खुशखबरी, पेंशनर्स को शानदार तोहफा, 61 साल के बाद हर साल पेन्शन मे 1% की वृद्धी मंजूर, कम्यूटेशन बहाली 12 साल पर होगी

पेंशनभोगियों की लंबे समय से महत्वाकांक्षी मांग पूरी हो चुकी है, अब पेंशनधारकों को शानदार खुशखबरी की सौगात मिल चुकी है, पेंशनभोगियों की पेंशन में बढ़ोतरी का रास्ता साफ हो चुका है और यह बढ़ोतरी 61 साल पूरी होने के बाद की जाने वाली है। राजस्थान सरकार ने पेंशनर्स को 61 साल की आयु के बाद बाकी जीवन के लिए हर साल 1% पेंशन वृद्धि देने के मुद्दे पर सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। यह जानकारी राजस्थान पेंशनर्स मंच के प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष श्री सूरज प्रकाश टाक ने एक प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से दी।

बैठक में चर्चा

पेंशनभोगी संघटनो के साथ इस बैठक मे राजस्थान सरकार के वित्त सचिव (बजट), चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवा के निदेशक, पेंशन विभाग के निदेशक और आरजीएचएस परियोजना निदेशक मौजूद थे। इस बैठक से पेन्शनधारको के लिए खुशखबरी का तोहफा जारी हो चुका है, पेन्शनभगियो ने राजस्थान सरकार के इस फैसले की सराहना की और भविष्य मे सरकार का साथ देने का संकल्प लिया।

राजस्थान सरकार ने दिया तोहफा

पेंशनभोगियों की महत्वाकांक्षी मांग को पूरी करते हुए राजस्थान सरकार ने अब बड़ा फैसला लिया है कि 61 साल से ही पेंशनभोगीयो की बेसिक पेंशन में 1% की वृद्धि की जाएगी। पेंशनर्स को 61 वर्ष की आयु पूर्ण होने पर पेंशन वृद्धि 1%, 62 वर्ष पर 2%, 63 वर्ष पर 3%, 64 वर्ष पर 4% और 65 वर्ष पर 5% देने का निर्णय हुआ। इस प्रकार पेंशनर्स को 80 वर्ष की आयु तक 20% पेंशन वृद्धि का लाभ मिलेगा।

वर्ष पेन्शन मे वृद्धी
61 साल पुरी होने पर1%
62 साल पुरी होने पर2%
63 साल पुरी होने पर3%
64 साल पुरी होने पर4%
65 साल पुरी होने पर5%

बैठक मे हुई अन्य मुद्दों पर चर्चा

बैठक में अन्य मुद्दों जैसे पेंशन कम्यूटेशन की समयावधि को 15 वर्ष से घटाकर 12 वर्ष करने पर भी सहमति जताई गई, पेंशनर्स को फिर से विटामिन/कैल्शियम की दवाइयां निशुल्क उपलब्ध कराने पर भी चर्चा हुई और संबंधित विभागों ने इन पर सैद्धांतिक सहमति जताई। पेंशन विभाग के निदेशक ने पेंशन कम्यूटेशन की अवधि 15 साल से घटकर 12 साल करने पर हामी भरी, अब सरकार के इस कदम से पेन्शनधारको को काफी फायदा मिलनेवाला है, इसके साथ ही पेन्शनधारको को विटामिन और कैल्शियम की दवाइयां भी दी जाएगी।

हिमाचल सरकार अपने पेंशनभोगियों को देती है फायदा

आपकी जानकारी के लिए बता दुं कि हिमाचल सरकार भी अपने पेंशनधारकों को किस तरह का फायदा देती है जैसे ही पेंशन भोगी 65 साल की उम्र में प्रवेश करते हैं तो उनकी बेसिक पेंशन में 5% की बढ़ोतरी की जाती है 70 साल होने पर 10% की वृद्धि वहीं पर 75 साल होने पर 15% की वृद्धि की जाती है। अब हिमाचल प्रदेश राज्य के साथ राजस्थान में यह नियम लागू होने से अन्य राज्यों के पेंशनभोगियों में भी उम्मीद जाग चुकी है कि उनकी राज्य सरकारे भी इस तरह का फायदा देने का प्रावधान कर सकती है।

केंद्र पर बढ़ेगा दबाव

राजस्थान सरकार के द्वारा यह नियम लागू करने से अब केंद्र सरकार के ऊपर भी यह नियम लागू करने का दबाव बढ़ेगा और भविस्य मे केंद्र सरकार भी अपने पेंशनभोगियों को इस तरह का फायदा दे सकती है, हालांकि संसदीय समिति ने सिफारिश दिया था कि 65 साल से ही पेंशन में बढ़ोतरी का फायदा दिया जाए उसके बाद केंद्र सरकार ने पेन्शनभोगीयो का डेटा मंगा लिया था लेकिन बाद मे यह मामला ठंडा पड गया।

पेंशन कम्यूटेशन की अवधि 15 साल से घटाकर 12 साल

राजस्थान सरकार ने कम्यूटेशन की अवधि को भी घटाने के ऊपर सहमति जता दी है, फिलहाल अभी सहमति जताई गई है, आदेश जारी नहीं हुआ है, अगर राजस्थान सरकार इस नियम का आदेश जारी करती है तो पेंशनभोगी सरकार के आभारी होंगे और राज्य के इस फैसले से केंद्र के ऊपर दबाव बढ़ेगा और केंद्र सरकार भी केंद्रीय पेंशनभोगियों को इसका फायदा देने के ऊपर विचार कर सकती है।

इसके साथ ही आपको बता दुं किे पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट ने इसके ऊपर फैसला दे दिया है किे पेंशनभोगियों से कम्यूटेशन की रिकवरी 10 साल 8 महीने में पूरी हो जाती है तो ऐसे में केंद्र सरकार हो या राज्य सरकार, उनको 15 साल तक वसूली करने का कोई भी अधिकार नहीं है, अतः आगे की रिकवरी बंद की जाए, इस बीच अगर राजस्थान सरकार इसके अवधि को घटाकर 12 साल करती है तो पेंशनभोगियों को काफी फायदा होने वाला है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

46 thoughts on “खुशखबरी, पेंशनर्स को शानदार तोहफा, 61 साल के बाद हर साल पेन्शन मे 1% की वृद्धी मंजूर, कम्यूटेशन बहाली 12 साल पर होगी”

  1. उत्तर प्रदेश सरकार ये नियम कब लागू करेगी

    Reply
  2. केंद्र सरकार को भी इस पर जल्द सकरात्मक फैसला लेना चाहिए।

    Reply
    • वित्त मंत्री यह होने नहीं देगी, केद्रीय कर्मचारीओ की दुश्मन है भाजपा, उम्मीद कम है,, कंयुटेशन ही कम कर दे जो न्याय संगत है,

      Reply
    • मघ्यप्रदेश सरकार को भी पेंशनर्स के लिये ६१ वर्ष से ८० वर्ष के लिये मूल पेंशन मैं वद्धी करना चाहिए ।

      Reply
  3. Central Govt as well as Haryana Govt must also take positive decision for their Pentioners/Family pensioners.

    Reply
  4. Due to inordinate delay in sanction the liability of Govt increasing.This has been the practice of present Govt.This should be solve as soon as possible.

    Reply
  5. मघ्यप्रदेश सरकार को भी पेंशनर्स के लिये ६१ वर्ष से ८० वर्ष के लिये मूल पेंशन मैं वद्धी करना चाहिए ।

    Reply
  6. केंद्र सरकार को भी अपने पेंशनरों को भी इसी तरह से फायदा देना चाहिए ।

    Reply
    • इस बार गलती हो गई अब अगले चुनाव में रिटायर्ड कर्मचारियों को सोचना पड़ेगा

      Reply
  7. I feel that now getting time bound directions from SC or HC to Central govt.to consider to issue similar implementational OMs covering all past & present pensioners in view of clear decisions of some state Government’s, should not be anymore a legal & complicated issue, provided we move the SC thru cg coordination Forum etc.urgently.

    Reply
  8. डबल इंजन की सरकार को शीघ्र ही केंद्र तथा उत्तर प्रदेश के पेंशन भोगियो को राशिकरण की बहाली 15 वर्ष की बजाए 10 वर्ष 8 अथवा 11 वर्ष पर कर देनी चाहिए ताकि सेवानिवृत कर्मचारियो का शोषण न हो और वह वर्तमान सरकार का समर्थन पूर्व की भांति करते रहे।

    Reply
  9. Rajasthan sarkar dwara pensioners ke liye uthaya gaya ye initiative sarahniye hai.
    Uttar Pradesh sarkar ko bhi ye initiative jarur implementation me lena chahiye.

    Reply
  10. Central Government should consider 5% increase in Pension after five years of retirement, to stop recovery of commuted portion of pension and 18 months DA arrears.
    I hope Modi government will definitely take action immediately

    Reply
  11. सकारात्मक रूप से यह निर्णय, काश सरकार इसी अनुसार आदेश जारी कर लापू करने में भेदभाव नहीं करें। जैसे कि 30जून को सेवानिवृत्त हुए कार्मिकों पर काल्पनिक वेतन-वृद्धि देने के मामले में किया गया है।नियत में खोट नहीं हो।
    पेंशनर्स एसोसिएशन व सरकार की ओर से उपस्थित सभी का आभार

    Reply
  12. Uttar pradesh government ko bhi pension me har versh 1 pratishat ki virdhi avm pension ke commutation ki avdhi kum karney per vichar karna chahiye. Eak aur yadi kisi ko vetan ka increment prapt key 6 months se jayada ho Gaya hai to eak increment deykar pension fix karney ka aadesh karna chahiye.

    Reply
  13. Central government old and helpless pensioners
    ka kuch nahi future hai.
    Kayon ki sarkar per bitiya
    bogh barh jayega.
    Lekin ak adami shayad
    ak se jayada pension le sakte hain.

    Reply
    • मध्य प्रदेश शासन द्वारा भी प्रदेश शासन के पेंशनर्स अधिकारी एवं कर्मचारियों के हितों को ध्यान में रखते हुए इस नियम को लागू करना चाहिए।

      Reply
  14. देश के केंद्रीय कर्मचारी या किसी भी राज्य के
    राज्य कर्मचारी मध्यम वर्ग से आते हैं।देश या राज्य के सरकारों की कोई योजना मध्यम वर्ग के हितों को ध्यान में रख कर नही बनाई जाती है।योजनाएं मध्यम वर्ग से इतर वर्ग को ध्यान में रखकर बनाई जाती है और वे योजनाएं मध्यम वर्ग के टैक्स से पूरी की जाती है।
    यदि सेवा निवृत्त कर्मचारियों के लिए 61 वे वर्ष से पेंशन में प्रति वर्ष 1℅ की वृद्धि और कम्युटेशन को 12 वर्ष तक ही रखा जाय तो मध्यम वर्ग को कुछ राहत मिलेगी।
    बिहार सरकार द्वारा भी इस पर विचार किया जाना चाहिए।
    बिहार सरकार ने तो 7वे वेतन आयोग का लाभ 1 जनवरी 2016 से नोशनल दिया लेकिन वास्तविक लाभ अप्रैल 2017 से दिया जिसके चलते 31 जनवरी 2016 को या इसके आगे मार्च 2017 में सेवानिवृत्त कर्मचारियों को gratuity के रूप में मात्र अधिकतम 10 लाख मिला जबकि 7वे वेतन आयोग के अनुसार इसको 20 लाख मिलना चाहिए।इस प्रकार मध्यम वर्ग मात्र टैक्स देने के लिए है लाभ के हकदार नही है।सरकारों को इस विषय पर सोचना चाहिए

    Reply
  15. हे दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था ops कब लागू करेगी

    Reply
  16. जैसे नौकरी करनेवाले हर साल 3% इंक्रीमेंट पाते हैं तो पेंशन धारकों को भी 1% बढ़ोत्तरी होना मुझे जायज लगता है। सरकार को भी यह देना भी चाहिए।

    Reply
  17. बिहार में दे जो हो, अंधेर कतई नहीं होना चाहिए।

    Reply
  18. हरियाणा सरकार को भी इस प्रकार से पेंशन बढ़ोतरी करनी चाहिए एवं काॅम्यूटेशन की कटौती 12 वर्ष तक पूर्ण करने वाले आदेश पारित करने चाहिए

    Reply
  19. राजस्थान राज्य सरकार द्वारा पेंशनर्स के हित में लिए गए फैसले का स्वागत है। कम्युटेशन की कटौती भी पेंशनर्स को होने वाला नुकसान ही था। जिसकी मांग बहुत पुरानी है। अगर इसके आदेश समय पर हो जाते हैं तो यह स्वागतयोग्य होगा। 🙏🙏

    Reply
  20. When Odisha Government would implement this rules according to Rajsthan Govt.implemented for their Pensioners after completing 61 years of Pensioners @ 1 per cent onwards or complete of 65 @5pc, 70 yrs 10pc, 75 yrs.15 pc on wards
    Moreover release of 18 months arrear DR of Pensioners when will be released by new Government since most of low paid Pensioners are suffering a lot due to acute financial problem.

    Reply
  21. ये पेंशन भोगियों के लिए बहुत बड़ी राहत होगी। हम इस निर्णय का स्वागत करते हैं। आशा करते हैं कि राजस्थान सरकार शीघ्र इसके आदेश जारी कर पेंशनरों को लाभान्वित करेंगी।।

    Reply
  22. 1. कोमूटेशन वसूली 12 साल बाद नहीं होगी, क्या इसका आदेश जारी हो गया है?
    2. 12 वर्षों से अधिक कटौती का पैसा क्या वापस मिलेगा?
    3. प्रति वर्ष 1% बढ़ोतरी कब से दी जाएगी? मुझे 13 वर्ष हो गए हैं।

    Reply
  23. Haryana government also equired to take positive decision on increasing the pension and reduce the recovery period on pension commutation from 15 year to 11 year as demand of pensioner

    Reply
  24. Haryana government also issue necessary notification in this regard every pensioners are not able to approach Honable high court

    Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!