरमेंट पर लगभग 35% पेंशन

3)20 वर्ष की नौकरी से पहले रिटायरमेंट पर 10000 बेसिक प्लस DA यानी लगभग 15000₹ की पेंशन

4)NPS में जमा कुल कॉर्पस में से सेवानिवृत्ति पर ब्याज सहित कर्मचारी अंशदान की फंड के रूप में वापसी यानी कुल कारपस का लगभग 30 से 40% मिलेगा।

5)रिटाइरी और स्पाउस के न रहने पर बचे हुए कॉर्पस की नॉमिनी को वापसी।

6) समय समय पर DA और पे कमीशन का लाभ

इसको भी पढ़ें:

12 वर्ष के भीतर कम्यूटेशन राशि (Commutation Recovery) की वसूली बंद, पेंशनभोगियों को आर्थिक राहत

NPS खत्म, OPS बहाल, 1 जनवरी 2004 के बाद भर्ती सभी कर्मचारियों को मिलेगी पुरानी पेंशन

1 जनवरी 2004 के बाद भर्ती सभी NPS कर्मचारियों के परिवारो को मिलेगा पुरानी पेन्शन (OPS) का फायदा, आदेश जारी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

error: Content is protected !!