DA,TA,HRA: 1 जनवरी 2024 से सैलरी व पेन्शन मे जबरदस्त बढोतरी, होगा बडा फायदा।

कर्मचारी और पेंशन भोगियों को 2024 में बड़ी खुशखबरी मिलने जा रही है DA के साथ TA, HRA मे होगी बंपर बढ़ोतरी। 1 जनवरी 2024 से कर्मचारियो और पेंशनभोगियों को एक साथ बड़े तोहफे मिलने जा रहे हैं। जनवरी 2024 में आपकी सैलरी में बंपर बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।

कर्मचारियो और पेंशन भोगियों को साल में दो बार DA मिलता है जिससे की उनकी सैलरी में बढ़ोतरी होती है। जुलाई 2023 से DA में 4% बढ़ोतरी होने के बाद कुल महंगाई भत्ता 46% पे जा पहुंचा है. अब जनवरी 2024 से महंगाई भत्ते मे फिर से बढोतरी होने जा रही है. AICPI के आंकडे जारी कर दिये गए है. इस आंकडे मे 4% और बढोतरी होने जा रही है और कुल DA 50% के उपर जाने वाला है

50% DA होते ही बढ़ जाएगी आपकी सैलरी और पेंशन

कर्मचारी और पेंशन भोगियों के लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी आ चुकी है कि 1 जनवरी 2024 से आपके DA में फिर से बढ़ोतरी देखने को मिलेगी DA 50% होते ही आपका सैलरी और पेंशन बढ़ जाएगा उसके बाद सरकार आठवां वेतन आयोग अगर नहीं लाती है तो आपकी सैलरी में एक्रॉयड फार्मूले के हिसाब से बढ़ोतरी करेगी इस प्रकार आपका जो DA हैं वह आपकी बेसिक में मर्ज हो जाएगा और आपको नई बेसिक मिलेगी और नई बेसिक के ऊपर 25% DA काउंट किया जाएगा. टोटल जोड़कर आपकी पेंशन तय की जाएगी.

बढ़ जाएगा आपका HRA

DA 50% होने से आपका HRA भी बढ़ जाएगा HRA में 3% की बढ़ोतरी तय हो चुकी है. 27% अभी HRA मिल रहा है लेकिन DA 50% होने से आपका HRA 30% हो जाएगा इस प्रकार से आपकी HRA में बढ़ोतरी होगी। HRA मे बॅढोतरी होने से आपकी सैलरी बढ़ेगी.

बढ़ जाएगा आपका फिटमेंट

सरकार अगर आठवां वेतन आयोग नहीं लाती है तो आपके फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी करेगी फिटमेंट फैक्टर जो अभी 2.57 है वह बढ़कर 3.68 हो जाएगा इस तरह से आपकी सैलरी में सीधे तौर पर बढ़ोतरी देखने को मिलने वाली है। महंगाई भत्ता मर्ज होने से भी आपकी सैलरी बढ़ेगी इस प्रकार से आपको 1 जनवरी 2024 से बंपर बढ़ोतरी देखने को मिलेगी.

इतनी सैलरी और पेंशन में बढ़ोतरी होगी

सैलरी और पेंशन में 1 जनवरी 2024 से कितनी बढ़ोतरी होगी वह जानने के लिए नीचे चार्ट दिया गया है उसे चार्ट के ऊपर आप क्लिक कीजिए और उसको डाउनलोड कर लीजिए और उसमें आपको पूरी डिटेल में जानकारी मिल जाएगी कि आपकी सैलरी और पेंशन में कितनी बढ़ोतरी होगी 1 जनवरी 2024 से।

Leave a Comment

        
                     WhatsApp Group                                Join Now              
    
                     Telegram Group                                Join Now              
    
                     Instagram Group                                Join Now