कर्मचारियों को बड़ी सौगात- DA के बाद 3% HRA Hike का तोहफा, सैलरी में आया तगड़ा उछाल

HRA Hike Today: कर्मचारियों के लिए साल की शुरुआत अच्छी खबरों के साथ हो रही है. अब उन्हें एक और बड़ी खुशखबरी मिली है. Dearness Allowance में 4% बढ़ोतरी कन्फर्म होने के बाद अब House Rent Allowance  यानि HRA में भी Hike का रास्ता साफ हो गया है. जनवरी 2024 से महंगाई भत्ते (Dearness allowance) में 4% बढ़ोतरी का ऐलान होते ही HRA में भी तगड़ा उछाल आएगा।  दरअसल, कर्मचारियों का Dearness Allowance 50%  लगभग कन्फर्म हो चुका है. 50 फीसदी Dearness Allowance  होने पर HRA में 3 फीसदी की बढ़ोतरी तय है।

50 फीसदी पहुंचा महंगाई भत्ता
कर्मचारियों का Dearness Allowance उपभोक्ता मूल्य सूचकांक AICPI इंडेक्स के आधार पर बढ़ता है। AICPI का नंबर उत्साह बढ़ानेवाला हैं. AICPI इंडेक्स 139.1 अंक पर पहुंच गया है. इससे महंगाई भत्ते का स्कोर 49.68 फीसदी हो गया है. अभी एक और महिने का आंकड़ा आना बाकी है। ये आंकड़ा आने के बाद कुल Dearness Allowance 50 फीसदी तो मिलना तय है. महंगाई भत्ते (DA Hike) में बढ़ोतरी के साथ ही दूसरे अलाउंस बढ़ने के रास्ते भी साफ हो चुके हैं।

DA के बाद अब HRA Hike का टाइम
अभी Dearness Allowance 46 फीसदी है. लेकिन, सातवे वेतन के अनुसार नियम यह है कि जैसे DA 50 फीसदी को टच करेगा वैसे ही HRA को रिवाइज कर दिया जाएगा। जैसा जुलाई 2021 में हुआ था. उस वक्त Dearness Allowance के 25 फीसदी क्रॉस होने पर HRA में 3 फीसदी का रिविजन हुआ था. उस वक्त HRA 24 फीसदी से बढ़ाकर 27 फीसदी किया था. अब एक बार फिर इसमें 3 फीसदी का इजाफा होना लगभग तय हो चुका है. HRA बढ़ोतरी का ऐलान में होगा लेकिन इसका फायदा जनवरी से ही मिलेगा।

तीनों कैटेगरी में बढ़ेगा 3 फीसदी HRA
DoPT के मुताबिक, कर्मचारियों के हाउस रेंट अलाउंस (HRA) का रिविजन महंगाई भत्ते से लिंक है. HRA की कैटेगरी X, Y और Z क्लास शहरों के हिसाब से है. कैटेगरी में मौजूदा दर 27 फीसदी, 18 फीसदी और 9 फीसदी है.  सरकार के 2016 में जारी एक आदेश के मुताबिक, HRA को DA के साथ समय-समय पर रिवाइज किया जाएगा.  नियम के अनुसार जब महंगाई भत्ता 50 फीसदी होगा या 50%  क्रॉस करेगा. ऐसी स्थिति में HRA में 3 फीसदी का उछाल आएगा।

3 फीसदी बढ़ेगा HRA
हाउस रेंट अलाउंस में इस बार 3% की वृद्धि होगी. HRA को 27 फीसदी से बढ़कर 30 फीसदी किया जाएगा।  DA के 50 फीसदी होने पर HRA 30%, 20% और 10% कर दिया जाएगा. जो कर्मचारी X कैटेगरी में आते हैं उन्हें 27 फीसदी HRA मिल रहा है, जो बढ़कर 30% होगा. वहीं, Y Class वालों के लिए 18% से बढ़कर 20% होगा. Z Class वालों के लिए 9% से बढ़कर 10% हो जाएगा.

इतनी बढ़ जाएगी सैलरी
जिनकी बेसिक पे 18000 है उनके सैलरी में 1260 रुपये की बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।  जिनकी बेसिक पे 19200 है तो उनकी सैलरी में 1344 रुपये की बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। जिनकी बेसिक पे 22700 है तो उनकी सैलरी में 1600 की बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।

Leave a Comment

        
                     WhatsApp Group                                Join Now              
    
                     Telegram Group                                Join Now              
    
                     Instagram Group                                Join Now