50% DA से इस प्रकार बढ़ेगी सैलरी और पेंशन, केंद्र सरकार ने जारी किया आदेश।

केन्द्रिय कर्मचारियों, राज्यकर्मियों और पेंशनभोगियों की सैलरी और पेंशन को लेकर बहुत ही बड़ी खबर आ चुकी है। आपको बता दूं कि जनवरी 2024 से कुल डीए 50% ( DA from January 2024)  हो चुका है। ऐसे में डीए 50% होते ही कर्मचारी और पेंशनभोगियो की सैलरी और पेंशन किस प्रकार बढ़ेगी उसको लेकर केंद्र सरकार ने स्पष्ट कर दिया है। 

50% DA से इस प्रकार बढ़ेगी सैलरी और पेंशन

आपको बता दूँ की 50% DA होते ही सैलरी और पेंशन बढ़ाने के ऊपर तीन संभावना बन रही है। पहली संभावना है की 50% डीए (DA From January 2024) आपकी बेसिक पे में मर्ज होगा। दूसरी संभावना है एक्रोयड फार्मूला (Akroyd Formula), तीसरी संभवना है आठवाँ पे कमीशन (8th Pay Commision)

सातवे वेतन में की गयी थी सिफारिश

आपको बता दूं कि सातवें वेतन आयोग में एक सिफारिश किया गया था कि अब कोई वेतन आयोग आगे से नहीं आएगा। कर्मचारियो और पेंशनधारकों को 10 साल का इन्तजार नही करवाना है। सातवां वेतन आयोग अंतिम वेतन आयोग होगा और इसके बाद कोई भी वेतन आयोग नहीं आएगा। कर्मचारी और पेंशनभोगियो की सैलरी और पेंशन बढ़ाने के लिए उनकी सैलरी और पेंशन की समीक्षा की जाएगी और महंगाई के हिसाब से उनकी सैलरी और पेंशन बढ़ाई जाएगी पर केंद्र सरकार ने इसको देने से इन्कार कर दिया।

50% (DA From January 2024) बेसिक में होगा मर्ज

वहीं दोस्तों डीए 50% हो गया है, उम्मीद थी की केंद्र सरकार इसको मर्ज करेगी पर केंद्र सरकार मर्जर भी नहीं करने वाली है। मर्ज करना होता तो प्रेस कॉनफरेन्स मे इसका ऐलान करती पर ऐसा केंद्र सरकार ने नही किया। अब ऐसे में दोनों संभावनाएं खत्म हो चुकी है।

आठवें पे कमिशन (8th pay commision) को लेकर केंद्र सरकार का जवाब

ऐसे में बचती है अंतिम संभावना आठवें पे कमीशन को लेकर। ऐसे मे आठवें पे कमीशन को लेकर राज्यसभा में केंद्र सरकार ने बड़ी घोषणा कर दी है कि आठवां वेतन आयोग लाने का प्रस्ताव केंद्र सरकार के पास विचाराधीन नहीं है। यानी कि दोस्तों केंद्र सरकार ने साफ तौर पर इनकार कर दिया है कि आठवां वेतन आयोग नहीं आएगा। अभी की स्थिति मे केंद्र सरकार के पास कोई भी प्रस्ताव आठवें वेतन आयोग को लेकर विचाराधीन नहीं है।

Fitment Factor मे होगी वृद्धी

अब केंद्र सरकार फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने का फैसला ले सकती है। सातवें वेतन आयोग में फिर मैं फैक्टर 2.57 है जिसको बढ़कर 3.68 किया जा सकता है से कर्मचारियों और पेंशन भोगियों की सैलरी और पेंशन में बढ़ोतरी हो जाएगी बेसिक पेंशन जिनकी 18000 रुपए है उनका बढ़कर 26000 रुपए हो सकता। केंद्र सरकार फिटमेंट Factor को बढ़ाने का फैसला ले सकती है।

केंद्र सरकार का अंतिम फैसला

तो यहां पर केंद्र सरकार ने तीनो संभावनावो को खत्म कर दिया है, खारिज कर दिया है। अब इस समय जिस प्रकार से सैलरी और पेंशन बढ़ रही है उसी प्रकार से आगे भी बढ़ेगी। अगर कभी सरकार का मूड चेंज हुआ तो आठवां पे कमीशन ला सकती है। फिलहाल अभी की कंडीशन में आठवां पे कमीशन लाने का विचार केंद्र सरकार का नहीं है।

Leave a Comment

        
                     WhatsApp Group                                Join Now              
    
                     Telegram Group                                Join Now              
    
                     Instagram Group                                Join Now